icon

IND vs AUS: सूर्यकुमार यादव ने टीम इंडिया को दिया जीत का मंत्र, बोले- निडर बनो और खुद से पहले टीम को रखो

सूर्यकुमार यादव ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच मैच की सीरीज के जरिए इंटरनेशनल क्रिकेट में कप्तानी का डेब्यू करने जा रहे हैं. जानिए उन्होंने क्या कहा.

सूर्यकुमार यादव पहली बार भारत की कप्तानी कर रहे हैं.
authorShakti Shekhawat
Thu, 23 Nov 12:00 AM

सूर्यकुमार यादव पहली भारतीय क्रिकेट टीम की कप्तानी करने जा रहे हैं. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच मैच की टी20 सीरीज उनका पहला असाइनमेंट है. हार्दिक पंड्या के चोटिल होने और बाकी सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिए जाने के बाद सूर्या को यह जिम्मा दिया गया. टी20 क्रिकेट के नंबर वन बल्लेबाज ने सीरीज से पहले साथी खिलाड़ियों को बता दिया कि उन्हें किस तरह की क्रिकेट खेलनी हैं. सूर्या ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि उन्होंने खिलाड़ियों को सबसे ऊपर टीम को रखने और निडर होकर खेलने को कहा है. सूर्यकुमार यादव इस सीरीज में युवा चेहरों का नेतृत्व कर रहे हैं. हालांकि इनके पास इंटरनेशनल क्रिकेट का अनुभव है.

 

सूर्या ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, 'मैं आज दोपहर में स्क्वॉड में मिला. मैंने उनसे कहा कि जब मैदान में उतरो तो खुद की मत सोचो. मैं ऐसा शख्स हूं जो निजी कीर्तिमान के बारे में नहीं सोचता. मैंने उनसे कहा कि टीम को सबसे आगे रखो. टी20 वर्ल्ड कप (2024) को देखते हुए हम जो भी मैच खेलेंगे वह अहम होंगे. मैं चाहता हूं कि हम निडर बने.' सूर्या के बयान से लगता है कि वह 2023 वर्ल्ड कप के दौरान रोहित शर्मा के तरीके को ही आजमा रहे हैं. उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस में रोहित की तारीफ भी की.

 

रोहित की कप्तानी को सूर्या ने सराहा

 

सूर्यकुमार ने कहा, ‘उन्होंने (रोहित) उदाहरण पेश किया. वह पूरी तरह से अलग रोहित शर्मा थे और उन्होंने मिसाल कायम की. टीम बैठक में हमने जिस बारे में बात की, उन्होंने मैदान पर वैसा ही किया. हमें उन पर बहुत गर्व है, उन्होंने मिसाल पेश की और उम्मीद है कि टी20 में हम इसे दोहरा पाएंगे.’ कप्तान रोहित ने विश्व कप में जबरदस्त बैटिंग की. उन्होंने टीम को तेज शुरुआत देने का जिम्मा उठाया. इस खेल का भारत को फायदा हुआ पहले 10 ओवर्स में उसने बड़े रन जुटाए. इन रनों का फायदा टीम को नतीजों में भी मिला और उसने लगातार 10 मैच जीते. हलांकि फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने उसके विजयी रथ को रोक दिया और छठी बार खिताब जीत लिया.

 

टीम इंडिया की नज़रें अब अगले साल जून में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप पर है. इसके लिए यशस्वी जायसवाल, रिंकू सिंह, शिवम दुबे, तिलक वर्मा जैसे बल्लेबाजों को आगे बढ़ाया जा रहा है. गेंदबाजी में वाशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, आवेश खान, मुकेश कुमार को आजमाया जा रहा है.

 

ये भी पढ़ें

हारिस रऊफ से नाराज हुआ पाकिस्तान बोर्ड, कॉन्ट्रेक्ट में होगा डिमोशन, बिग बैश खेलना भी मुश्किल
IPL 2024: दिल्ली कैपिटल्स का बड़ा एक्शन, ऑक्शन से पहले इन दो भारतीय खिलाड़ियों को निकाला
बड़ी खबर: रोहित शर्मा-विराट कोहली ने मांगा एक महीने का रेस्ट, साउथ अफ्रीका दौरे पर इस सीरीज से रहेंगे दूर!

लोकप्रिय पोस्ट