icon

IND vs AFG : सूर्यकुमार यादव और बुमराह ने ली अफगानिस्तान की क्लास, 47 रनों की जीत से सेमीफाइनल की ओर बढ़ी टीम इंडिया

T20 World Cup 2024, IND vs AFG : आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 में टीम इंडिया ने अपना विजयी अभियान जारी रखा और अफगानिस्तान को हराकर सेमीफाइनल की तरफ मजबूत कदम बढाया.

अफगानिस्तान के सामने शॉट खेलते सूर्यकुमार यादव
authorShubham Pandey
Thu, 20 Jun 11:41 PM

T20 World Cup 2024, IND vs AFG : आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 में टीम इंडिया ने अपना विजयी अभियान जारी रखा. भारत ने सूर्यकुमार यादव (53) की तूफानी पारी और उसके बाद कसी गेंदबाजी के दमपर अफगानिस्तान को 47 रनों से हार का स्वाद चखाया. भारत ने पहले खेलते हुए 181 रन बनाए थे और बारबडोस के मैदान में तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराहा (तीन विकेट) अर्शदीप सिंह (3 विकेट) के बाद स्पिनर्स कुलदीप यादव, रवींद्र जडेजा और अक्षर पटेल ने अफगानी बल्लेबाजों को रन नहीं बनाने दिए. जिससे अफगानिस्तान की टीम 134 रन ही बना सकी. इस तरह अफगानिस्तान के सामने जीत से भारत ने सुपर-आठ में विजयी आगाज किया और सेमीफाइनल में जाने के लिए उसे आने वाले दो मैचों में बस एक जीत की और दरकार रह गई है. भारत को अगला मुकाबला 22 जून को बांग्लादेश जबकि उसके बाद 24 जून को ऑस्ट्रेलिया से खेलना है. जिससे टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया का सामना करने से पहले अगले मैच में बांग्लादेश को हराकर सेमीफाइनल का टिकट पक्का करना चाहेगी. 

 

 

62 पर भारत के गिरे तीन विकेट 


बारबडोस के मैदान में टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैस किया. लेकिन खुद 13 गेंद में आठ रन बनाकर लेफ्ट आर्म पेसर फजलहक़ फारुकी का शिकार बन गए. इसके बार ऋषभ पंत (20) और विराट कोहली (24) भी अच्छी शुरुआत के बाद जल्दी चलते बने. जिससे भारत के 62 रन के स्कोर तक तीन विकेट गिर चुके थे.


सूर्यकुमार और हार्दिक पंड्या का धमाका 


62 पर तीन विकेट खोने वाली टीम इंडिया के लिए सूर्यकुमार यादव ने मोर्चा संभाला जबकि शिवम दुबे (10) भी कुछ ख़ास नहीं सके. इसके बाद हार्दिक पंड्या और सूर्यकुमार यादव  ने तेजी से रन बटोरे. जबकि सूर्यकुमार यादव ने 27 गेंद में ही फिफ्टी ठोक डाली. लेकिन इसके बाद अगल ही गेंद पर बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में वह आउट होकर चलते बने. जिससे सूर्यकुमार यादव ने 28 गेंदों में पांच चौके और तीन छक्के से 53 रन बनाए.  लेकिन हार्दिक पंड्या ने भी हाथ खोला और 24 गेंदों में तीन चौके व दो छक्के से 32 रनों की पारी खेली. जिससे टीम इंडिया ने अंत तक 20 ओवरों में आठ विकेट पर 181 रन का टोटल बनाया. अफगानिस्तान के लिए सबसे अधिक तीन-तीन विकेट फजलहक़ फारुकी और राशिद खान ने झटके. 

 

 


71 रन पर अफगानिस्तान के गिरे 5 विकेट 


182 रनों के लक्ष्य का पीछा अकरने उतरी अफगानिस्तान की शुरुआत सही नहीं रही और पारी के दूसरे ओवर में ही जसप्रीत बुमराह ने रहमानुल्लाह गुरबाज़ को चलता कर दिया. गुरबाज आठ गेंदों में एक चौके और एक छक्के से 11 रन बनाकर चलते बने. इसके बाद अफगानिस्तान का कोई भी बल्लेबाज पिच पर टिक नहीं सका और उसके विकेट लगातार गिरते चले गए. जिससे आधी अफगान टीम 71 रन के स्कोर तक पवेलियन लौट चुकी थी. इसमें इब्राहिम जादरान (8), हज़रतुल्लाह ज़ज़ई (2), गुलबदीन नाइक (17) और अज़मतुल्लाह उमरज़ई (26) सस्ते में चलते बने. जबकि भारत के लिए पांच में से दो विकेट बुमराह ने झटके. 


134 पर सिमटी अफगानिस्तान

 

71 पर पांच विकेट खोने वाली अफगान टीम के लिए नजीबुल्लाह ज़दरान और मोहम्मद नबी ने थोड़ी फाइट दिखाई लेकिन बुमराह ने जहां जादरान को 19 रन पर चलता किया. इसके बाद नबी (14 रन) को कुलदीप ने अपना शिकार बनाया. जिसके बाद पारी के 18वें ओवर में अर्शदीप सिंह ने लगातार दो गेंद में दो विकेट चटकाए और अफगानिस्तान की टीम 20 ओवरों में 134 रन पर ही ढेर हो गई. भारत के लिए सबसे अधिक तीन-तीन विकेट जसप्रीत बुमराह और अर्शदीप सिंह ने जबकि दो विकेट इस वर्ल्ड कप का पहला मैच खेलने वाले कुलदीप यादव ने झटके. बुमराह ने चार ओवर के स्पेल में सिर्फ सात रन दिए और बेहतरीन गेंदबाजी का नजारा पेश किया. 

 

ये भी पढ़ें :- 

IND vs AFG : विराट कोहली ने लगाया ऐसा शॉट कि पाकिस्तान के हारिस रऊफ की फैंस को आई याद, इस बार नवीन बने शिकार, Video हुआ वायरल

IND vs AFG : अफगानिस्तान के सामने टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने क्यों पहनी काली पट्टी ? बड़ी वजह आई सामने
Indian Cricket: गौतम गंभीर के टीम इंडिया से जुड़ने में देरी! यह दिग्गज कोच बनकर जा सकता है जिम्बाब्वे

लोकप्रिय पोस्ट