icon

बड़ी खबर: पैट कमिंस भारत से वनडे सीरीज खेलने नहीं आएंगे, इस सुपरस्टार खिलाड़ी को मिली ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी

भारत के खिलाफ तीन मैच की वनडे सीरीज में ऑस्ट्रेलियाई टीम नए कप्तान के नेतृत्व में खेलेगी.

बड़ी खबर: पैट कमिंस भारत से वनडे सीरीज खेलने नहीं आएंगे, इस सुपरस्टार खिलाड़ी को मिली ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी
authorSportsTak
Tue, 14 Mar 10:19 AM

भारत के खिलाफ तीन मैच की वनडे सीरीज में ऑस्ट्रेलियाई टीम नए कप्तान के नेतृत्व में खेलेगी. टीम के रेगुलर कप्तान पैट कमिंस (Pat Cummins) इस सीरीज के लिए भारत नहीं आएंगे. उनकी गैरमौजूदगी में स्टीव स्मिथ (Steve Smith) कमान संभालेंगे. पैट कमिंस दिल्ली टेस्ट के बाद मां की बीमारी के चलते घर लौट गए थे. इसके बाद से वे घर पर ही हैं. आखिरी टेस्ट से ठीक पहले उनकी मां का देहांत हो गया था. ऐसे में वे परिवार के साथ ही रहेंगे. कमिंस की मां मारिया स्तन कैंसर से जूझ रही थी. स्टीव स्मिथ ने ही आखिरी दो टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी संभाली थी. भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे सीरीज का आगाज 17 मार्च से मुंबई में होगा.

 

ऑस्ट्रेलियाई टीम के कोच एंड्रयू मैक्डॉनल्ड ने बताया, पैट नहीं आ रहे हैं. घर पर जो कुछ हुआ वह उसे संभाल रहे हैं. पैट और उनका परिवार गहरे दुख से गुजर रहा है और हम उनके साथ हैं. कमिंस ने पिछले साल एरॉन फिंच के संन्यास के बाद ऑस्ट्रेलिया की वनडे टीम की कमान संभाली थी. उन्होंने अभी तक दो वनडे में टीम की कप्तानी की है. ये दोनों मैच उन्होंने टी20 वर्ल्ड कप 2022 के बाद इंग्लैंड के खिलाफ खेले थे जिसमें ऑस्ट्रेलिया विजयी रहा था. टेस्ट सीरीज में कमिंस की जगह कप्तानी संभालने वाले स्मिथ ने इंदौर में टीम को जीत दिलाई थी जबकि अहमदाबाद में मुकाबला बराबरी पर रहा था. 

 

वॉर्नर की वनडे में होगी वापसी

 

इस बीच ऑस्ट्रेलिया के लिए अच्छी खबर है कि बाएं हाथ के ओपनर डेविड वॉर्नर वनडे सीरीज के लिए आ रहे हैं. उन्हें दिल्ली टेस्ट में चोट लगी थी और वे कोहली में फ्रेक्चर के चलते आखिरी दो टेस्ट से बाहर हो गए थे. अभी तक कमिंस की जगह किसे टीम में लिया जाएगा इसका ऐलान नहीं हुआ है. लेकिन तेज गेंदबाज झाए रिचर्डसन की जगह नाथन एलिस को लिया गया है. रिचर्डसन हैमस्ट्रिंग सर्जरी की वजह से इस सीरीज से बाहर हो गए. तेज गेंदबाज जॉश हेजलवुड एड़ी की चोट के चलते सीरीज का हिस्सा नहीं हैं.

 

भारत के खिलाफ वनडे सीरीज से ग्लेन मैक्सवेल और मिचेल मार्श इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी करने जा रहे हैं. मैक्सवेल पैर टूटने और मार्श टखने की सर्जरी के चलते काफी समय से बाहर थे. एश्टन एगर भी वनडे सीरीज के लिए आ रहे हैं. वे टेस्ट टीम का हिस्सा भी थे मगर पहले मौका नहीं मिला और फिर उन्हें घर भेज दिया गया.


भारत-ऑस्ट्रेलिया वनडे सीरीज का शेड्यूल

 

पहला वनडे- 17 मार्च, मुंबई
दूसरा वनडे- 19 मार्च, वाइजैग
तीसरा वनडे- 22 मार्च, चेन्नई

 

भारत के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलियाई स्क्वॉड


स्टीव स्मिथ (कप्तान), शॉन एबट, एश्टन एगर, एलेक्स कैरी, कैमरन ग्रीन, डेविड वॉर्नर, ग्लेन मैक्सवेल, मार्नस लाबुशेन, मिचेल मार्श, नाथन एलिस, मिचेल स्टार्क, ट्रेविस हेड, जॉश इंगलिस, मार्कस स्टोइनिस और एडम जैंपा.

 

ये भी पढ़ें

WTC Final के लिए टीम इंडिया ने कमर कसी, IPL में ड्यूक बॉल से होगी प्रैक्टिस, लंदन में लगेगा कैंप

IPL 2023 से पहले चेन्नई सुपर किंग्स के स्टार ने किया रिटायरमेंट का इशारा, कहा- अब फील्डिंग में दिक्कत होती है

श्रेयस अय्यर पीठ दर्द से बुरी तरह परेशान, आईपीएल खेलना भी मुश्किल, इतने महीनों के लिए हो सकते हैं बाहर

लोकप्रिय पोस्ट