icon

T20 लीग्स पर चलेगा ICC का चाबुक, इन दो नियमों से रोकी जाएगी फ्रेंचाइजियों की मनमानी! IPL पर क्या असर होगा?

दुनियाभर में बढ़ती टी20 लीग्स (T20 Leagues) के चलते इंटरनेशनल क्रिकेट पर खतरा मंडरा रहा है.

T20 लीग्स पर चलेगा ICC का चाबुक, इन दो नियमों से रोकी जाएगी फ्रेंचाइजियों की मनमानी!  IPL पर क्या असर होगा?
authorSportsTak
Tue, 13 Jun 08:08 PM

दुनियाभर में बढ़ती टी20 लीग्स (T20 Leagues)  के चलते इंटरनेशनल क्रिकेट पर खतरा मंडरा रहा है. ऐसे में अब इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (International Cricket Council) कड़े कदम उठाने की तैयारी में हैं. आईसीसी इंटरनेशनल क्रिकेट को बचाने के लिए फ्रेंचाइज टीमों की ओर से साइन किए जाने वाले विदेशी खिलाड़ियों की संख्या पर लगाम लगा सकती है. क्रिकेट खेलने वाले बड़े देशों के बाद अब अमेरिका में भी टी20 लीग शुरू हो रही है. इसमें खेलने के लिए इंग्लैंड के क्रिकेटर जेसन रॉय ने नेशनल कॉन्ट्रेक्ट तक छोड़ दिया. माना जा रहा है कि आने वाले समय में कई और खिलाड़ी ऐसा कर सकते हैं. इसके चलते कई क्रिकेट बोर्ड चिंता में डूब गए.

 

ब्रिटिश अखबार दी टेलीग्राफ की रिपोर्ट के मुताबिक, आईसीसी अगले महीने दो बड़े बदलाव कर सकती है. ऐसा टी20 क्रिकेट को इंटरनेशनल मैचों को खत्म करने से रोकने के लिए किया जाएगा. इसके तहत प्रत्येक प्लेइंग इलेवन में अधिकतम चार विदेशी प्लेयर्स ही रखे जाने का नियम लाया जाएगा. समझा जाता है कि यह नियम 12 पूर्णकालिक सदस्य टीमों पर लागू होगा. इसके चलते एसोसिएट देशों के खिलाड़ियों को खेलने के ज्यादा मौके मिल सकते हैं. साल 2023 में लॉन्च यूएई की इंटरनेशनल लीग टी20 में प्लेइंग इलेवन में नौ विदेशी खिलाड़ी रखे जाने की अनुमति दी गई. वहीं अमेरिका की मेजर लीग क्रिकेट में प्लेइंग इलेवन में छह खिलाड़ी रखे जाने की योजना है. ऐसे में आईसीसी का प्लेइंग इलेवन में चार खिलाड़ियों का नियम बड़ा असर डाल सकता है.

 

T20 लीग्स को देना होगा बोर्ड्स को पैसा

 

दूसरे नियम के तहत सभी टी20 लीग्स को खिलाड़ियों को दी जाने वाली रकम का 10 फीसदी उनके बोर्ड को देना होगा. जिस तरह से टी20 लीग्स में बढ़ोत्तरी हो रही है उससे देशों के बोर्ड के बाद कमाई का एक नया और अहम जरिया होगा. साथ ही इस रकम के आने से बोर्ड्स को कुछ हद तक खिलाड़ियों के जाने का मुआवजा भी मिलेगा. कुछ समय पहले इंग्लैंड व वेल्स क्रिकेट बोर्ड के सीईओ रिचर्ड गूल्ड ने कहा था कि टी20 लीग्स खिलाड़ियों को तैयार करने में कोई योगदान नहीं दे रही. वह बोर्ड की तरफ से तैयार की गई फसल को काटने पर ध्यान दे रही हैं. उन्होंने कहा था, 'ईसीबी के लिए समस्या यह है कि हम कई लोगों के घर चलाते हैं जबकि फ्रेंचाइज टूर्नामेंट बढ़िया खिलाड़ियों को ले जाते हैं और उन्हें कोई पैसा भी नहीं देना पड़ता.'

 

आईपीएल पर क्या असर होगा!

 

साल 2023 में अभी तक तीन टी20 लीग शुरू हो चुकी हैं. जनवरी में साउथ अफ्रीका टी20 व आईएलटी20 और जून में मेजर लीग क्रिकेट शुरू होने जा रही है. इसके अलावा सऊदी अरब भी अपनी टी20 लीग शुरू करने जा रहा है. हालांकि आईपीएल पर आईसीसी के नए नियमों का बड़ा असर नहीं पड़ेगा. यहां पहले से ही एक प्लेइंग इलेवन में चार ही विदेशी प्लेयर होते हैं. साथ ही जिस तरह की कमाई इस टूर्नामेंट में होती है उस लिहाज से खिलाड़ियों के बोर्ड को पैसा देने का भी असर नहीं होगा क्योंकि बीसीसीआई करीब 10 साल से इस तरह पैसा दे रहा है.
 

ये भी पढ़ें

टेस्ट क्रिकेट में क्या संन्यास की कगार पर पहुंच चुके हैं चेतेश्वर पुजारा, ये 5 खिलाड़ी उन्हें टीम इंडिया में कर सकते हैं रिप्लेस
एशिया का बॉस बनाने वाले टूर्नामेंट में भारत-पाकिस्तान की 17 जून को होगी टक्कर, जानिए कहां टकराएंगी दोनों टीमें
WTC फाइनल में मिली हार के बाद राहुल द्रविड़ पर भड़के फैंस, कहा- धोनी या फिर इस ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज को बनाओ नया कोच

लोकप्रिय पोस्ट