icon

INDvsAUS: अश्विन ने एक ही दिन में बना डाले चार रिकॉर्ड, तीन बार कुम्बले तो एक बार जडेजा को छोड़ा पीछे

रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अहमदाबाद टेस्ट (Ahmedabad Test) की पहली पारी में छह विकेट लिए.

INDvsAUS: अश्विन ने एक ही दिन में बना डाले चार रिकॉर्ड, तीन बार कुम्बले तो एक बार जडेजा को छोड़ा पीछे
authorSportsTak
Fri, 10 Mar 07:24 PM

रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अहमदाबाद टेस्ट (Ahmedabad Test) की पहली पारी में छह विकेट लिए. इस कमाल के बूते उन्होंने एक ही झटके में चार रिकॉर्ड बनाए. इसके तहत भारत में सर्वाधिक बार एक टेस्ट पारी में पांच विकेट, बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में भारत की तरफ से सर्वाधिक विकेट, बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में संयुक्त रूप से सर्वाधिक विकेट, वर्तमान सीरीज में सर्वाधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया. साथ ही टेस्ट में सबसे ज्यादा बार एक पारी में पांच विकेट (Most 5 Wicket Haul In Test) लेने के मामले में छठे नंबर पर आ गए. अश्विन ने चौथे टेस्ट के दूसरे दिन 10 मार्च को 91 रन देकर छह ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को आउट किया. इनमें ट्रेविस हेड, कैमरन ग्रीन मिचेल स्टार्क, एलेक्स कैरी, टॉड मर्फी और नाथन लायन शामिल रहे. अश्विन की कमाल की गेंदबाजी के बावजूद ऑस्ट्रेलियाई टीम ने अपनी पहली पारी में 480 रन का स्कोर बनाया. उसके लिए उस्मान ख्वाजा ने 180 तो ग्रीन ने 114 रन की पारी खेली.

 

बल्लेबाजी के लिए ठीक लग रही अहमदाबाद की पिच पर अश्विन ने छह विकेट लेकर बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में सबसे ज्यादा विकेट लेने में संयुक्त रूप से टॉप पर जगह बनाई. अब उनके और नाथन लायन के इस ट्रॉफी में एक समान 113 विकेट हैं. अश्विन ने अनिल कुम्बले को पीछे छोड़ा जिन्होंने 111 विकेट लिए थे. अश्विन अब टेस्ट में भारत की तरफ से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सर्वाधिक विकेट लेने वाले बॉलर बन गए हैं. 

 

 

साथ ही वर्तमान बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में भी अश्विन के सबसे ज्यादा विकेट हो गए. वे अभी तक 24 विकेट ले चुके हैं. उन्होंने रवींद्र जडेजा को पीछे किया जिनके नाम 22 विकेट हैं. अभी इस सीरीज में एक पारी बाकी है ऐसे में उनके विकेटों की संख्या बढ़ सकती है.

 

 

कुम्बले के करीब पहुंचे अश्विन


अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में 32वीं बार एक पारी में पांच या इससे ज्यादा विकेट लेने का करिश्मा भी किया. वे अब कुम्बले के 35 बार पांच विकेट लेने के रिकॉर्ड से केवल तीन कदम पीछे हैं. कुम्बले ने 236 पारियों में 35 बार पांच विकेट लिए थे. अश्विन ने 32 बार पांच विकेट लेने का कमाल केवल 173 पारियों में ही कर दिया. टेस्ट में सर्वाधिक बार पांच विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट को देखा जाए तो अश्विन अब इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन के साथ हो गए हैं. इन दोनों के नाम 32 बार एक पारी में पांच विकेट लेने का रिकॉर्ड है. ये दोनों ही अभी टेस्ट क्रिकेट के नंबर वन गेंदबाज हैं.

 

 

भारत में सर्वाधिक बार 5 विकेट का रिकॉर्ड


अश्विन ने भारत में 26वीं बार उन्होंने एक पारी में पांच या इससे ज्यादा शिकार किए. इसके साथ ही वे भारत में सबसे ज्यादा टेस्ट की एक पारी में पांच या इससे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए. उन्होंने कुम्बले को पीछे किया जिन्होंने 25 बार ऐसा किया था. अश्विन के अलावा श्रीलंका के रंगना हेराथ ने भी 26 बार यह कमाल किया है. वे रिटायर हो चुके हैं तो अश्विन के पास उनके आगे जाने का मौका रहेगा. घरेलू जमीन पर सर्वाधिक बार एक पारी में पांच विकेट लेने का वर्ल्ड रिकॉर्ड श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन के नाम हैं. उन्होंने 45 बार ऐसा किया है. 

 

ये भी पढ़ें

INDvsAUS: आखिरी ओवर में दर्शक बना हीरो, खो गई गेंद को ढूंढ़ने में झोंकी ताकत, खिलाड़ियों की छूटी हंसी, देखिए वीडियो

ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया के बॉलर्स को रुलाया, 167 ओवर में मचाई धूम, भारत में बनाया 12 साल का सबसे बड़ा स्कोर

IND vs AUS : 2 मैच में चोटिल, फिर शतक की दहाड़, भारत में सेंचुरी से खाता खोलने वाला छठा ऑस्ट्रेलियाई बना, खड़ा किया रनों का पहाड़

लोकप्रिय पोस्ट