icon

Womens T20WC 2024: न्यूजीलैंड के साथ पहले मैच में टकराएगी टीम इंडिया, जानें किस दिन होगी भारत- पाकिस्तान की भिड़ंत

महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भारत और पाकिस्तान की टक्कर 6 अक्टूबर को होनी है. वहीं टीम को अपना पहला मुकाबला न्यूजीलैंड के खिलाफ 4 अक्टूबर को खेलना है.

मैच के दौरान एक दूसरे को गले लगातीं हरमनप्रीत और मांधना
authorNeeraj Singh
Mon, 26 Aug 09:36 PM

आईसीसी महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 की शुरुआत 3 अक्टूबर से दुबई में होने जा रही है. ऐसे में भारतीय टीम अपना पहला मुकाबला किस टीम के साथ खेलेगी इसका शेड्यूल आ चुका है. भारत को अपना पहला मुकाबला न्यूजीलैंड के खिलाफ 4 अक्टूबर को खेलना है. इसके बाद इसी मैदान पर टीम इंडिया को हाईवोल्टेज मुकाबले में पाकिस्तान से भिड़ना है. भारत को 6 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ खेलना है. तीसरे मैच में टीम इंडिया की टक्कर श्रीलंका से होगी जो 9 अक्टूबर को है. इसके बाद भारत अपना आखिरी ग्रुप स्टेज मुकाबला डिफेंडिंग चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 13 अक्टूबर को शारजाह में खेलेगा.

 

टूर्नामेंट की शुरुआत से पहले भारत और वेस्टइंडीज के बीच टक्कर होगी. वहीं इसके बाद टीम को अगले वॉर्म अप मुकाबले में साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेलना है. ये दोनों ही मैच 29 सितंबर और 1 अक्टूबर को आईसीसी एकेडमी मैदान पर खेले जाएंगे.

 

महिला टी20 वर्ल्ड कप 10 टीमों वाला टूर्नामेंट है जिसका सेमीफाइनल दुबई और शारजाह में 17 अक्टूबर और 18 अक्टूबर में खेला जाएगा.  वहीं फाइनल 20 अक्टूबर को दुबई में होगा.

 

 

पिछले एडिशन में कैसा रहा था भारत का प्रदर्शन?

 

टी20 वर्ल्ड कप 2023 एडिशन में भारतीय टीम को पहले सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था. इस मैच में टीम को 5 रन से हार मिली थी. भारत ने टूर्नामेंट की शुरुआत पाकिस्तान को पहले मैच में हराकर किया था. इसके बाद टीम ने वेस्टइंडीज को हराया था. लेकिन तीसरे मैच में टीम को इंग्लैंड के खिलाफ 11 रन से हार का सामना करना पड़ा था. लेकिन इसके बाद टीम ने शानदार तरीके से वापसी की और फिर आयरलैंड के खिलाफ फाइनल ग्रुप मैच जीत सेमीफाइनल में जगह बनाई थी.

 

भारत का बेस्ट प्रदर्शन टी20 वर्ल्ड कप 2020 एडिशन में आया था. ये मैच ऑस्ट्रेलिया में खेला गया था. इस टूर्नामेंट में भारत ने लगातार 4 मैच जीते थे और पहली बार फाइनल में जगह बनाई थी लेकिन अंत में टीम को रनरअप के तौर पर संतुष्ट होना पड़ा. भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फाइनल खेला था जिसमें टीम इंडिया को 85 रन से हार मिली थी. 

 

ये भी पढ़ें: 

ODI में सबसे ज्यादा बार नॉटआउट रहे हैं ये 5 खिलाड़ी, पहले नंबर पर भारत का सबसे सफल कप्तान

धोनी और बाबर आजम को आउट करने वाले हांगकांग के गेंदबाज ने रचा इतिहास, अब तक जो कोई नहीं कर पाया था वो इस क्रिकेटर ने कर दिया

पाकिस्तान- बांग्लादेश को ICC ने दी बड़ी सजा, WTC में हुआ नुकसान, मैदान पर गुस्सा दिखाने के लिए शाकिब अल हसन भी लपेटे गए

लोकप्रिय पोस्ट