icon

INDvsAUS: जब ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों के ऑर्डर किए मटन में निकला जिंदा कॉकरोच, नागपुर टेस्ट से पहले हुई घटना

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम चार टेस्ट की सीरीज के लिए भारत आ चुकी है.

INDvsAUS: जब ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों के ऑर्डर किए मटन में निकला जिंदा कॉकरोच, नागपुर टेस्ट से पहले हुई घटना
SportsTak - Mon, 06 Feb 05:24 PM

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम चार टेस्ट की सीरीज के लिए भारत आ चुकी है. नागपुर में पहले टेस्ट के लिए टीम अभी बेंगलुरु के पास तैयारी कर रही है. इस टीम ने आखिरी बार जब टेस्ट सीरीज अपने नाम की थी तब उसने नागपुर टेस्ट में जीत हासिल की थी. यह घटना 2004 की सीरीज की है. तब एडम गिलक्रिस्ट की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने 2-1 से भारत को हराया था. उस दौरे पर ऑस्ट्रेलियाई टीम के साथ खाने से जुड़ी एक अजीब घटना हुई थी. इसने टीम को हिला दिया था. लेकिन उसने इस घटना से प्रेरणा लेकर भारत को पटखनी दे दी थी.

 

2004 के दौरे पर बेंगलुरु में टेस्ट जीतने के बाद नागपुर में ऑस्ट्रेलिया के पास सीरीज जीतने का मौका था. नागपुर पहुंचने के बाद रिकी पोंटिंग, एडम गिलक्रिस्ट, मैथ्यू हेडन, डेमियन मार्टिन, जस्टिन लैंगर और माइकल कास्प्रोविज जैसे खिलाड़ी खाने की तलाश में टीम होटल के रेस्तरां में गए. पोंटिंग, गिलक्रिस्ट और कास्प्रोविज ने मटन रोगन जोश ऑर्डर किया तो हेडन, मार्टिन और लैंगर ने फ्राइड राइस मंगाए. खाना परोसे जाने के कुछ पल बाद ही पोटिंग, गिलक्रिस्ट और कास्प्रोविज के चीखने की आवाज आई. उन्होंने जो रोगन जोश मंगाया था उसमें से एक बड़ा सा कॉकरोच निकला. यह देखकर ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी सकते में आ गए और उन्होंने अपना ऑर्डर कैंसिल कर दिया. वे अपने-अपने कमरों में चले गए.

 

डर गए थे ऑस्ट्रेलियन खिलाड़ी

जस्टिन लैंगर ने इस बारे में अपनी डायरी Australia You Little Beauty में विस्तार से लिखा है. उन्होंने लिखा, 'यह देखकर हम आने वाले सप्ताह में होने वाली घटनाओं को लेकर डर गए.' हालांकि नागपुर टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया ने डेमियन मार्टिन की शानदार बैटिंग के दम पर भारत को धूल चटाई और सीरीज अपने नाम कर ली. इस टेस्ट के दौरान ऑस्ट्रेलियाई टीम के कई खिलाड़ियों ने मैथ्यू हेडन के लाए गए खाने से भूख मिटाई. हेडन ऑस्ट्रेलिया से अपने साथ रसोई का सामान, बर्तन, खाने के पैकेट लेकर आए थे. हेडन ने अपनी किताब Standing My Ground में बताया, मैंने एक गैस स्टोव, ब्रेड मेकर, जैतून का तेल और रोजमर्रा में काम आने वाले मसाले खरीदे थे. साथ ही ब्रेड का आटा और टमाटर का पेस्ट भी लाया था.

 

हेडन बनाते थे अपना खाना

हेडन ने नागपुर से ही अपने होटल रूम में खाना बनाना शुरू किया. वे यह सारा सामान दो बड़े बैग में भरकर लाए थे. उन्होंने स्टारबक्स की एक कॉफी मशीन भी खरीद ली थी. वे अपने, लैंगर और मार्टिन के लिए इस सामान से खाना बनाया करते थे. कभी-कभी टीम के दूसरे खिलाड़ी भी उनके साथ खाना खा लिया करते थे. बाद में टीम भारत से विजयी बनकर गई. वर्तमान दौरे पर आई ऑस्ट्रेलियन टीम के बल्लेबाज मार्नस लाबुशेन भी अपनी कॉफी साथ लेकर आए हैं. अब देखना है कि सीरीज का नतीजा कैसा रहता है?

लोकप्रिय पोस्ट