icon

Jasprit Bumrah: जसप्रीत बुमराह का बवाल, ICC टेस्ट रैंकिंग्स में नंबर 1 गेंदबाज बन रचा इतिहास, अब तक कोई नहीं कर पाया है ऐसा

Jasprit Bumrah No 1 Test Bowler: जसप्रीत बुमराह आईसीसी टेस्ट रैंकिंग्स में नंबर 1 गेंदबाज बन गए हैं. भारत की तरफ से वो ऐसा करने वाले पहले तेज गेंदबाज बने हैं.

जसप्रीत बुमराह
authorNeeraj Singh
Wed, 07 Feb 01:56 PM

Jasprit Bumrah No 1 Test Bowler: जसप्रीत बुमराह को इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में धांसू प्रदर्शन करने का इनाम मिला है. बुमराह आईसीसी टेस्ट रैंकिंग्स में नंबर 1 गेंदबाज बन गए हैं. बुमराह (Jasprit Bumrah) ने इसी के साथ नया इतिहास बना दिया है क्योंकि अब तक कोई भी भारतीय तेज गेंदबाज आईसीसी टेस्ट रैंकिंग्स में नंबर 1 गेंदबाज नहीं बन पाया है. इससे पहले सिर्फ तीन भारतीय स्पिनर्स ही आईसीसी टेस्ट रैंकिंग्स में नंबर 1 गेंदबाज बन पाए हैं. इसमें आर अश्विन, रवींद्र जडेजा और बिशन सिंह बेदी का नाम शामिल है. 

 

 

 

इंग्लैंड के खिलाफ लिए थे 9 विकेट

 

बुमराह ने इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में कमाल कर दिया था. इस बल्लेबाज ने पूरे मैच में 91 रन देकर कुल 9 विकेट लिए थे. बुमराह ने पहली पारी में 6 विकेट लिए थे और दूसरी पारी में इस गेंदबाज ने 3 विकेट लिए थे. बुमराह को इस प्रदर्शन के बाद प्लेयर ऑफ द मैच के अवॉर्ड से नवाजा गया था. बुमराह ने आईसीसी टेस्ट रैंकिंग्स में अपनी ही टीम के खिलाड़ी आर अश्विन को पीछे छोड़ ये मुकाम हासिल किया है.

 

अश्विन पिछले साल मार्च से टॉप स्पॉट पर बने हुए हैं. इस गेंदबाज ने भारत के लिए दूसरे टेस्ट में तीन विकेट लिए थे. साउथ अफ्रीका के पेसर कगिसो रबाडा दूसरे नंबर पर हैं. बता दें कि अब तक बुमराह एक बार फिर आईसीसी टेस्ट रैंकिंग्स में नंबर 1 पायदान पर काबिज हो पाए थे. इससे पहले वो नंबर 3 तक आए थे लेकिन पहले पायदान पर वो पहली बार आए हैं. भारत के लिए इस गेंदबाज ने 10 बार 5 विकेट हॉल लिया है. बुमराह के नाम साल 2024 में खेले गए टेस्ट मैचों में कुल 2 बार 5 विकेट हॉल है. इस गेंदबाज ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन में 61 रन देकर 6 विकेट लिए थे. जबकि हाल ही में इंग्लैंड के खिलाफ इस गेंदबाज ने 45 रन देकर 6 विकेट लिए थे. जसप्रीत बुमराह के टेस्ट करियर की बात करें तो इस गेंदबाज ने अब तक 34 टेस्ट खेले हैं. इसमें 2.72 की इकॉनमी के साथ कुल 155 विकेट लिए हैं. बुमराह की औसत 20.19 की है जबकि स्ट्राइक रेट 44.55 की है. 

 

बता दें कि इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में धांसू प्रदर्शन करने वाले सिर्फ बुमराह को ही इसका इनाम नहीं मिला है बल्कि यशस्वी जायसवाल को भी आईसीसी टेस्ट रैंकिंग्स में फायदा पहुंचा है. बल्लेबाजों की टेस्ट रैंकिंग्स में यशस्वी जायसवाल ने 37वें पायदान से सीधे 29वें पायदान पर छलांग लगाई है.  हालांकि इसमें टॉप पायदान पर साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट की दोनों पारियों में शतक ठोकने वाले न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान केन विलियमसन ही हैं.

 

ये भी पढ़ें:

U19 World Cup 2024: सचिन ने भारत को वर्ल्‍ड कप फाइनल में पहुंचाया तो परिवार बोला- हमें तो कभी नहीं लगा था कि इतना अच्‍छा खेलेगा

IND vs ENG: ब्रेंडन मैक्कलम ने विराट कोहली को किया चैलेंज, कहा- मेरी टीम को उसका इंतजार है, मैं उसे...


 

लोकप्रिय पोस्ट