icon

IND vs AUS: गिल का शतक और विराट के 50 ने किया कंगारुओं का खेल खराब, AUS को मिले सिर्फ 3 विकेट, रोहित की सेना 191 रन पीछे

भारत और ऑस्ट्रेलिया (India and Aus) के बीच चौथे टेस्ट का तीसरा दिन पूरी तरह भारत के नाम रहा.

ind vs aus: गिल का शतक और विराट के 50 ने किया कंगारुओं का खेल खराब, aus को मिले सिर्फ 3 विकेट, रोहित की सेना 191 रन पीछे
authorSportsTak
Sat, 11 Mar 05:14 PM

भारत और ऑस्ट्रेलिया (India and Aus) के बीच चौथे टेस्ट का तीसरा दिन पूरी तरह भारत के नाम रहा. कप्तान रोहित शर्मा और शुभमन गिल (Shubman Gill) ने तीसरे दिन की शुरुआत 36 रन के बाद से की और दोनों ने ही कमाल की बल्लेबाजी की. लेकिन असली कमाल शुभमन गिल ने किया. गिल ने अपने टेस्ट करियर का दूसरा शतक ठोक ऑस्ट्रेलिया को करारा जवाब दिया. केएल राहुल को रिप्लेस कर टीम में अपनी जगह बनाने वाले गिल ने ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों को खूब नचाया और एक छोर से पूरी तरह जमे रहे. इसके अलावा सीरीज में पहली बार बल्लेबाजों की मदद कर रही पिच पर दूसरे भारतीय बल्लेबाजों ने भी कमाल का खेल दिखाया. पुजारा ने एक तरफ गिल का भरपूर साथ दिया और 42 रन की पारी खेली. वहीं विराट भी लंबे समय बाद फॉर्म में नजर आए और सीरीज में पहली बार 50 रन का आंकड़ा पार किया. भारतीय बल्लेबाजों ने चौथे दिन कमाल की बल्लेबाजी की जिसका नतीजा ये रहा कि भारत ने 3 विकेट गंवाकर कुल 289 रन बना लिए हैं. ऑस्ट्रेलिया के 480 रन के जवाब में टीम इंडिया अभी भी 191 रन से पीछे हैं. विराट कोहली क्रीज पर फिलहाल 59 रन बनाकर खेल रहे हैं. वहीं रवींद्र जडेजा 16 रन पर नाबाद हैं. ऑस्ट्रेलिया को रोहित शर्मा, शुभमन गिल और पुजारा के रूप में टीम इंडिया के तीन अहम विकेट मिले हैं.

 

रोहित और गिल ने दी धांसू शुरुआत


रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने तीसरे दिन ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों को पूरी तरह संभलकर खेला और लगातार रन बनाते गए. इस बीच रोहित शर्मा ने कई बेहतरीन शॉट्स लगाए. हालांकि 74 के कुल स्कोर पर रोहित मैथ्यू कुनहेमैन की गेंद पर कैच दे बैठ और 35 रन बनाकर आउट हो गए. लेकिन दूसरे छोर से शुभमन गिल लगातार दमदार शॉट्स खेलते चले गए. दूसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आए चेतेश्वर पुजारा ने उनका भरपूर साथ दिया. गिल ने इस बीच अपना अर्धशतक भी पूरा किया. दोनों बल्लेबाजों ने मिलकर टीम के स्कोर को 180 के पार पहुंचा दिया.

 

गिल का शतक


मैच के बीच भारत के लिए सबसे बड़ा पल उस वक्त आया जब शुभमन गिल ने अपने टेस्ट करियर का दूसरा शतक पूरा किया. इतना ही नहीं गिल का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ये पहला शतक भी था. जबकि साल 2023 में अभी तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उनका ये 5वां शतक है. मैच के दूसरे दिन रोहित शर्मा के साथ 18 रन बनाकर नाबाद रहने वाले गिल ने अपनी पारी को आगे बढाया और तीसरे दिन क्रीज पर पैर जमा डाले. गिल ने 74 रन के स्कोर पर पहला विकेट गिरने के बाद पुजारा के साथ तीसरे विकेट के लिए साझेदारी बनाई. गिल ने 194 गेंदों पर टेस्ट क्रिकेट का दूसरा शतक पूरा किया. इस दौरान गेंद 10 चौके तो एक छक्का लगाया. गिल ने हालांकि अपनी पारी में काफी धैर्य दिखाया और विकेट संभालकर रखा.

 

अर्धशतक से चूके पुजारा


हालांकि अच्छी लय में नजर आ रहे चेतेश्वर पुजारा गिल के शतक के तुरंत बाद उसी ओवर में टॉड मर्फी की गेंद पर lbw हो गए. पुजारा ने 121 गेंद का सामना किया और 42 रन ठोके. इसके बाद क्रीज पर टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली आए. विराट ने आते ही आत्मविश्वास के साथ कुछ अच्छी ड्राइव्स खेली लेकिन 245 के कुल स्कोर पर शुभमन गिल 235 गेंद पर 12 चौके और 1 छक्के साथ 128 रन बनाकर आउट हो गए. गिल के आउट होने के बाद विराट का साथ देने क्रीज पर रवींद्र जडेजा आए और दोनों बल्लेबाजों ने दिन खत्म होने तक ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों को विकेट नहीं दिया. इस बीच विराट ने अपना अर्धशतक और टेस्ट में भारत के लिए 4000 रन भी पूरे किए.

 

टीम इंडिया के लिए चौथा दिन बेहद अहम होने वाला है. वहीं विराट कोहली के लिए भी. क्योंकि कोहली अपना अर्धशतक पूरा कर चुके हैं और शतक के लिए आगे बढ़ रहे हैं. विराट कोहली को अगर रवींद्र जडेजा का चौथे दिन भी भरपूर साथ मिलता है तो टीम इंडिया इस मैच पर पकड़ बना सकती है. लेकिन अगर भारत के विकेट गिरे तो टीम इंडिया के लिए आगे का रास्ता मुश्किल हो सकता है.

 

ये भी पढ़ें:

अगर उसने अपना करियर संभाला तो...शुभमन गिल ने शतक जड़ा तो सुनील गावस्कर ने दे दिया बड़ा बयान

IND vs AUS : ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुभमन गिल ने खोला शतक का खाता, केएल राहुल की जगह पर ठोका मजबूत दावा

 

लोकप्रिय पोस्ट