icon

सीरीज हारते ही न्यूजीलैंड को हुआ बड़ा नुकसान, वनडे रैंकिंग में अब ये टीम बनी नंबर 1, भारत इस पायदान पर

भारत के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज गंवाने के बाद न्यूजीलैंड को बड़ा नुकसान हुआ है.

सीरीज हारते ही न्यूजीलैंड को हुआ बड़ा नुकसान, वनडे रैंकिंग में अब ये टीम बनी नंबर 1, भारत इस पायदान पर
SportsTak - Mon, 23 Jan 08:10 AM

भारत के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज गंवाने के बाद न्यूजीलैंड को बड़ा नुकसान हुआ है. न्यूजीलैंड के सिर से वनडे में नंबर 1 टीम का ताज छिन गया है. दूसरे मैच में कीवी टीम को भारत के खिलाफ 8 विकेट से करारी हार का सामना करना पड़ा. रायपुर में ये वनडे मुकाबला खेला गया था जिसमें भारत ने एकतरफा जीत हासिल कर ली. इस तरह अब न्यूजीलैंड की टीम ने नंबर 1 का पायदान वर्ल्ड चैंपियंस इंग्लैंड से गंवा दिया है. वहीं रोहित शर्मा एंड कंपनी के पास नंबर 1 पायदान पर पहुंचने का शानदार मौका है. अगर टीम इंडिया फाइनल वनडे मुकाबला जीत जाती है तो टीम यहां नंबर 1 बन सकती है.

 

इंग्लैंड नंबर 1

इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और भारत के कुल 113 पॉइंट्स हैं. इस मैच से पहले न्यूजीलैंड की टीम 115 रेटिंग पॉइंट्स के साथ टॉप पर थी. वहीं इंग्लैंड की टीम 113 पॉइंट्स के साथ दूसरे पायदान पर थी. जबकि ऑस्ट्रेलिया के कुल 112 पॉइंट्स थे और टीम तीसरे पायदान पर थी. भारतीय टीम इस रेटिंग में 111 पॉइंट्स के साथ चौथे पायदान पर थी. लेकिन न्यूजीलैंड को जैसे ही 8 विकेट से हार मिली. टीम 113 रेटिंग पॉइंट्स के साथ तीसरे पायदान पर आ गई.

 

आईसीसी वनडे रैंकिंग् - ICC ODI Rankings 2023
इंग्लैंड- 113
न्यूजीलैंड- 113
भारत- 113
ऑस्ट्रेलिया- 112
पाकिस्तान- 106

 

भारत के पास सुनहरा मौका

बता दें कि भारत के पास तीनों फॉर्मेट में नंबर 1 बनने का शानदार मौका है. टीम टी20 में नंबर 1 और टेस्ट में नंबर 2 है. ऑस्ट्रेलिया की टीम टेस्ट में 126 पॉइंट्स के साथ नंबर 1 पयदान पर है. दोनों टीमों के बीच 9 फरवरी से बॉर्डर गावस्कर सीरीज खेली जानी है. और अगर इस सीरीज में टीम इंडिया कमाल कर करती है तो टेस्ट रैंकिंग के साथ टीम को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में भी फायदा पहुंचेगा.

 

मैच की बात करें तो भारत ने सीरीज पर कब्जा कर लिया है. हैदराबाद में खेले गए पहले वनडे मुकाबले में भारत ने 8 विकेट के नुकसान पर कुल 349 रन बनाए थे. शुभमन गिल का इसमें दोहरा शतक शामिल था. इसके जवाब में न्यूजीलैंड की टीम 131 के कुल स्कोर पर ही 6 विकेट गंवा चुकी थी. लेकिन माइकल ब्रेसवेल की 140 रन की पारी ने टीम को काफी करीब तक पहुंचा दिया था. हालांकि अंत में टीम 12 रन से मैच हार गई.

 

दूसरे वनडे में टीम के पेस अटैक ने कमाल का प्रदर्शन किया. मोहम्मद शमी ने 3 विकेट चटकाए और इस तरह न्यूजीलैंड की पूरी टीम 108 रन पर ढेर हो गई. कप्तान रोहित शर्मा ने अर्धशतक जमाया और भारत ने इस लक्ष्य को 20.1 ओवरों में ही पीछा कर लिया.

 

लोकप्रिय पोस्ट