icon

IND U19 vs AUS U19: भारत ने लगातार दूसरी बार ऑस्ट्रेलिया को धूल चटाकर जीती सीरीज, 17 साल के बल्लेबाज ने 19 चौके-छक्कों से 22 ओवर में खत्म किया खेल

भारतीय अंडर 19 क्रिकेट टीम ने साहिल पारख के विस्फोटक शतक से ऑस्ट्रेलिया को दूसरे यूथ वनडे में 22 ओवर में ही हराकर तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त ले ली.

साहिल पारख बाएं हाथ के उभरते हुए बल्लेबाज हैं.
authorShakti Shekhawat
Mon, 23 Sep 04:04 PM

भारतीय अंडर 19 क्रिकेट टीम ने ऑस्ट्रेलिया से तीन मैचों की वनडे सीरीज जीत ली. उसने दूसरे मुकाबले में मेहमान टीम को नौ विकेट से मात दी और 2-0 से अजेय बढ़त ले ली. पुडुचेरी में खेले गए मुकाबले में गेंदबाजों के दम पर भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 176 के स्कोर पर समेट दिया. समर्थ नागराज, मोहम्मद इनान और किरण चोरमले ने दो-दो विकेट लिए. इसके बाद ओपनर साहिल पारख ने धमाल मचाया और तूफानी शतक लगाते हुए 22 ओवर में भारत को जीत दिला दी. 17 साल के इस बल्लेबाज ने 75 गेंद में 14 चौकों व पांच छक्कों से 109 रन की नाबाद पारी खेली. उनके साथ अभिज्ञान कुंडु 53 रन बनाकर नाबाद रहे. भारत ने पहला मुकाबला सात विकेट से जीता था.

 

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ऑलीवर पीक ने टॉस जीता और बैटिंग चुनी. लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने उनके फैसले को गलत साबित कर दिया. उन्होंने नियमित अंतराल में विकेट चटकाए और मेहमान टीम को बैकफुट पर रखा. एडिसन शेरिफ 39 रन के साथ सर्वोच्च स्कोरर रहे. उनके अलावा क्रिस्टियन हॉव ने 28 रन बनाए. बाकी कोई 20 रन भी नहीं बना सका. भारत ने छह गेंदबाज आजमाए और पिछले मैच के हीरो केपी कार्तिकेय को छोड़कर सबने विकेट लिए.

 

पारख ने विस्फोटक शतक से मचाया कोहराम

 

लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने रुद्र पटेल को तीसरे ही ओवर में गंवा दिया. वे दो चौकों से 10 रन बनाने के बाद हैरी होकस्ट्रा के शिकार बने. लेकिन इसके बाद पूरी तरह से भारत का जलवा रहा. 10 ओवर में टीम इंडिया ने 70 रन ठोक दिया. साहिल जबरदस्त रंग में दिखे. उन्होंने घरेलू क्रिकेट की फॉर्म को जारी रखते हुए 145.33 की स्ट्राइक रेट से शतक उड़ाया. उन्होंने 100 रन का स्कोर 71 गेंद में पार किया. विकेटकीपर बल्लेबाज कुंडु ने अच्छे सहयोगी की भूमिका निभाई. उन्होंने 50 गेंद का सामना किया और नौ चौके लगाए.

 

भारतीय टीम ने इस मुकाबले में भी समित द्रविड़ को प्लेइंग इलेवन में शामिल नहीं किया. वे पहले वनडे में भी नहीं खेले थे. यह साफ नहीं हो पाया है कि किस वजह से समित पहले दोनों मैचों से बाहर रहे.

 

ये भी पढ़ें

बॉर्डर-गावस्‍कर ट्रॉफी में ऑस्‍ट्रेलियाई बल्‍लेबाज के टारगेट पर 10000 रन, मगर उससे पहले डरा रहा इस भारतीय गेंदबाज का नाम, कहा- मैं उनका सामना...
IND vs BAN: भारतीय क्रिकेटर दादी के निधन के बाद भी चेपॉक टेस्ट का बना हिस्सा, टीम इंडिया की जीत के बाद जाहिर किया दर्द
शिखर धवन संन्यास के बाद पहला मैच खेलने उतरे, टीम इंडिया के दिग्गज क्रिकेटर के खिलाफ किया ऐसा प्रदर्शन

लोकप्रिय पोस्ट