icon

ऑस्ट्रेलिया-इंग्लैंड को ICC ने दी बड़ी सजा, Ashes 2023 के पहले टेस्ट में की थी यह गलती

ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड को एशेज 2023 के पहले टेस्ट के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने सजा सुनाई है.

ऑस्ट्रेलिया-इंग्लैंड को ICC ने दी बड़ी सजा, Ashes 2023 के पहले टेस्ट में की थी यह गलती
authorSportsTak
Wed, 21 Jun 12:40 PM

ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड को एशेज 2023 के पहले टेस्ट के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने सजा सुनाई है. उसने धीमी ओवर गति के चलते दोनों टीमों के दो-दो अंक काटे हैं. एजबेस्टन में खेले गए पहले टेस्ट में दोनों टीमें दो-दो ओवर पीछे रहीं. इसके चलते आईसीसी ने अंक काटने का फैसला किया. इसके साथ ही इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों को मैच फीस भी कटानी पड़ी है. हरेक खिलाड़ी की मैच फीस का 40 फीसदी काटा गया है. एशेज 2023 का पहला टेस्ट ऑस्ट्रेलिया ने आखिरी दिन के आखिरी घंटे तक चले मुकाबले में इंग्लैंड को हराकर जीता था. उसने मेजबान टीम को दो विकेट से हराकर पांच मैच की सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई.

 

एजबेस्टन टेस्ट के दौरान दोनों टीमों की स्लो ओवर रेट को लेकर मैदानी अंपायर्स ने रिपोर्ट दी थी. इसके बाद मैच रेफरी एंडी पायक्रॉफ्ट ने सजा सुनाई. ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस और इंग्लैंड के मुखिया बेन स्टोक्स ने गलती मान ली जिसके चलते आधिकारिक सुनवाई की जरूरत नहीं पड़ी. इस सजा के चलते ऑस्ट्रेलिया को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 की साइकल में पॉइंट्स टेबल से दो अंक गंवाने पड़े हैं. उन्हें पहले टेस्ट में जीत के बाद 12 अंक मिले थे जो अब 10 ही रह गए हैं. वहीं इंग्लैंड के पॉइंट्स माइनस में हो गए हैं और अब अंक तालिका में सबसे नीचे पहुंच गया. 

 

 

डब्ल्यूटीसी फाइनल में भी लगा था स्लो ओवर रेट का जुर्माना


ऑस्ट्रेलिया ने हाल ही में भारत को हराकर डब्ल्यूटीसी 2023 जीती थी. इस मुकाबले के दौरान भी भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों स्लो ओवर रेट के दोषी पाए गए थे. खिलाड़ियों और सपोर्ट स्टाफ से जुड़े आर्टिकल 2.22 के अनुसार, कोई टीम अगर तय समय में एक ओवर पीछे रहती है तो खिलाड़ियों की मैच फीस का 20 फीसदी काटा जाता है. साथ ही वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की प्लेइंग कंडीशंस के नियम 16.11.2 के तहत स्लो ओवर रेट होने पर हरेक टीम का एक पॉइंट काटा जाएगा. ऑस्ट्रेलिया-इंग्लैंड दो-दो ओवर पीछे थे इसलिए दो अंक कटे हैं.

 

डब्ल्यूटीसी फाइनल के लिहाज से पॉइंट्स काफी मतलब रखते हैं. 2019-21 की साइकल में धीमी ओवर गति के चलते ऑस्ट्रेलिया के पॉइंट्स कटे थे और इसके चलते यह टीम फाइनल में जाने से चूक गई थी. एक अंक पीछे रहने से वह बाहर रह गई और न्यूजीलैंड आगे गई और फिर चैंपियन बनी. 

 

ये भी पढ़ें

ऑस्ट्रेलियाई टीम की 31 टेस्ट, 18 हार और 75 साल बाद सबसे बड़ी जीत, पैट कमिंस-नाथन लायन ने याद दिलाया 116 साल पुराना करिश्मा
भारत ने एशिया कप जीतकर रचा इतिहा, आरसीबी की बॉलर के दम पर बांग्लादेश को फाइनल में बुरी तरह धोया
World Cup 2023 Schedule इस तारीख को आएगा! पाकिस्तान की वजह से अटका हुआ है मामला

लोकप्रिय पोस्ट