icon

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इमरान खान को 10 साल की जेल, सीक्रेट डॉक्यूमेंट का निजी इस्तेमाल करने पर मिली सजा

Imran Khan Jail: पाकिस्तान के पूर्व कप्तान और प्रधानमंत्री इमरान खान को ब्रिटिश काल के कानून ऑफिशियल सीक्रेट्स एक्ट के तहत 10 साल की सजा दी गई.

इमरान खान को 10 साल की जेल की सजा हुई है.
authorShakti Shekhawat
Tue, 30 Jan 05:03 PM

Imran Khan Jail: पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इमरान खान को 10 साल की सजा सुनाई गई है. पाकिस्तान की एक स्पेशल कोर्ट ने यह फैसला दिया. इमरान खान को प्रधानमंत्री रहने के दौरान एक कूटनीतिक दस्तावेज नहीं लौटाने और उसे अपने निजी फायदे के लिए इस्तेमाल करने का दोषी पाया गया. इस दस्तावेज को Cypher नाम से जाना जाता है. इस मामले में उन्हें 2022 में प्रधानमंत्री पद से हटा दिया गया था. वह अगस्त 2023 से जेल में हैं. इमरान को ब्रिटिश काल के कानून ऑफिशियल सीक्रेट्स एक्ट के तहत सजा दी गई. इमरान के साथ ही उनकी पार्टी पाकिस्तान तहरीक ए इंसाफ के वरिष्ठ नेता शाह महमूद कुरैशी को भी 10 सजा की जेल हुई है. पीटीआई ने इस सजा पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि दिखावटी ट्रायल चलाया और कानून का अपमान करने के साथ पूरी तरह से मजाक बना दिया गया. हालांकि उनके वकीलों का कहना है कि सजा को ऊपरी अदालतों में चुनौती दी जाएगी.

 

क्या है इमरान खान का Cypher मामला

 

इमरान की तरफ से आरोप लगाया गया कि अमेरिका की शह पर उन्हें सत्ता से हटाने के लिए विश्वासमत लाया गया. उनका कहना है कि जिस दस्तावेज की बात की जा रही है उसमें अमेरिकी डिप्लोमेट्स के दबाव के सबूत मौजूद हैं. बाद में एक अमेरिकी खबरिया कंपनी ने उस दस्तावेज के हवाले से रिपोर्ट दी थी कि उसमें अमेरिका के गृह मंत्रालय की धमकी थी जिसमें कहा गया था कि अगर इमरान को नहीं हटाया गया तो पाकिस्तान अलग-थलग पड़ जाएगा. अगर उन्हें हटा दिया जाता है तो सब कुछ माफ हो जाएगा. इमरान और कुरैशी ने इस कूटनीतिक और सीक्रेट दस्तावेज की आम जनता के बीच चर्चा की थी.

 

इमरान को सजा ऐसे समय पर हुई जब नौ दिन बाद पाकिस्तान में आम चुनाव होने हैं. सजा का ऐलान होने के बाद पाकिस्तान के पूर्व कप्तान का चुनाव लड़ना मुश्किल है.

 

इमरान खान का क्रिकेट करियर कैसा रहा

 

इमरान खान की गिनती दुनिया के आलातरीन क्रिकेटर्स में होती है. उनकी कप्तानी में ही पाकिस्तान ने 1992 में वर्ल्ड कप जीता था. इसके बाद से पाकिस्तान ने कोई वर्ल्ड कप नहीं जीता है. इमरान के क्रिकेट करियर को देखा जाए तो उन्होंने 88 टेस्ट में छह शतकों से 3807 रन बनाए और 362 विकेट लिए. 175 वनडे में उनके नाम एक शतक से 3709 रन हैं और 182 विकेट हैं. अगर उनके फर्स्ट क्लास करियर को देखा जाए तो इस खिलाड़ी ने 1287 शिकार किए. 

 

ये भी पढ़ें

19 रनों में गिराए 10 विकेट, 6 बल्‍लेबाजों को खाता तक खोलने नहीं दिया, महज 9 ओवर में इस टीम ने दर्ज की हाहाकारी जीत
U19 World Cup 2024, Ind vs NZ: सरफराज के टीम में आते ही छोटे भाई मुशीर ने उड़ाई सेंचुरी, वर्ल्‍ड कप में ठोका दूसरा शतक
Sarfaraz Khan, Ind vs ENG: सरफराज खान के सेलेक्शन के बाद पिता ने जोड़े हाथ, बोले- जहां बेटा पला-बढ़ा, उसका..., Video

लोकप्रिय पोस्ट