icon

IND vs AUS : टेस्ट के बाद अब वनडे की जंग में भिड़ेंगे भारत-ऑस्ट्रेलिया, जानें किसका पलड़ा है भारी

भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) के बीच चार टेस्ट मैचो की सीरीज को टीम इंडिया ने 2-1 से अपने नाम किया.

ind vs aus : टेस्ट के बाद अब वनडे की जंग में भिड़ेंगे भारत-ऑस्ट्रेलिया, जानें किसका पलड़ा है भारी
authorSportsTak
Thu, 16 Mar 12:06 PM

भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) के बीच चार टेस्ट मैचो की सीरीज को टीम इंडिया ने 2-1 से अपने नाम किया. अब इसी साल 2023 में भारत में होने वाले आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप के लिहाज से टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया जैसी मजबूत टीमों के बीच भारत में ही होने वाली ये सीरीज काफी अहम होने वाली है. टेस्ट सीरीज में मिली हार का बदला जहां ऑस्ट्रेलियाई टीम वनडे सीरीज पर कब्जा जमाकर लेना चाहेगी. वहीं रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया वनडे में भी घर पर अपना दबदबा कायम रखना चाहेगी. ऐसे में जानते हैं कि वनडे की जंग में किस टीम का पलड़ा अधिक भारी है.

 

आंकड़ों में किसका पलड़ा है भारी 


भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे क्रिकेट की शुरुआत साल 1980 से हुई थी. तबसे लेकर अभी तक दोनों टीमों के बीच कुल मिलाकर 143 वनडे मुकाबले खेले जा चुके हैं. जिसमें टीम इंडिया ने 53 मैच जीते हैं जबकि 80 वनडे मैचों में उसे ऑस्ट्रेलिया के सामने हार का सामना करना पड़ा है. इसके अलावा 10 मुकाबले बेनतीजा रहे हैं. वहीं भारतीय सरजमीं पर इन आकड़ों पर नजर डालें तो भारत में दोनों टीमों के बीच अभी तक कुल 64 मुकाबले खेले जा चुके हैं. जिसमें टीम इंडिया ने 29 मैचों में अपने घर में जीत दर्ज की है तो 30 मैचों में उसे हार का सामना करना पड़ा है. जबकि 5 मैच बेनतीजा रहे हैं. इस लिहाज से ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा अधिक भरी नजर आ रहा है.

 

भारत के सामने दो बड़ी चुनौती 


भारत के लिए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में कई चुनौतियां सामने होंगी. पहला ये कि टीम इंडिया के नियमित कप्तान रोहित शर्मा 17 मार्च को मुंबई में खेले जाने वाले पहले वनडे मैच के लिए उपलब्ध नहीं रहेंगे. इसके अलावा मिडिल आर्डर बल्लेबाज श्रेयस अय्यर भी चोटिल होकर बाहर हो गए हैं. इस तरह रोहित की गैरमौजूदगी में पहली बार वनडे कप्तानी करने वाले हार्दिक पंड्या के सामने पहले मैच में ही दो बड़े चैलेंज सामने रहने वाले हैं.

 

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया वनडे सीरीज का शेड्यूल :-

 

पहला मैच - 17 मार्च, शुक्रवार, मुंबई (दोपहर 1.30 बजे)
दूसरा मैच - 19 मार्च, रविवार, विशाखापत्तनम (दोपहर 1.30 बजे)
तीसरा मैच - 22 मार्च, बुधवार, चेन्नई (दोपहर 1.30 बजे)

 

ये भी पढ़ें :- 

'भारत बहुत पसंद है और मेरे पास आधार कार्ड है', पाकिस्तान के शोएब अख्तर ने क्यों कहा ऐसा?

Video: RCB की महिला टीम लगातार 5 मैच हारी ती मिलने पहुंचे विराट कोहली, कहा - मैं 15 साल से IPL नहीं जीता लेकिन....

लोकप्रिय पोस्ट