icon

IND vs AUS : टीम इंडिया में इन पांच सितारों को नहीं मिली जगह, क्या खत्म हो गया T20I करियर?

ऑस्ट्रेलिया सीरीज की टीम इंडिया में कुछ नाम ऐसे हैं जो इस सीरीज से बाहर हैं और ऐसा लग रहा है कि उनके लिए दरवाजे अब लगभग बंद हो गए. जानिए कौनसे नाम इसमें शामिल है.

टी20 वर्ल्ड कप 2022 के बाद से भारत की टी20 टीम में युवाओं पर जोर दिया जा रहा है.
authorShakti Shekhawat
Mon, 20 Nov 10:34 PM

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच टी20 मैचों की सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान हो चुका है. इस सीरीज के लिए सूर्यकुमार यादव की कप्तानी में भारतीय क्रिकेट टीम का ऐलान किया गया. इसमें ऋतुराज गायकवाड़ को पहले तीन और श्रेयस अय्यर को आखिरी दो मैच के लिए उपकप्तान बनाया गया है. भारतीय स्क्वॉड में युवाओं को शामिल किया गया है और बड़े सितारों को आराम दिया गया है. वर्ल्ड कप स्क्वॉड में शामिल खिलाड़ियों में से सूर्या के अलावा केवल इशान किशन और प्रसिद्ध कृष्णा को ही पूरी सीरीज के लिए चुना गया है. 

 

कुछ नाम ऐसे हैं जो इस सीरीज से बाहर हैं और ऐसा लग रहा है कि सेलेक्टर्स अगले साल होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम बनाने पर ध्यान दे रहे हैं. इससे ऐसा लगता है कि भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल, संजू सैमसन, दीपक हुड्डा और राहुल त्रिपाठी के लिए शायाद भारतीय टीम के दरवाजे बंद हो गए.

 

भुवनेश्वर कुमार


इस मीडियम पेसर ने भारत के लिए अपना आखिरी टी20 इंटरनेशनल मैच साल 2022 में न्यूजीलैंड दौरे पर खेला था. इसके बाद से उन्हें चुना नहीं गया है. घर में श्रीलंका, न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में वे नहीं चुने गए. फिर वेस्ट इंडीज और आयरलैंड दौरे पर भी वे बाहर रहे. वे 33 साल के हो चुके हैं. ऐसें में उनकी वापसी बहुत मुश्किल लग रही है. टीम टी20 फॉर्मेट में अर्शदीप सिंह, मुकेश कुमार, प्रसिद्ध कृष्णा पर भरोसा जता रही है.

 

युजवेंद्र चहल


33 साल के चहल को वर्ल्ड कप 2023 की स्क्वॉड में भी जगह नहीं मिली थी. अब वे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज का हिस्सा भी नहीं है. उनका आखिरी टी20 इंटरनेशनल मैच अगस्त में वेस्ट इंडीज दौरे पर था. चहल को पिछले साल टी20 वर्ल्ड कप में स्क्वॉड में शामिल रहने पर भी खेलने का मौका नहीं मिल सका था. अभी उनकी जगह रवि बिश्नोई को आजमाया जा रहा है.

 

संजू सैमसन


29 साल के विकेटकीपर बल्लेबाज का नाम भी ऑस्ट्रेलिया सीरीज की टीम इंडिया में नहीं है. वे भारत की आखिरी टी20 इंटरनेशनल सीरीज में आयरलैंड के खिलाफ खेले थे. मगर इस सीरीज से बाहर रखा जाना समझ से परे है. हालांकि अभी तक सैमसन टी20 इंटरनेशनल में असर नहीं छोड़ पाए हैं. भारत ने अभी इशान किशन और जितेश शर्मा को बतौर कीपर रखा है.

 

दीपक हुड्डा


28 साल की दीपक ने पिछले साल आईपीएल में दमदार खेल के बूते टीम इंडिया में जगह बनाई थी. उन्होंने एक शतक भी टी20 इंटरनेशनल में बनाया था और अभी तक 21 मैच खेले चुके हैं. लेकिन हालिया फॉर्म ने उनके लिए काम खराब किया. वे आखिरी बार फरवरी में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले थे.

 

राहुल त्रिपाठी


32 साल के राहुल त्रिपाठी ने भारत के लिए पांच टी20 खेले हैं. इनमें से आखिरी फरवरी में न्यूजीलैंड के खिलाफ आया. इसके बाद वेस्ट इंडीज और आयरलैंड दौरे पर वे खेल नहीं सके. त्रिपाठी टॉप ऑर्डर के बल्लेबाज हैं. टीम इंडिया में इस पॉजीशन पर जगह खाली है नहीं.

 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच मैचों की टी20 सीरीज के लिए टीम इंडिया इस प्रकार है

 

सूर्यकुमार यादव (कप्तान), ऋतुराज गायकवाड़ (उपकप्तान), इशान किशन, यशस्वी जायसवाल, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), वाशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल, शिवम दुबे, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, प्रसिद्ध कृष्णा, आवेश खान, मुकेश कुमार.

 

ये भी पढ़ें

ऑस्ट्रेलिया को हराने के लिए पाकिस्तान टीम का ऐलान, 22 और 23 साल के दो धुरंधरों को पहली बार मिली जगह, देखिए स्क्वॉड
IND vs AUS: रिप्लेसमेंट के तौर पर मिला मौका, फाइनल में खेलने का नहीं था भरोसा, वही बना ऑस्ट्रेलिया का गुमनाम हीरो
AUS vs PAK: हारिस रऊफ ने पाकिस्तान के लिए टेस्ट खेलने से किया मना, ऐन मौके पर किया इनकार, नाराज हुए चीफ सेलेक्टर

लोकप्रिय पोस्ट