icon

Test Ranking : 2 घंटे के लिए टीम इंडिया बनी नंबर वन तो मचा बवाल, जाने ICC से कैसे हुआ ये झोलझाल

मंगलवार रात को जब आईसीसी टेस्ट रैंकिंग (ICC Test Ranking) अपडेट हुई तो एक समय के टीम इंडिया नंबर वन बन गई. जिसके बाद फैंस ने सोशल मीडिया पर खुशी जाहिर करना शुरू कर डाला और आईसीसी की टेबल के स्क्रीनशॉट भी वायरल होने लगे.

test ranking : 2 घंटे के लिए टीम इंडिया बनी नंबर वन तो मचा बवाल, जाने icc से कैसे हुआ ये झोलझाल
SportsTak - Wed, 18 Jan 11:30 AM

ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट टीम ने जहां अपने घर पर पहले वेस्टइंडीज और उसके बाद साउथ अफ्रीका को धूल चटाई. वहीं रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टेस्ट टीम इंडिया ने बांग्लादेश को उसके घर में टेस्ट सीरीज में हराया. इसके बाद मंगलवार रात को जब आईसीसी टेस्ट रैंकिंग (ICC Test Ranking) अपडेट हुई तो एक समय टीम इंडिया नंबर वन बन गई. जिसके बाद फैंस ने सोशल मीडिया पर खुशी जाहिर करना शुरू कर डाला और आईसीसी की टेबल के स्क्रीनशॉट भी वायरल होने लगे. इसके बाद आईसीसी ने जब इस पर संज्ञान लिया तो अपने झोलझाल को ठीक किया और फिर से ऑस्ट्रेलिया नंबर एक के पायदान पर आ गई. हालांकि इस सब गड़बड़ी के बीच टीम इंडिया करीब दो से ढाई घंटे के लिए नंबर वन रही.

 

क्या हुई बड़ी गलती 
दरअसल, आईसीसी की वेबसाईट में जब रैंकिंग अपडेट हुई तो ऑस्ट्रेलिया के अंक 126 से घटकर 111 हो गए थे. जबकि टीम इंडिया के खाते में 115 अंक ही रहे. जिसके चलते टीम इंडिया अचानक नंबर वन बन गई और ऑस्ट्रेलियाई टीम दूसरे पायदान पर आ गई. इसके साथ की बाकी टीमों की रैंकिंग में भी बदलाव हो गया था. इसके पीछे का कारण आईसीसी की आधिकारिक वेबसाईट में टेक्नीकल फॉल्ट को माना जा रहा है. जिसके चलते भारत की टीम नंबर वन गई थी.

 

गलती पर किया सुधार 
इस तरह टीम इंडिया के नंबर वन बनने और सोशल मीडिया पर इसके चर्चे होने के बाद आईसीसी ने इस मामले पर संज्ञान लिया. जिसके बाद दोबारा रैंकिंग को ठीक किया गया और भारत फिर से 115 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर आ गया. जबकि ऑस्ट्रेलियाई टीम 126 अंकों के साथ टॉप पर चली गई.

 

भारत के पास नंबर वन बनने का मौका 
बता दें कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अगले फरवरी माह में चार मैचों को टेस्ट सीरीज खेली जानी है. जिसमें टीम इंडिया के पास नंबर वन बनने का मौका होगा. भारत अगर इस घरेलू सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को 2-0, 3-1 या फिर 4-0 से हरा देता है तो आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में ना सिर्फ नंबर वन बल्कि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की अंकतालिका में भी नंबर वन का पायदान हासिल करके जून में होने वाले फाइनल के लिए क्वालीफाई कर सकता है. टीम इंडिया अभी वर्ल्डटेस्ट चैंपियनशिप में 58.93 जीत प्रतिशत के साथ दूसरे स्थान पर काबिज है. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के लिए टॉप-2 टीमें क्वालीफाई करती हैं. 

लोकप्रिय पोस्ट