icon

IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैदान पर उतरते ही चेतेश्वर पुजारा ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले बने 13वें भारतीय क्रिकेटर

IND vs AUS: मौजूदा टेस्ट सीरीज में बढ़त बनाने के इरादे से भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अरुण जेटली स्टेडियम में दूसरे टेस्ट की शुरुआत हो चुकी है. दोनों टीमों के बीच पहला टेस्ट तीसरे दिन ही खत्म हो गया था और मेजबान टीम ने एक पारी और 132 रन से जीत दर्ज कर ली थी.

IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैदान पर उतरते ही चेतेश्वर पुजारा ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले बने 13वें भारतीय क्रिकेटर
SportsTak - Fri, 17 Feb 09:08 AM

भारत ने अपने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी (Border Gavaskar Trophy) अभियान की शुरुआत नागपुर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक शानदार जीत के साथ की थी. दोनों टीमों के बीच पहला टेस्ट तीसरे दिन ही खत्म हो गया था और मेजबान टीम ने एक पारी और 132 रन से जीत दर्ज कर ली थी. भारतीय टीम के खिलाड़ियों ने लाजवाब प्रदर्शन किया था जिसमें कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) का शतक और स्पिनर रवींद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन के पांच विकेट शामिल थे.  मौजूदा टेस्ट सीरीज में बढ़त बनाने के इरादे से भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अरुण जेटली स्टेडियम में दूसरे टेस्ट की शुरुआत हो चुकी है. और टीम इंडिया के टेस्ट स्पेशलिस्ट बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) ने मैदान पर उतरते ही पहले दिन नया इतिहास बना दिया है. वो अब भारत की तरफ से 100 टेस्ट खेलने वाले 13वें भारतीय क्रिकेटर बन गए हैं.

 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पुजारा को बल्लेबाजी में मजा आता है

 

मैच से पहले, 35 साल के पुजारा ने कहा था कि, उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ डेब्यू किया था. और ये वही देश है जिसके खिलाफ उन्होंने हमेशा ही बेस्ट किया है. पुजारा ने कहा कि, "यह दुनिया की सबसे अच्छी टीम है और मैंने इनके खिलाफ अपनी शुरुआत की थी इसलिए करियर के पहले टेस्ट के बाद अब अपना 100वां टेस्ट इस देश के खिलाफ खेलने के लिए पूरी तरह तैयार हूं. पुजारा ने आगे कहा कि, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रन बनाना कभी आसान नहीं होता. वो काफी अच्छा खेल दिखाते हैं और काफी ज्यादा बात भी करते हैं. और इसी के चलते उनके खिलाफ मेरा बेस्ट प्रदर्शन सामने आता है. वो लड़ते हैं, आपको चैलेंज करते हैं और मुझे यही चलैंजे पसंद है.

 

पुजारा का करियर

 

99 टेस्ट मैचों में, अनुभवी बल्लेबाज ने 7021 रन बनाए हैं, जिसमें 19 शतक और 34 अर्धशतक शामिल हैं, साथ ही 206* का सर्वोच्च स्कोर भी शामिल है. शुक्रवार को, पुजारा भारतीय क्रिकेटरों की एक महान सूची में शामिल हो गए. पुजारा भारत के 13वें ऐसे क्रिकेटर बन गए जिन्होंने 100 टेस्ट या उससे ज्यादा खेले हैं. इस लिस्ट में सचिन, विराट और सहवाग जैसे दिग्गज खिलाड़ियों के नाम हैं.

 

ये हैं 100 से ज्यादा टेस्ट खेलने वाले भारतीय क्रिकेटर्स

 

सचिन तेंदुलकर 200 टेस्ट
राहुल द्रविड़ 163 टेस्ट
वीवीएस लक्ष्मण 134 टेस्ट
अनिल कुंबले 132 टेस्ट
कपिल देव 131 टेस्ट
सुनील गावस्कर 125 टेस्ट
दिलीप वेंगसरकर 116 टेस्ट
सौरव गांगुली 113 टेस्ट
विराट कोहली 105 टेस्ट
इशांत शर्मा 105 टेस्ट
हरभजन सिंह 103 टेस्ट
वीरेंद्र सहवाग 103 टेस्ट

चेतेश्वर पुजारा 100 टेस्ट (आज)

 

पिछले साल बांग्लादेश दौरे पर पुजारा ने सैकड़ा जड़ा था और लंबे समय से चले आ रहे टेस्ट शतकों के सूखे को खत्म किया था. ऐसे में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दिल्ली टेस्ट में शतक लगाकर अपने 100वें टेस्ट में वो खास मुकाम हासिल करना चाहेंगे. वहीं टीम इंडिया इस टेस्ट पर कब्जा कर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने की अपनी स्थिति को मजबूत करना चाहेगी.

 

ये भी पढ़ें:

महिला टी20 वर्ल्ड कप: ऑस्ट्रेलिया ने लगाई जीत की हैट्रिक, एकतरफा मुकाबले में श्रीलंका को 10 विकेट से रौंदा

Ranji Trophy Final: टीम इंडिया से बाहर होते ही सौराष्ट्र के गेंदबाज का गदर, 174 पर सिमटा बंगाल, कोहली के दोस्त ने ठोके 69 रन



 

लोकप्रिय पोस्ट