icon

IND vs AUS: सूर्यकुमार यादव भारतीय टी20 टीम के 3 साल में 9वें और इस साल चौथे कप्तान, अब ऑस्ट्रेलिया को देंगे टक्कर

सूर्यकुमार यादव से पहले साल 2023 में हार्दिक पंड्या, जसप्रीत बुमराह और ऋतुराज गायकवाड़ भारत की टी20 में कप्तानी कर चुके हैं और टीम को जीत दिला चुके हैं.

सूर्यकुमार यादव पहली बार भारत की कप्तानी करने जा रहे हैं.
authorShakti Shekhawat
Wed, 22 Nov 09:50 PM

भारतीय क्रिकेट टीम वर्ल्ड कप 2023 के ठीक चार दिन बाद टी20 फॉर्मेट में ऑस्ट्रेलिया का सामना करने जा रही है. सूर्यकुमार यादव इस बार कप्तानी संभाल रहे हैं. उनके नेतृत्व में युवा और नए चेहरों से सजी टीम इंडिया ऑस्ट्रेलियाई टीम का सामना करेगी. इस टीम में हाल ही में हुए वर्ल्ड कप की भारतीय स्क्वॉड का हिस्सा रहे केवल केवल चार ही खिलाड़ी- सूर्या, इशान किशन, प्रसिद्ध कृष्णा और श्रेयस अय्यर- होंगे और इनमें भी श्रेयस तो आखिरी दो मैच के लिए जुड़ेंगे. दुनिया के नंबर वन टी20 बल्लेबाज सूर्या इस सीरीज के जरिए पहली बार भारत की कप्तानी करने जा रहे है. उनकी मदद के लिए पहले तीन मैच में ऋतुराज गायकवाड़ तो आखिरी दो में श्रेय्यस उपकप्तान की भूमिका निभाएंगे.

 

सूर्या साल 2021 की शुरुआत के बाद से भारत के नौवें टी20 कप्तान होंगे. वहीं साल 2023 में वे चौथे शख्स हैं जो टीम इंडिया का इस फॉर्मेट में नेतृत्व कर रहे हैं. उनसे पहले साल 2023 में हार्दिक पंड्या, जसप्रीत बुमराह और गायकवाड़ कप्तानी कर चुके हैं. हार्दिक ने श्रीलंका, न्यूजीलैंड, वेस्ट इंडीज के खिलाफ कप्तानी संभाली थी. आयरलैंड दौरे पर बुमराह और एशियन गेम्स के दौरान गायकवाड़ के पास कमान थी. इनके अलावा 2021 की शुरुआत से विराट कोहली, शिखर धवन, रोहित शर्मा, ऋषभ पंत और केएल राहुल भारत की कप्तानी कर चुके हैं. इस अवधि में सबसे ज्यादा रोहित ने 32 मैच में कमान संभाली और 24 में जीत दिलाई.

 

हार्दिक कप्तानी में दूसरे नंबर पर

 

उनके बाद हार्दिक 16 मैच में कप्तानी कर चुके हैं और 10 जीत चुके हैं. विराट ने 10 में कमान संभाली और छह जीते. ऋषभ ने पांच में कप्तानी की और दो जीते, धवन व गायकवाड़ ने तीन-तीन में कप्तानी की. धवन ने एक मैच जीता तो गायकवाड़ ने दो जीते. बुमराह ने दो और राहुल ने एक में कप्तानी की. अब सूर्या पर भारत को जीत दिलाने की जिम्मेदारी रहेंगी. उनके पास कप्तानी का अनुभव है. सूर्या ने 36 मैचों में मुंबई की कप्तानी की है. एक बार उन्होंने आईपीएल में मुंबई इंडियंस का नेतृत्व किया. 

 

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच टी20 मैचों की सीरीज खेली जाएगी. इसकी शुरुआत विशाखापटनम से होगी जहां पर पहला मुकाबला खेला जाएगा.

 

ये भी पढ़ें

डेविड वॉर्नर का मोहम्मद कैफ के 'बेस्ट टीम वर्ल्ड कप नहीं जीती' वाले बयान पर पलटवार, बोले- कागजों पर...
World Cup में जिसने छीना टीम इंडिया का चैन और तोड़ा सपना, अब वह IPL 2024 Auction में होगा शामिल
हारिस रऊफ से नाराज हुआ पाकिस्तान बोर्ड, कॉन्ट्रेक्ट में होगा डिमोशन, बिग बैश खेलना भी मुश्किल

लोकप्रिय पोस्ट