icon

हमारे समय में सचिन, द्रविड़ और गांगुली...वीरेंद्र सहवाग ने गौतम गंभीर की टीम इंडिया पर साधा निशाना

वीरेंद्र सहवाग ने कहा कि पुराने क्रिकेटर्स डोमेस्टिक में हिस्सा लेते हैं लेकिन नए क्रिकेटर्स ऐसा नहीं करते हैं. और यही कारण है कि उन्हें स्पिनर्स के खिलाफ रन बनाने में मुश्किलें आ रही हैं. ृ

ट्रेनिंग के दौरान रोहित, गंभीर, और अगरकर
authorNeeraj Singh
Thu, 05 Sep 08:56 PM

टीम इंडिया के हेड कोच गौतम गंभीर के लिए शुरुआत अच्छी नहीं रही क्योंकि उनकी कोचिंग में भारत ने पहले श्रीलंका को 3-0 टी20 में व्हाइटवॉश किया लेकिन इसके बाद टीम को वनडे सीरीज में 0-2 से हार का सामना करना पड़ा. पहला मैच टाई होने के बाद दूसरे और तीसरे वनडे में श्रीलंका ने जीत हासिल कर ली. इस सीरीज में श्रीलंका के कुछ धांसू गेंदबाज टीम के साथ नहीं थे. इसमें मथीशा पथिराना, वानिंदु हसरंगा और दिलशान मधुशंका का नाम शामिल है. तीनों ही खिलाड़ियों को चोट लगी थी.

 

वनडे सीरीज की हार ने एक बार फिर टीम इंडिया के बल्लेबाजों की स्पिनर्स के खिलाफ पोल खोल दी. तीन वनडे में भारत ने 30 विकेटों में से 27 विकेट स्पिनर्स के खिलाफ गंवाया. इस दौरान जेफ्री वांडरसे ने 33 रन देकर मैच में 6 विकेट लिए. इसके अलावा दुनिथ वेलालागे ने भी 5 विकेट हॉल लेकर भारतीय बल्लेबाजों की कमजोरी बता दी.

 

बता दें कि भारतीय बैटर्स कभी स्पिन के खिलाफ शानदार खेल दिखाने के लिए जाने जाते थे. श्रीलंका के खिलाफ साल 2008 का दौरा कोई नहीं भूल सकता क्योंकि उस दौरान अजंता मेंडिस ने भारतीय बल्लेबाजों को पस्त कर दिया था.  लेकिन इससे पहले कभी भी भारतीय बल्लेबाजों को स्पिनर्स के खिलाफ दिक्कत नहीं हुई. इसमें सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़, वीवीएस लक्ष्मण और सौरव गांगुली का नाम शामिल है. पिछले एक दशक से भारतीय बल्लेबाज स्पिनर्स के खिलाफ लगातार संघर्ष कर रहे हैं.

 

सहवाग ने बताई वजह


सहवाग ने अमर उजाला के साथ खास बातचीत में कहा कि एक कारण जिसके चलते ऐसा हो रहा है वो ये है कि हमने व्हाइट बॉल क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया है. क्योंकि टी20 क्रिकेट में आप 24 गेंद फेंकते हो और वो फ्लाइट नहीं होती. इसलिए आपको बल्लेबाज को आउट करने के लिए अलग तरह के स्किल्स की जरूरत पड़ती है. भारतीय खिलाड़ी डोमेस्टिक क्रिकेट भी काफी कम खेलते हैं. डोमेस्टिक में आपको ज्यादा स्पिनर्स मिलते हैं. और यही कारण है कि टीम के बल्लेबाज संघर्ष कर रहे हैं.

 

सहवाग ने कहा कि हमारे समय में सचिन, द्रविड़, गांगुली और युवराज सभी खिलाड़ी डोमेस्टिक खेलते थे. चाहे वनडे हो या 4 दिनों वाला मैच हम डोमेस्टिक खेलते थे. लेकिन अब खिलाड़ियों के पास समय नहीं है. कई तरह की लीग्स आ चुकी हैं. यही कारण है कि बीसीसीआई ने हर खिलाड़ी के लिए डोमेस्टिक क्रिकेट में भाग लेना जरूरी कर दिया है. श्रेयस अय्यर और इशान किशन ने इस फॉर्मेट को मना किया तो उनसे उनका सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट छीन लिया गया. ऐसे में बोर्ड पहले ही खिलाड़ियों को चेतावनी दे चुका है.

 

ये भी पढ़ें :- 

श्रेयस अय्यर की टीम 164 पर ढेर जिसमें अक्षर पटेल ने 6 छक्कों से बनाए विस्फोटक 86 रन, टीम इंडिया के 3 धुरंधरों का फ्लॉप शो

Rishabh Pant : 620 दिन बाद रेड बॉल क्रिकेट में ऋषभ पंत की वापसी रही फ्लॉप, शुभमन गिल ने धांसू कैच लेकर भेजा पवेलियन, VIDEO

Ben Stokes : अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से रिटायरमेंट के बाद बेन स्टोक्स का क्या है प्लान? कहा - खेल छोड़ने के बाद मैं…

लोकप्रिय पोस्ट