icon

ICC Rankings: 3 महीने में नहीं खेला कोई टेस्ट फिर भी नंबर 1 बना यह धाकड़ खिलाड़ी, जो रूट, स्टीव स्मिथ जैसे सूरमाओं को छोड़ा पीछे

ICC की ओर से जारी ताजा रैंकिंग में न्यूजीलैंड के स्टार खिलाड़ी केन विलियमसन टेस्ट क्रिकेट के नंबर वन बल्लेबाज बन गए.

ICC Rankings: 3 महीने में नहीं खेला कोई टेस्ट फिर भी नंबर 1 बना यह धाकड़ खिलाड़ी, जो रूट, स्टीव स्मिथ जैसे सूरमाओं को छोड़ा पीछे
authorSportsTak
Wed, 05 Jul 03:57 PM

ICC Rankings: न्यूजीलैंड के स्टार खिलाड़ी केन विलियमसन (Kane Williamson) टेस्ट क्रिकेट के नंबर वन बल्लेबाज बन गए. वे अगस्त 2021 के बाद पहली बार इस पॉजीशन पर पहुंचे हैं. केन विलियमसन मार्च 2023 के बाद से कोई टेस्ट नहीं खेले हैं फिर भी टॉप पर जाने में कामयाब हुए. उन्होंने जो रूट और स्टीव स्मिथ जैसे बल्लेबाजों को पीछे छोड़ते हुए सबसे ऊपर जगह बनाई. विलियमसन छठी बार नंबर वन टेस्ट बल्लेबाज बने हैं. सबसे पहले नवंबर 2015 में वे इस मुकाम पर गए थे. विलियमसन के बाद ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्मिथ का नाम आता है. जिन्होंने एशेज 2023 के लॉर्ड्स में खेले गए दूसरे टेस्ट में शानदार खेल दिखाते हुए चार पायदान की छलांग लगाई और अब दूसरे नंबर पर आ गए. अभी विलियमसन और स्मिथ के बीच रैंकिंग में केवल एक पॉइंट का अंतर है ऐसे में आने वाले समय में यह रेस रोचक रहेगी. अभी विलियमसन के 883 तो स्मिथ के 882 रेटिंग पॉइंट हैं.

 

स्मिथ जून 2021 में टॉप पर पहुंचे थे. दो सप्ताह तक वे इस पॉजीशन पर रहे फिर विलियमसन ने उनसे फिर से यह स्थान छीन लिया था. दिलचस्प बात थी कि स्मिथ ने विलियमसन को हटाकर ही टॉप पर कब्जा किया था. रैंकिंग में तीसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के मार्नस लाबुशेन का नाम है. उनके 873 रेटिंग पॉइंट है. इंग्लैंड के पूर्व कप्तान को लॉर्ड्स में खराब खेल का खामियाजा भुगतना पड़ा है. वे अब पांचवें पायदान पर आ गिरे. वे पिछले सप्ताह ही नंबर वन पर गए थे. इंग्लैंड के ओपनर बेन डकेट ने 24 पायदान की लंबी छलांग लगाई है और टॉप-20 में दाखिल हो गए. वे पहली बार यहां तक पहुंचे हैं. उन्होंने लॉर्ड्स टेस्ट में 98 और 83 रन की जबरदस्त पारियां खेली थीं. इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स नौ स्थान चढ़कर 23वें नंबर पर आ गए. उन्होंने लॉर्ड्स की दूसरी पारी में 155 रन की जुझारू पारी खेली थी.

 

भारतीय खिलाड़ियों का ICC Rankings में क्या हाल है

 

भारतीय बल्लेबाजों में ऋषभ पंत इकलौते खिलाड़ी हैं जो टॉप-10 में शामिल हैं. वे 10वें नंबर पर हैं. रोहित शर्मा और विराट कोहली क्रमश: 12वें और 14वें स्थान पर हैं. गेंदबाजों में भारत के ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन टॉप पर बने हुए हैं. इस सीनियर ऑफ स्पिनर के 860 अंक हैं. ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस दो स्थान के फायदे से दूसरे स्थान पर पहुंच गए. उनके 826 अंक हैं. भारत के ही रविंद्र जडेजा ऑलराउंडर की सूची में 434 अंक के साथ शीर्ष पर बरकरार हैं. अश्विन भी इस सूची में दूसरे स्थान पर बने हुए हैं लेकिन अक्षर पटेल ऑलराउंडर की सूची में पांचवें स्थान पर खिसक गए हैं. टीम रैंकिंग में पिछले महीने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल गंवाने वाली भारतीय टीम पहले स्थान पर बनी हुई है. 
 

ये भी पढ़ें

केविन पीटरसन का इंग्लैंड टीम पर हमला, कहा- ये ऐसा बर्ताव कर रहे हैं जैसे ये सबसे महान टीम हैं लेकिन...
Duleep Trophy : सूर्यकुमार, पृथ्वी शॉ और सरफराज का फ्लॉप शो, WI दौरे से ड्रॉप होने वाले पुजारा भी नहीं कर पाए खास
स्टेडियम के भीतर जैसे ही हुई इस शख्स की एंट्री, विराट-रोहित से लेकर द्रविड़ तक, हाथ मिलाने पहुंचे सभी भारतीय खिलाड़ी

लोकप्रिय पोस्ट