icon

IND vs AFG: भारत-अफगानिस्‍तान मुकाबले में रिजर्व डे को लेकर जानें बड़ी बात, बारिश के कारण मैच धुलने पर किस टीम को होगा फायदा?

IND vs AFG, T20 world cup 2024: भारत और अफगानिस्‍तान के बीच बारबाडोस में खेला जाने वाला टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 का सुपर 8 मैच बारिश से प्रभावित हो सकता है.

अफगानिस्‍तान के खिलाफ सुपर 8 मैच से पहले नेट सेशन में बैटिंग प्रैक्टिस करते रोहित शर्मा
authorकिरण सिंह
Thu, 20 Jun 08:19 AM

भारत और अफगानिस्‍तान की टीम बारबाडोस में टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 में सुपर 8 मुकाबले में आमने सामने होगी. दोनों ही टीमें एक दूसरे के खिलाफ अपने सुपर 8 अभियान का आगाज करेगी. भारत और अफगान टीम दोनों ग्रुप स्‍टेज में शानदार रहीं. दोनों का प्रदर्शन कमाल का रहा. अफगानिस्‍तान ने ग्रुप स्‍टेज में न्‍यूजीलैंड को बड़े अंतर से हराकर बड़ा उलटफेर किया था, ऐसे में भारत और अफगानिस्‍तान के बीच बारबाडोस में जबरदस्‍त मुकाबले की उम्‍मीद की जा रही है, मगर इस जबरदस्‍त मुकाबले को खराब मौसम प्रभावित कर सकता है. 

 

तूफान और बारिश मैच का मजा किरकिरा कर सकते हैं. मुकाबले पर बारिश का साया मंडरा रहा है. दरअसल मुकाबले के दौरान 50 फीसदी बारिश की आशंका है. बारबाडोस का वेदर रिपोर्ट देखें तो स्‍थानीय समय के अनुसार दोपहर एक बजे के करीब 60 फीसदी बारिश का पूर्वानुमान है. पिछले कुछ दिनों से वहां बूंदाबांदी हो रही है.  मैच के दौरान बारिश के खलल डालने की आशंका है. दूसरी पारी बारिश से प्रभावित हो सकती है. 

 

अब सबसे बड़ा सवाल उठ रहा है कि अगर बारिश के कारण मुकाबला धुल जाता है तो किस टीम  को फायदा होगा. क्‍या रिजर्व डे पर ये मैच खेला जाएगा?

 

इसका जवाब है नहीं. दरअसल ए, बी, सी और डी चार ग्रुप से क्‍वालिफाई करने वाली आठों टीमों  को सुपर 8 में ग्रुप एक और दो में रखा गया है. जहां हर टीम को तीन खेलने होंगे. यानी ये भी ग्रुप मैच है और ग्रुप मैचों के लिए कोई रिजर्व डे नहीं है. रिजर्व डे केवल सेमीफाइनल और फाइनल के लिए रखा गया है. यानी अगर बारिश के कारण मुकाबला धुलता है तो दोनों टीमों में दो पॉइंट को बांटा जाएगा. यानी दोनों को बराबरा 1-1 अंक मिलेंगे.  ऐसे में दोनों टीमें यही चाहेगी कि जीत हासिल करके पूरे दो अंक हासिल किया जाए. ताकि सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए सुपर 8 के आखिरी पड़ाव पर कोई पेंच ना फंस जाए.

 

ये भी पढ़ें :- 

IND vs AFG, Weather Update: तूफान और बारिश के कारण क्‍या धुल जाएगा भारत- अफगानिस्‍तान का सुपर 8 मैच, जानें बारबाडोस का वेदर अपडेट

SA vs USA: साउथ अफ्रीका का T20 World Cup 2024 में सबसे बड़ा कमाल, 2009 के बाद पहली बार बना ये रिकॉर्ड

USA vs SA : क्विंटन डी कॉक की तूफानी पारी और रबाडा के कहर से साउथ अफ्रीका का सुपर-8 में जीत से आगाज, 18 रन की हार में भी खूब लड़ा अमेरिका

लोकप्रिय पोस्ट