icon

बड़ी खबर: भारत नहीं रहा टेस्‍ट में नंबर वन, इस टीम ने ताज छीनकर दिया जोर का झटका

ICC Test Rankings: भारत की टेस्‍ट में बादशाहत खत्‍म हो गई है. आईसीसी की ताजा रैंकिंग में भारत से दुनिया की नंबर वन टेस्‍ट टीम का तमगा छिन गया है.   

भारत टेस्‍ट में नंबर वन नहीं रहा
authorकिरण सिंह
Fri, 03 May 02:52 PM

भारतीय टीम अब टेस्‍ट में नंबर वन नहीं रही. भारत ने शुक्रवार को नंबर वन का ताज गंवा दिया है. टीम को जोर का झटका किसी और ने नहीं, बल्कि ऑस्‍ट्रेलिया ने दिया है. मौजूदा वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंपियन ऑस्‍ट्रेलिया की टीम अब दुनिया की नंबर एक टेस्‍ट टीम बन गई है. आईसीसी ने शुक्रवार को ताजा एनुअल टीम रैकिंग जारी की, जिसमें पैट कमिंस की टीम ने क्रिकेट के सबसे लंबे फॉर्मेट में नंबर एक पर कब्‍जा जमा लिया है. 


पिछले साल ऑस्‍ट्रेलिया ने वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल में भारत को 209 रन के बड़े अंतर से हराकर खिताब जीता था. आईसीसी की सालाना अपडेट रैंकिंग में ऑस्‍ट्रेलिया को रेटिंग में बड़ा फायदा हुआ और उसके पास 124  रेटिंग पॉइंट्स हैं, जबकि दूसरे स्‍थान पर फिसली भारतीय टीम के 120 रेटिंग पॉइंट है. तीसरे स्‍थान पर इंग्‍लैंड का कब्‍जा बरकरार है और उसके 105 रेटिंग पॉइंट है. 

 

 

 

वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंपियनशिप की जीत से बड़ा फायदा

 

टेस्‍ट रैंकिंग में तीसरे से 12वें स्‍थान तक कोई बदलाव नहीं हुआ है. मई 2021 के बाद की सभी टीमों के परफॉर्मेंस का असर रैंकिंग पर पड़ा है. मई 2021 से मई 2023 के बीच सभी परिणाम के 50 प्रतिशत‍ को महत्‍व दिया गया है. जबकि अगले 12 महीनों के परिणाम को 100 प्रतिशत महत्‍व दिया गया है, जिसमें ऑस्‍ट्रेलिया की वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंपियनशिप की ऐतिहासिक जीत भी शामिल है. 

 

जहां भारत ने टेस्‍ट की बादशाहत गंवा दी है. वहीं वो टी20 और वनडे में नंबर वन बनी हुई है. वनडे में भारत ने ऑस्‍ट्रेलिया पर अपनी बढ़त को और मजबूत कर लिया है. ऑस्‍ट्रेलिया की रेटिंग 116 है तो नंबर वन टीम इंडिया की रेटिंग 122 है. 
 

ये भी पढ़ें- 

IPL 2024: आईपीएल में फैले फिक्सिंग के जाल को खुलने में लगे पांच साल, ब्रिटेन से हुई थी शुरुआत, लीग पर ऐसे लगा धब्‍बा

Rohit sharma, IPL 2024: कोलकाता के खिलाफ एक विस्‍फोटक पारी और रोहित शर्मा इस मामले में बन जाएंगे नंबर वन!

चहल के स्‍पैल में 12 छक्‍के, T20 World Cup की टीम में जगह मिलते ही भारतीय स्‍टार ने क्‍या कर दिया? IPL इतिहास में ऐसा करने वाले पहले गेंदबाज बने

लोकप्रिय पोस्ट