icon

ICC Ranking : ODI क्रिकेट के बादशाह बने मोहम्मद सिराज, रैंकिग में टॉप पर जमाया कब्जा

टीम इंडिया के धाकड़ युवा तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज को न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में बेहतरीन प्रदर्शन का बड़ा इनाम मिला है.

icc ranking : odi क्रिकेट के बादशाह बने मोहम्मद सिराज, रैंकिग में टॉप पर जमाया कब्जा
SportsTak - Wed, 25 Jan 01:58 PM

टीम इंडिया के धाकड़ युवा तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज को न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में बेहतरीन प्रदर्शन का बड़ा इनाम मिला है. सिराज ने न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज में जहां दो वनडे मैचों में कुल 5 विकेट चटकाए. जबकि इससे पहले श्रीलंका के खिलाफ तीन वनडे मैचों में उन्होंने 9 विकेट चटकाए थे. जिसके चलते अब वह नंबर एक पायदान पर आ गए हैं. सिराज के नाम अब कुल 729 अंक हो गए हैं. 

 

15 स्थान की लगाई थी छलांग 

श्रीलंका के खिलाफ सिराज ने तीन वनडे मैचों की सीरीज में 9 विकेट चटकाए थे. जिसके बाद उन्होंने वनडे रैंकिंग में 18वें स्थान से सीधे तीसरे स्थान पर आकर 15 स्थानों की छलांग लगा डाली थी. इसके बाद ही माना जा रहा था कि सिराज जल्द ही नंबर वन पर कब्जा जमा सकते हैं. सिराज ने वैसा ही किया और न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले वनडे मैच में चार तो दूसरे वनडे मैच में एक विकेट चटकाया. हालांकि तीसरे वनडे मैच में रोहित शर्मा ने उन्हें रेस्ट दे दिया था. इस तरह न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज के बाद जब आईसीसी ने रैंकिंग अपडेट की तो सिराज नंबर वन पायदान पर आ गए हैं. 


टॉप-10 में अकेले भारतीय सिराज 
सिराज ने पिछले पांच वनडे मैचों में कुल मिलाकर 14 वनडे विकेट चटकाए. इस कारण उन्होंने रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया के जोश हेजलवुड (727 अंक) को पछाड़ दिया है. जबकि तीसरे स्थान पर अब न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट 708 अंको के साथ आ गए हैं. इसके अलावा चौथे स्थान पर मिचेल स्टार्क (665 अंक) और 5वें स्थान पर राशिद खान (659 अंक) शामिल हैं. वहीं सिराज के अलावा भारत का अन्य कोई भी गेंदबाज आईसीसी की टॉप-10 रैंकिंग में शामिल नहीं है. 

 

श्रीलंका और न्यूजीलैंड का किया क्लीन स्वीप 
रोहित शर्मा, विराट कोहली और शुभमन गिल ने जहां नए साल 2023 में बल्ले से धमाल मचाया. वहीं टीम इंडिया के लिए तेज गेंदबाजी में सिराज अलग ही स्तर पर गेंदबाजी करते नजर आए. उनकी मदद से टीम इंडिया ने ना सिर्फ श्रीलंका का अपने घर पर खेली जाने वाली तीन वनडे मैचों की सीरीज में क्लीन स्वीप किया. बल्कि इसके बाद न्यूजीलैंड को भी अपने घर पर खेली जाने वाली तीन वनडे मैचों की सीरीज में एक भी मैच जीतने नहीं दिया. 
 

लोकप्रिय पोस्ट