icon

पिच विवाद वाले आईसीसी कंसल्टेंट ने World Cup Final से पहले भारत छोड़ा, ये भारतीय दिग्गज तैयार कर रहे विकेट

भारत और न्यूजीलैंड के बीच वर्ल्ड कप 2023 सेमीफाइनल से पहले पिच विवाद सामने आया था. बीसीसीआई पर आरोप लगा था कि उसने बिना आईसीसी को बताए पिच में तब्दीली की.

अहमदाबाद में वर्ल्ड कप 2023 फाइनल की पिच पर सबकी नज़रें रहेंगी.
authorSportsTak
Fri, 17 Nov 08:39 PM

वर्ल्ड कप 2023 के दौरान सेमीफाइनल से पहले पिच विवाद सामने आया था. भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहले सेमीफाइनल के लिए पुरानी पिच इस्तेमाल करने पर बखेड़ा खड़ा हुआ था. आईसीसी के पिच कंसल्टेंट एंडी एटकिंसन का पिच को लेकर शिकायती मेल लीक हुआ था. इसमें कहा गया था कि बीसीसीआई ने बिना जानकारी के पिच बदल दी. पहले सेमीफाइनल ताजा पिच पर कराने की योजना थी. अब खबर है कि न्यूजीलैंड के एटकिन्सन स्वदेश लौट चुके हैं और उनका काम खत्म हो गया है. वे वर्ल्ड कप फाइनल के दौरान मौजूद नहीं होंगे.

 

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाले विश्व कप फाइनल से 48 घंटे पहले पिच की तैयारियों के दौरान एटकिन्सन नहीं दिखाई दिए. इससे उनके भविष्य पर सवाल उठ रहे हैं. समाचार एजेंसी पीटीआई ने भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के एक सूत्र के हवाले से लिखा, ‘एंडी का काम खत्म हो गया है और वह स्वदेश चले गए हैं. जहां कोई विवाद नहीं हो, वहां विवाद पैदा करने की कोशिश नहीं कीजिए. कहीं भी नहीं लिखा है कि आईसीसी (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) के पिच सलाहकार को फाइनल से पहले मौजूद होना जरूरी है.’

 

एटकिंसन के आरोपों पर आईसीसी ने दी थी सफाई

 

एटकिन्सन के भारत और न्यूजीलैंड के बीच सेमीफाइनल के लिए मेजबान देश पर पिच बदलने का आरोप लगाने से बीसीसीआई अधिकारी उनसे खफा हैं. आईसीसी ने हालांकि बाद में स्पष्टीकरण भेजा कि ऐसा कोई नियम नहीं है कि नॉकआउट मैच नयी पिच पर ही आयोजित किए जाने चाहिए और एटकिन्सन को पहले ही इस बारे में बता दिया था. पिछले साल जब ऑस्ट्रेलिया में टी20 वर्ल्ड कप हुआ था तब भी नॉकआउट मैच पुरानी पिचों पर ही हुए थे.

 

कैसी रहेगी अहमदाबाद की पिच

 

वर्ल्ड कप फाइनल से पहले बीसीसीआई के दो वरिष्ठ प्रमुख मैदानकर्मी आशीष भौमिक और तपोश चटर्जी पिच पर काम करते दिखाई दिए. इस दौरान पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज और बीसीसीआई के घरेलू क्रिकेट के महाप्रबंधक एबे कुरूविला ने पिच की तैयारियों का निरीक्षण किया. अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम की पिच पर भारी रोलर का इस्तेमाल किया गया. इससे लगता है कि पिच धीमी रहेगी और इससे ज्यादा उछाल नहीं मिलेगा. यह पुष्टि नहीं की जा सकी कि फाइनल नई पिच या इस्तेमाल की हुई पिच पर खेला जाएगा.

 

ये भी पढ़ें

World Cup Final: टीम इंडिया के 6 खिलाड़ी प्रैक्टिस को आए, रोहित ने की खास ट्रेनिंग, इस खिलाड़ी के अभ्यास ने चौंकाया

IND vs AUS Final: दो लाख का होटल का कमरा, 25 हजार रुपये फ्लाइट टिकट, अहमदाबाद में कीमतें आसमान पर
World Cup फाइनल के लिए ये 'अनलकी' अंपायर भी बना भारत का बड़ा खतरा! पिछली 6 बार इनके मैदान में होने से हारी टीम इंडिया

लोकप्रिय पोस्ट