icon

INDvsAUS: टीम इंडिया कैसे करे स्पिनर्स का सामना, सुनील गावस्कर ने अहमदाबाद टेस्ट से पहले बताए स्पेशल टिप्स

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज के आखिरी मुकाबले से पहले करिश्माई बल्लेबाज सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) ने बताया है कि भारतीय बल्लेबाजों को स्पिन की मददगार पिचों पर कैसे खेलना चाहिए.

INDvsAUS: टीम इंडिया कैसे करे स्पिनर्स का सामना, सुनील गावस्कर ने अहमदाबाद टेस्ट से पहले बताए स्पेशल टिप्स
authorSportsTak
Tue, 07 Mar 04:10 PM

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज के आखिरी मुकाबले से पहले करिश्माई बल्लेबाज सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) ने बताया है कि भारतीय बल्लेबाजों को स्पिन की मददगार पिचों पर कैसे खेलना चाहिए. उन्होंने बेंगलुरु में अपने आखिरी टेस्ट में पाकिस्तान के खिलाफ खेली गई पारी से मिले सबक बताए हैं. तब सुनील गावस्कर ने 96 रन की पारी खेली थी. भारत के पूर्व कप्तान ने कहा कि इंदौर टेस्ट के दौरान भारत के बल्लेबाजों ने बॉटम हैंड (पीछे वाला हाथ) का ज्यादा उपयोग किया. ऐसा करने से डिफेंड करना मुश्किल हो जाता है और बल्लेबाज फंस जाते हैं. इंदौर टेस्ट के दौरान अक्षर पटेल और श्रेयस अय्यर को छोड़कर बाकी सभी भारतीय बल्लेबाजों ने यह गलती की. 

 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी (Border Gavaskar Trophy)  में अभी तक भारतीय बल्लेबाजों का खेल स्पिनर्स के सामने खराब रहा है. ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर्स ने उन्हें काफी तंग किया है. अहमदाबाद टेस्ट भारत के वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में पहुंचने के लिहाज से काफी अहम है. इसमें जीतने पर उसे फाइनल का टिकट मिल जाएगा. इसके लिए उसे स्पिनर्स के सामने खेल सुधारना होगा.

 

गावस्कर ने क्या टिप्स दिए

 

गावस्कर ने इंडियन एक्सप्रेस से बातचीत में कहा, 'टॉप हैंड बल्ले को दिशा दिखाता है जबकि बॉटम हैंड स्पीड तय करता है. इसलिए अगर गेंद को पूरी तरह से डेड करना चाहते हैं तब बॉटम हैंड का कम से कम इस्तेमाल होना चाहिए. टॉप हैंड जैसे आप चाहेंगे वैसे बल्ले को नीचे ले आएगा. इस तरह की पिचों पर थोड़ा नीचे झुके रहना सही रहता है. जैसे कि अच्छा विकेटकीपर गेंद के उछाल के साथ उठता है. वैसा ही बल्लेबाज को करना चाहिए. अगर वह थोड़ा झुकेगा और सिर को गेंद की लाइन में रखेगा तो उसे पता चल जाएगा कि किस गेंद को खेलना है और किसे छोड़ना है. उसे कितना आगे जाना है या बैकफुट पर जाना है. सीधे खड़े रहने से इस तरह की टर्निंग पिचों पर फायदा नहीं होता.'

 

गावस्कर ने अपने आखिरी टेस्ट के दौरान बल्ले को थोड़ा ऊपर से पकड़ा था. इस बारे में उन्होंने बताया, 'जावेद मियांदाद सिली पॉइंट पर थे और कैच पकड़ने को तैयार थे. इस तरह की पिचों पर थोड़े ऊपर से ग्रिप करना सही रहता है. जब आप ड्राइव करते हैं गेंद हवा में कम जाती है. जब डिफेंड करते हैं तो हाथ को काफी नीचे ले जा सकते हैं.'

 

ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों ने गावस्कर के बताए तरीके के हिसाब से ही इंदौर में बैटिंग की. मार्नस लाबुशेन और ट्रेविस हेड ने इंदौर में स्नीप के बजाए टॉप हैंड का इस्तेमाल ज्यादा किया. कुछ हद तक ऐसा ही कैमरन ग्रीन और पीटर हैंडस्कॉम्ब ने किया. 

 

ये भी पढ़ें

विराट-रोहित या बुमराह नहीं बल्कि ये खिलाड़ी है पिछले एक दशक में भारत का सबसे बड़ा मैच विनर

IND vs AUS : अहमदाबाद टेस्ट में दांव पर 'वर्ल्ड रिकॉर्ड', तो क्या टूट जाएगा 3359 दिन पुराना कीर्तिमान!

IND vs AUS, 4th Test : अहमदाबाद टेस्ट मैच में कैसी होगी टीम इंडिया की 'Playing XI', 3 मैच में एक विकेट लेने वाला होगा बाहर!

लोकप्रिय पोस्ट