icon

IPL के इस नियम पर भड़का दिग्गज क्रिकेटर, कहा- इसने भारतीय क्रिकेट का बड़ा नुकसान किया वरना हार्दिक...

भारतीय क्रिकेट टीम में टी20 फॉर्मेट में पेस ऑलराउंडर की बड़ी कमी है. इसकी एक वजह इंडियन प्रीमियर लीग के इंपेक्ट प्लेयर नियम को भी माना जा रहा है.

इंपेक्ट प्लेयर नियम के जरिए टीमें आईपीएल में जरूरत के मुताबिक एक्स्ट्रा बॉलर और बैटर खिलाती हैं.
authorShakti Shekhawat
Wed, 17 Apr 08:58 PM

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए जल्द ही भारतीय क्रिकेट टीम का ऐलान होना है. रोहित शर्मा की कप्तानी में चुनी जाने वाली टीम के साथ सबसे बड़ी समस्या पेस ऑलराउंडर्स की कमी होगी. हार्दिक पंड्या अभी सेलेक्शन के दायरे में इकलौते पेस ऑलराउंडर हैं. लेकिन उनकी हालिया फॉर्म चिंताजनक है. वे आईपीएल 2024 में लगातार बॉलिंग भी नहीं कर पा रहे हैं. सेलेक्टर्स के सामने दिक्कत है कि अगर हार्दिक को नहीं चुनते हैं तो फिर इस भूमिका में कौन होगा. शिवम दुबे और वेंकटेश अय्यर वैसे तो पेस ऑलराउंडर के तौर पर गिने जाते हैं लेकिन ये दोनों ही आईपीएल में बॉलिंग नहीं करते हैं. ऐसे में इनका दावा कमजोर पड़ जाता है. भारतीय क्रिकेट में टी20 फॉर्मेट में पेस ऑलराउंडर की बड़ी कमी है. इसकी एक वजह आईपीएल का इंपेक्ट प्लेयर नियम भी है.

 

जब से बीसीसीआई ने इंपेक्ट प्लेयर नियम लागू किया है तब से ऑलराउंडर खिलाड़ियों ने बॉलिंग करना बंद कर दिया है. इनमें शिवम दुबे, वेंकटेश अय्यर, राहुल तेवतिया, अभिषेक शर्मा, रियान पराग के नाम आते हैं. इनमें से कोई भी अब आईपीएल में बॉलिंग नहीं करता है. इससे पहले ये सभी बॉलिंग भी किया करते थे. जब से इंपेक्ट प्लेयर नियम आया है तब से टीमों ने इन खिलाड़ियों को इंपेक्ट प्लेयर के तौर पर इस्तेमाल करना शुरू कर दिया. अब ये बस बैटिंग पर ही ज्यादा ध्यान देते हैं. दुबे, अय्यर और अभिषेक तो कई बार फील्डिंग भी नहीं करते हैं.

 

इंपेक्ट प्लेयर नियम पर पूर्व क्रिकेटर ने क्या कहा

 

भारत के एक पूर्व क्रिकेटर भी इंपेक्ट प्लेयर नियम को ऑलराउंडर्स की कमी का दोषी मानते हैं. उन्होंने समाचार एजेंसी पीटीआई से बातचीत में कहा,

 

इंपेक्ट प्लेयर नियम जिसमें मूल रूप से एक टीम में 12 खिलाड़ी होते हैं वह आईपीएल व्यूअरशिप के लिहाज से काफी अच्छा है लेकिन भारतीय क्रिकेट के लिए हानिकारक है. इसने ऑलराउंडर के कॉन्सेप्ट को खत्म कर दिया और इसलिए पूरी तरह से फिट नहीं होने पर भी हार्दिक पंड्या अहम खिलाड़ी हैं क्योंकि वह बॉलिंग कर सकते हैं. सोचिए अगर इंपेक्ट प्लेयर नियम नहीं होता तो क्या एमएस धोनी सीएसके के कप्तान के तौर पर दुबे से बॉलिंग नहीं कराते. सेलेक्टर्स को दुबे की बॉलिंग फॉर्म के बारे में कुछ नहीं पता. इसी तरह से राहुल तेवतिया चयन की रेस में नहीं जबकि वह बढ़िया फिनिशर हैं. वह पहले लेग ब्रेक बॉलिंग किया करते थे. वह अब बॉलिंग नहीं करते. किसका नुकसान हो रहा? नेशनल टीम का. 
 

 

भारतीय टीम के साथ समस्या यह भी है कि उसके स्पेशलिस्ट बल्लेबाजों में भी कोई बॉलिंग नहीं करता है. ऐसे में उसे स्पेशलिस्ट गेंदबाजों के सहारे ही रहना पड़ता है.

 

ये भी पढ़ें

Indian T20 Team में होने वाली है पांच नए खिलाड़ियों की एंट्री, राजस्थान, लखनऊ, हैदराबाद के प्लेयर्स की होगी मौज!
IPL 2024 कैच लेने में सबसे फिसड्डी है यह दो टीमें, इन खिलाड़ियों ने टपकाए सर्वाधिक कैच, नाम जानकर माथा पीट लेंगे!
'दो सीजन खेल जाएंगे', एमएस धोनी IPL 2024 के बाद भी खेलते आएंगे नज़र! दो करीबी साथियों ने कर दिया खुलासा

लोकप्रिय पोस्ट