icon

ICC ODI Rankings: शतक पर शतक ठोकने वाले शुभमन गिल इस पायदान पर, विराट कोहली को भारी नुकसान

icc odi rankings: शतक पर शतक ठोकने वाले शुभमन गिल इस पायदान पर, विराट कोहली को भारी नुकसान
SportsTak - Wed, 25 Jan 05:27 PM

टीम इंडिया (Team India) के स्टार बल्लेबाज शुभमन गिल (Shubman Gill) के लिए न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज बेहद शानदार साबित हुई. गिल ने हर मैच में रन ठोके जिसका फायदा अब उन्हें आईसीसी वनडे रैंकिंग्स में भी मिला है. दाहिने हाथ के इस बल्लेबाज ने वनडे रैंकिंग्स में लंबी छलांग लगाई है. 20वें पायदान पर रहने वाले गिल सीधे छठे पायदान पर पहुंच चुके हैं. न्यूजीलैंड के खिलाफ इस बल्लेबाज ने दोहरा शतक ठोक इतिहास रच दिया. गिल ने टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली को भी पीछे छोड़ दिया है.

 

विराट को नुकसान
विराट कोहली के लिए ये सीरीज ज्यादा खास नहीं रही और उन्हें वनडे रैंकिंग में नुकसान उठाना पड़ा है. विराट कोहली 7वें पायदान पर पहुंच चुके हैं. जबकि रोहित ने 2 पायदान की छलांग लगाई है और तीसरे वनडे में शतक ठोकने के बाद वो 8वें पायदान पर पहुंचे हैं. गिल की बैटिंग की बात करें तो इस बल्लेबाज ने 78 गेंद पर 112 रन ठोके. इस शतक के साथ गिल ने वनडे में चौथा शतक ठोका. इससे पहले हैदराबाद में पहले वनडे में गिल ने रिकॉर्ड 208 रन ठोके थे. गिल 5वें भारतीय बल्लेबाज बने थे जिन्होंने वनडे में दोहरा शतक बनाया था.

 

गिल ने की बाबर की बराबरी
गिल के नाम द्विपक्षीय सीरीज में संयुक्त रूप से सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड हो गया है. ये रिकॉर्ड 3 मैचों की वनडे सीरीज या उससे कम मैचों की वनडे सीरीज का है. गिल ने इस सीरीज में कुल 360 रन ठोके हैं. वहीं साल 2016 में बाबर आजम ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 360 रन ठोके थे. बाबर ने तीनों मैचों में शतक जड़ा था.

 

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम वनडे रैंकिंग में फिलहाल टॉप पर हैं. वहीं टॉप 10 में भारत की तरफ से तीन बल्लेबाज शामिल हो चुके हैं. न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज की बात करें तो टीम इंडिया ने 3-0 से व्हाइटवॉश कर दिया. इस तरह भारतीय टीम वनडे रैंकिंग में नंबर 1 टीम पर पहुंच चुकी है.

 

लोकप्रिय पोस्ट