icon

IND vs AUS: टीम इंडिया के पास डबल हैट्रिक से ऑस्ट्रेलिया को धूल चटाने का सुनहरा मौका, जानिए पूरा गुणा-गणित

गुवाहाटी में अभी तक तीन टी20 इंटरनेशनल हो चुके हैं. भारत को एक बार बारसापारा स्टेडियम में जीत और एक बार हार मिली. जानिए भारत-ऑस्ट्रेलिया का टी20 हेड टू हेड कैसा है.

भारतीय टीम का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल में जोरदार रिकॉर्ड है.
authorShakti Shekhawat
Tue, 28 Nov 10:31 AM

भारत और ऑस्ट्रेलिया पांच मैच की टी20 सीरीज के तीसरे मुकाबले में गुवाहाटी के बारसापारा स्टेडियम में टकराएंगे. सूर्यकुमार यादव की कप्तानी में खेल रही टीम इंडिया पहले दो मैच जीतकर 2-0 से आगे है. अब उसके पास सीरीज कब्जाने का मौका है. वहीं मैथ्यू वेड की कप्तानी वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम हार की हैट्रिक रोकना चाहेगी. गुवाहाटी में भारत और ऑस्ट्रेलिया दूसरी बार आमने-सामने होंगे. इससे पहले जब यहां पर ये दोनों टीमें भिड़ी थीं तब ऑस्ट्रेलिया आठ विकेट से जीता था. बाएं हाथ के पेसर जेसन बेहरनडॉर्फ उसकी जीत के हीरो थे जिन्होंने 21 रन देकर चार विकेट लिए थे. भारत ने यहां पर अपना इकलौता टी20 साउथ अफ्रीका के खिलाफ 16 रन से जीता था. गुवाहाटी कुल मिलाकर चौथी ही बार किसी टी20 इंटरनेशनल की मेजबानी कर रहा है.

 

गुवाहाटी में अभी तक तीन टी20 इंटरनेशनल हो चुके हैं. पहली टक्कर भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अक्टूबर 2017 में हुई. तब बेहरनडॉर्फ की जबरदस्त बॉलिंग के आगे भारत 118 रन पर ढेर हो गया. फिर मोइजेज ऑनरीकेज के 62 और ट्रेविस हेड के 48 रन के बूते ऑस्ट्रेलिया ने दो विकेट गंवाकर लक्ष्य हासिल कर लिया. फिर जनवरी 2020 में भारत और श्रीलंका का यहां मैच होना था. लेकिन बारिश के चलते वह मैच नहीं हो सका. उस मुकाबले को दो वजह से हालांकि याद रखा जाता है.

एक, दर्शकों ने एक सुर में वंदे मातरम गाकर स्टेडियम में जोश फूंक दिया था. इसके बाद से भारत के मैचों में वंदे मातरम लगातार सुना जा रहा है. दो, पिच और उसकी आसपास की जगह को सुखाने के लिए प्रेस और हेयर ड्रायर जैसे उपकरण काम में लिए गए थे. इससे बीसीसीआई की जगहंसाई हुई थी.

 

गुवाहाटी में आखिरी टी20 में क्या हुआ था?

 

गुवाहाटी में तीसरा टी20 इंटरनेशनल भारत और साउथ अफ्रीका के बीच अक्टूबर 2022 में हुआ. इसमें भारत ने सूर्या के 61 और केएल राहुल के 57 रन के दम पर तीन विकेट पर 237 रन का स्कोर बनाया. इसके जवाब में साउथ अफ्रीका की ओर से डेविड मिलर ने 106 रन की नाबाद पारी खेली लेकिन भारत 16 रन से विजयी रहा.

 

कैसा है भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच टी20 में हेड टू हेड

 

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टी20 में हेड टू हेड देखा जाए तो अभी तक 29 मुकाबले खेले गए हैं. इनमें से 18 भारत ने जीते हैं तो 11 ऑस्ट्रेलिया के नाम रहे हैं. दोनों टीमों के बीच अभी तक 10 द्विपक्षीय सीरीज हुई हैं और इनमें से पांच भारत ने जीती हैं तो तीन बराबरी पर छूटी हैं. केवल दो में ही ऑस्ट्रेलिया जीता है. दोनों के बीच पिछली दोनों सीरीज भारत के नाम रही है. अब टीम इंडिया के पास सीरीज जीत की हैट्रिक का मौका होगा. इसके लिए उसे गुवाहाटी में जीत के साथ सीरीज में भी जीत की हैट्रिक चाहिए होगी.

 

ये भी पढ़ें

इशान किशन ने वर्ल्ड कप में 2 मैच के बाद मौका नहीं मिलने पर जाहिर किया दर्द, बोले- आप कुछ...

RCB ने बताया क्यों कैमरन ग्रीन के लिए मुंबई इंडियंस से किया 17.50 करोड़ रुपये का सौदा
पहले भारत में खेला वर्ल्ड कप, अब क्या IPL में हिस्सा लेने की तैयारी में हैं हसन अली? जानें पूरा मामला

लोकप्रिय पोस्ट