icon

IND vs AUS: चेन्नई में रुका टीम इंडिया का विजयरथ, 21 रन से जीता ऑस्ट्रेलिया, 4 साल बाद घरेलू जमीन पर सीरीज हारा भारत

टीम इंडिया की वर्ल्ड कप 2023 की तैयारियों को बड़ा झटका लगा है.

ind vs aus: चेन्नई में रुका टीम इंडिया का विजयरथ, 21 रन से जीता ऑस्ट्रेलिया, 4 साल बाद घरेलू जमीन पर सीरीज हारा भारत
authorSportsTak
Wed, 22 Mar 10:13 PM

टीम इंडिया (Team India) की वर्ल्ड कप 2023 (World Cup 2023) की तैयारियों को बड़ा झटका लगा है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज में भारतीय टीम को हार मिली है. सीरीज जीतने के लिए रोहित एंड कंपनी को आखिरी मुकाबला जीतना था लेकिन ऐसा नहीं हो पाया और टीम ने सीरीज गंवा दी. गेंदबाजी में 269 रन खाने के बाद बल्लेबाजी में भी टीम अंत में जीत के लिए तरसती दिखी और 21 रन से टीम ने तीसरा और आखिरी वनडे गंवा दिया. भारत की तरफ से एक बार फिर सबसे ज्यादा 54 रन विराट कोहली ने बनाए. इस जीत के साथ ऑस्ट्रेलियाई टीम अब आईसीसी की वनडे रैंकिंग्स में नंबर 1 टीम बन गई है. बता दें कि भारत को आखिरी बार साल 2019 में वनडे सीरीज में हार मिली थी और वो भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ. और एक बार फिर कंगारुओं ने वनडे सीरीज पर बाजी मार ली.

 

 

 

लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया की बात करें तो कप्तान रोहित शर्मा और शुभमन गिल. दोनों ओपनर्स ने टीम को धांसू शुरुआत दिलाई. पहले विकेट के लिए दोनों ने 65 रन जोड़े. लेकिन बेहतरीन लय में दिख रहे रोहित शर्मा 17 गेंद पर 30 रन बनाकर आउट हो गए. रोहित बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में सीन एबॉट की गेंद पर स्टार्क को कैच दे बैठे.  इसके बाद गिल का साथ देने क्रीज पर विराट कोहली आए. गिल एक तरफ सेट लग रहे थे लेकिन 13वें ओवर में ही जम्पा ने उन्हें lbw कर दिया. गिल ने 49 गेंद पर 37 रन ठोके. अपनी पारी में गिल ने 4 चौके और 1 छक्का लगाया.

 

कोहली- राहुल की साझेदारी


विराट कोहली और केएल राहुल के बीच अहम साझेदारी देखने को मिली. दोनों बल्लेबाजों ने मिलकर टीम को 77 से सीधे 146 रन तक पहुंचा दिया. दोनों के बीच 69 रन की साझेदारी देखने को मिली. राहुल भरपूर आत्मविश्वास के साथ खेल रहे थे लेकिन 28वें ओवर में जम्पा ने उन्हें एबॉट के हाथों कैच आउट करवा दिया. राहुल के जाने के बाद विराट ने अपना अर्धशतक पूरा किया और टीम के स्कोर को 151 तक पहुंचाया. लेकिन अक्षर पटेल विराट का साथ नहीं दे पाए और 2 रन बनाकर रनआउट हो गए. हालांकि दूसरे छोर से विराट कोहली ने अपनी शानदार बल्लेबाजी जारी रखी. विराट ने 72 गेंद पर 54 रन बनाए और 185 के कुल स्कोर पर उनका विकेट गया. विराट एक बार फिर स्पिनर की जाल में फंस गए. विराट ने अपनी पारी में 2 चौके और 1 छक्का लगाया. उन्हें एगर ने पवेलियन भेजा.

 

पंड्या की जंग, सूर्य का सबसे खराब दौर


आधी टीम इंडिया 185 के कुल स्कोर पर पवेलियन लौट चुकी थी. लेकिन हार्दिक पंड्या और सूर्यकुमार यादव के आने से टीम की उम्मीदें बंधी. हालांकि चेन्नई फैंस और पूरी टीम के लिए उस वक्त सबसे बुरा हुआ जब सूर्यकुमार यादव लगातार तीसरे मैच में बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए. सूर्यकुमार यादव फिर गोल्डन डक का शिकार हुए. हार्दिक और जडेजा ने जीत के लिए पूरी कोशिश की. उन्होंने जडेजा के साथ मिलकर टीम को धीरे धीरे आगे बढ़ाना शुरू किया. लेकिन 44वें ओवर में उनका विकेट और फिर 46वें ओवर में जडेजा के विकेट ने टीम को हार की तरफ ढकेल दिया. पंड्या ने 40 गेंद पर 40 रन बनाए. अपनी पारी में इस बल्लेबाज ने 3 चौके और 1 छक्का लगाया. जबकि जडेजा ने 33 गेंद पर 18 रन जड़ पवेलियन लौट गए. इसके बाद मोहम्मद शमी और कुलदीप यादव ने अपना अहम योगदान दिया. लेकिन अंत में पूरी टीम इंडिया आखिरी ओवर 248 रन पर ढेर हो गई.
 

पंड्या- कुलदीप की मेहनत पर फिरा पानी

 

हार्दिक पंड्या के शानदार शुरूआती स्पेल और कुलदीप यादव की फिरकी ने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों पर लगाम कसी लेकिन उसके पुछल्ले बल्लेबाजों ने भारत के खिलाफ 49 ओवर में सिमटने से पहले 269 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा कर दिया था. पंड्या (आठ ओवर में 44 रन देकर तीन विकेट) ने टॉप ऑर्डर के बल्लेबाजों को आउट किया तो कुलदीप ने चेन्नई की मददगार पिच पर ऐसी शानदार गेंद पर एलेक्स कैरी को आउट किया जो ‘बॉल ऑफ द सीरीज’ रही. बायें हाथ के कलाई के स्पिनर कुलदीप की लेग ब्रेक गेंद पर कैरी चकमा खाकर बोल्ड हुए और इस भारतीय गेंदबाज की खुशी का ठिकाना नहीं रहा. ऑस्ट्रेलिया का स्कोर पांच विकेट पर 138 रन था लेकिन कैरी और मार्क स्टोइनिस (25) के बीच छठे विकेट के लिए 58 रन की साझेदारी और सीन एबॉट (26) और एश्टन एगर (17) के बीच आठवें विकेट के लिये 42 रन की साझेदारी से मेहमान टीम ने दबदबा बनाया. फिर मिचेल स्टार्क और एडम जम्पा ने अंतिम विकेट के लिये महत्वपूर्ण 22 रन जोड़े.

 

बीच में ढीले पड़ गए भारतीय गेंदबाज


ऑस्ट्रेलिया की तरफ से मिचेल मार्श (47 गेंद में 47 रन) और ट्रेविस हेड (31 गेंद में 33 रन) ने पहले विकेट के लिये 68 रन जोड़कर इसे सही साबित किया. पर पंड्या ने अपने पहले तीन ओवरों में तीन अलग अलग तरह की गेंदों पर विकेट झटक कर लय पूरी तरह से मेजबान टीम के पक्ष में कर दी. डेविड वॉर्नर (31 गेंद में 23 रन) और मार्नस लाबुशेन (45 गेंद में 28 रन)को अपने शॉट चयन का खामियाजा भुगतना पड़ा और दोनों कुलदीप की गेंदों का शिकार बने. एलेक्स कैरी ने 46 गेंद में 38 रन जोड़ लिये थे, पर वह भारत के स्टार के स्पिनर के झांसे में फंसकर पवेलियन पहुंच गये. पहले दो मैचों में शानदार पारी खेलने वाले मार्श ने यही लय जारी रखी और पहले पावरप्ले में चौकों (आठ) की झड़ी लगा दी और एक छक्का जड़ा. हेड ने भी मिले मौकों पर रन जुटाये. शुभमन गिल इस दौरान कैच छोड़कर हेड को आउट करने का मौका गंवा बैठे, पर फिर पंड्या की ‘बैक ऑफ द लेंथ’ गेंद पर इस बल्लेबाज ने डीप थर्ड मैन पर जोरदार शॉट लगाने के प्रयास किया और कुलदीप ने यह कैच लपकने में कोई गलती नहीं की.

 

स्टीव स्मिथ (शून्य) का इस दौरे पर लचर प्रदर्शन जारी रहा जो शायद उनकी भारत में अंतिम पूर्ण सीरीज होगी. पंड्या की फुल लेंथ गेंद उनके बल्ले का किनारा लेकर स्टंप के पीछे केएल राहुल के हाथों में पहुंच गयी. पंड्या ने दोनों विकेट अलग तरह की गेंदों पर झटकने के बाद ‘गुड लेंथ’ गेंद पर मार्श को बोल्ड किया जो सीरीज में अर्धशतक की हैट्रिक करने की कोशिश में जुटे थे. वॉर्नर चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिये उतरे, उन्होंने लाबुशेन के साथ 40 रन जोड़े. वह कुलदीप की गेंद पर बल्ला छुआकर लांग आन में पंड्या को आसान कैच दे बैठे. लाबुशेन ने वॉर्नर की गलती से कोई सबक नहीं लिया और वह भी इसी तरह का शॉट खेलकर आउट हुए. इसके बाद निचले क्रम ने ऑस्ट्रेलिया को अच्छा स्कोर बनाने में मदद की.
 

लोकप्रिय पोस्ट