icon

ICC Under 19 Cricket World Cup 2024: इन 5 स्टेडियमों के भीतर होंगे कुल 41 मुकाबले, भारत यहां खेलेगा सबसे ज्यादा मैच, जानें हर स्टेडियम का हाल


साउथ अफ्रीका के कुल 5 स्टेडियम्स के भीतर आईसीसी अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप 2024 के कुल 41 मैच खेले जाएंगे. भारत को मंगौंग ओवल, ब्लोमफ़ोन्टेन में शुरुआती मुकाबले खेलने हैं.  

मैंगौंग ओवल, ब्लोमफ़ोन्टेन
authorNeeraj Singh
Tue, 16 Jan 03:08 PM

अंडर 19 वनडे क्रिकेट वर्ल्ड कप 2024 (U-19 Cricket World Cup 2024) की शुरुआत 19 जनवरी से होने जा रही है.  कुल 16 टीमों के बीच 41 मुकाबले खेले जाएंगे. इन सभी मैचों का आयोजन साउथ अफ्रीका के कुल 5 स्टेडियमों में किया जाएगा. सभी 16 टीमों को 4 ग्रुप्स में बांट दिया गया है. टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला 11 फरवरी को खेला जाएगा. पूरे टूर्नामेंट का आयोजन साउथ अफ्रीका के अलग अलग शहरों में होगा. ग्रुप स्टेज में टीमें सुपर सिक्स स्टेज में जाएंगी जहां हर दो ग्रुप में 6-6 टीमों को रखा जाएगा.

 

सभी 4 ग्रुप्स

 

ग्रुप ए - बांग्लादेश, भारत, आयरलैंड, अमेरिका
ग्रुप बी - इंग्लैंड, स्कॉटलैंड, दक्षिण अफ्रीका, वेस्ट इंडीज
ग्रुप सी - ऑस्ट्रेलिया, नामीबिया, श्रीलंका, जिम्बाब्वे
ग्रुप डी - अफगानिस्तान, नेपाल, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान

 

स्टेडियम्स

 

मैंगौंग ओवल, ब्लोमफ़ोन्टेन

 

इस स्टेडियम में कुल 20,000 फैंस बैठ सकते हैं. इस मैदान पर अब तक कुल 35 वनडे मुकाबले खेले जा चुके हैं. इसमें पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम 15 और बाद में बल्लेबाजी करने वाली 18 मुकाबले जीत चुकी है. सबसे बड़ा स्कोर 399 रन का है जो इंग्लैंड ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ बनाया था. वहीं सबसे कम स्कोर 78 है जो जिम्बाब्वे ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ बनाया था. दिसंबर 1992 में साउथ अफ्रीका और जिम्बाब्वे के बीच इस मैदान पर पहला मैच हुआ था. 1989 में ये स्टेडियम बना था.

 

जेबी मार्क्स ओवल, पोटचेफस्ट्रूम

 

इस मैदान पर 18,000 फैंस के बैठने की क्षमता है. यहां साल 2000 में 20 अक्टूबर को साउथ अफ्रीका और न्यूजीलैंड के बीच मुकाबला खेला गया था. अब तक इस मैदान पर कुल 46 वनडे मुकाबले खेले जा चुके हैं. इसमें पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने 20 और पहले गेंदबाजी करनी वाली टीम ने 23 बार जीता है. सबसे बड़ा स्कोर 418 का है जो साउथ अफ्रीका ने जिम्बाब्वे के खिलाफ बनाया था. वहीं सबसे कम स्कोर 45 का है जो नामीबिया ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बनाया था. इस मैदान को इससे पहले सेनवेस पार्क और सेडगर्स पार्क के नाम से जाना जाता था.

 

विलोमूर पार्क, बेनोनी

 

इस स्टेडियम की शुरुआत साल 1924 में हुई थी और इसमें कुल 20000 फैंस बैठ सकते हैं. इसे सहारा विलोमूर पार्क के नाम से भी जाना जाता है. इस मैदान पर अब तक कुल 27 वनडे मुकाबले खेले गए हैं जिसमें पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने 8 और पहले गेंदबाजी करने वाली टीम ने 17 मुकाबले जीते हैं. सबसे बड़ा स्कोर इस मैदान पर 399 का है जो साउथ अफ्रीका ने जिम्बाब्वे के खिलाफ बनाया था. वहीं सबसे कम स्कोर 91 का है जो नीदरलैंड्स से बरमूडा के खिलाफ बनाया था. इस मैदान की खोज साल 1924 में माइनर्स ने की थी. इस मैदान पर पहला वनडे 9 फरवरी 1997 में खेला गया था.


किम्बर्ली ओवल, किम्बर्ली


इस मैदान पर 11,000 फैंस के बैठने की क्षमता है. इस मैदान पर अब तक कुल 22 वनडे मुकाबले खेले जा चुके हैं जिसमें पहले बैटिंग करने वाली टीम ने 8 बार और पहले गेंदबाजी करने वाली टीम ने 14 बार मुकाबला जीता है. वहीं सबसे बड़ा स्कोर इस मैदान पर इंग्लैंड ने बनाया था जो 346 का था. साउथ अफ्रीका के खिलाफ इंग्लैंड ने ये कमाल कियाथा. वहीं सबसे कम स्कोर 71 का है जो बांग्लादेश की महिला टीम ने साउथ अफ्रीकी की महिला टीम के खिलाफ बनाया था. इस मैदान पर पहला वनडे मुकाबला 7 अप्रैल 1998 को खेल गया था. जबकि 1973 में ये स्टेडियम खुला था.

 

बफेलो पार्क, ईस्ट लंदन

 

इस स्टेडियम में कुल 16,000 लोगों के बैठने की क्षमता है. इस स्टेडियम पर पहला वनडे मुकाबला 19 दिसंबर 1992 को खेला गया था. इस स्टेडियम में अब तक कुल 28 वनडे मुकाबले खेले जा चुके हैं जिसमें 16 में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने जीत हासिल की है जबकि 12 मैचों में पहले गेंदबाजी करने वाली टीम ने जीत हासिल की है. वहीं सबसे बड़ा स्कोर 369 का है जो साउथ अफ्रीका ने बांग्लादेश के खिलाफ बनाया था. वहीं सबसे कम स्कोर इंग्लैंड ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ बनाया था जो 115 का है.

 

कौन सी टीम कहां खेलेगी मैच


मंगौंग ओवल, ब्लोमफ़ोन्टेन: ग्रुप ए मैचों की मेजबानी, जिसमें बांग्लादेश, भारत, आयरलैंड और अमेरिका की टीमें शामिल हैं.

जेबी मार्क्स ओवल, पोटचेफस्ट्रूम: ग्रुप बी मैचों की मेजबानी, जिसमें इंग्लैंड, स्कॉटलैंड, दक्षिण अफ्रीका और वेस्ट इंडीज की टीमें शामिल हैं.

डायमंड ओवल, किम्बर्ली: ग्रुप सी मैचों की मेजबानी, जिसमें ऑस्ट्रेलिया, नामीबिया, श्रीलंका और जिम्बाब्वे की टीमें शामिल हैं.

विलोमूर पार्क, बेनोनी: 6 और 8 फरवरी को दोनों सेमीफाइनल और 11 फरवरी को फाइनल की मेजबानी करने के लिए तैयार है.

बफ़ेलो पार्क, पूर्वी लंदन: ग्रुप डी मैचों की मेजबानी, जिसमें अफगानिस्तान, नेपाल, न्यूजीलैंड और पाकिस्तान की टीमें भाग ले रही हैं.

 

ये भी पढ़ें:

बड़ी खबर: टी20 वर्ल्ड कप से ठीक पहले स्टार गेंदबाज की चोट ने बढ़ाई टीम इंडिया की परेशानी, इतने दिनों के लिए मैदान से हुए दूर

'मुझे धक्का लगा, अब तक सेलेक्टर्स से बात नहीं हुई है,' रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग करने वाले बल्लेबाज का बड़ा खुलासा

मोहम्मद हफीज से खुश नहीं हैं पाकिस्तान के खिलाड़ी, लंबी मीटिंग, कॉन्ट्रैक्ट से जुड़ा है मामला: रिपोर्ट

लोकप्रिय पोस्ट