icon

पाकिस्‍तान की मेजबानी में इस दिन होगा Champions Trophy 2025 का आगाज, T20 World Cup के बीच आई बड़ी अपडेट

पाकिस्‍तान की मेजबानी में अगले साल Champions Trophy 2025 का आयोजन होना है. इसके लिए आईसीसी के पास 20 दिन की विंडो है. विंडो के अनुसार 19 फरवरी को आठ टीमों की चैंपियनशिप शुरू हो सकती है.

भारत और पाकिस्‍तान के बीच 2017 में चैंपियंस ट्रॉफी का फाइनल खेला गया था.
authorकिरण सिंह
Sun, 09 Jun 03:15 PM

भारत, पाकिस्‍तान, ऑस्‍ट्रेलिया, न्‍यूजीलैंड, इंग्‍लैंड समेत कुल 20 टीमें इस समय टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 में बिजी हैं. 20 टीमों के बीच वर्ल्‍ड चैंपियन बनने की जंग चल रही है. इसी बीच अगले साल पाकिस्‍तान की मेजबानी में होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी की तारीख को लेकर बड़ी अपडेट सामने आई है. क्रिकबज के अनुसार चैंपियंस ट्रॉफी के आयोजन के लिए आईसीसी को विंडो मिल गई है. टूर्नामेंट का आगाज अगले साल 19 फरवरी को होगा, जबकि खिताबी मुकाबला नौ मार्च को खेला जा सकता है. कई बोर्ड और इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल के सोर्स ने आठ टीमों के इस टूर्नामेंट के लिए 20 दिन के विंडो की पुष्टि की है. 

 

2017 के बाद पहली बार इस टूर्नामेंट का आयोजन किया जा रहा है. चैंपियंस ट्रॉफी का पिछला एडिशन पाकिस्‍तान ने जीता था. फाइनल में पाकिस्‍तान ने भारत को हराया था. हालांकि चैंपियंस ट्रॉफी 2025 की तारीख अभी तक तय नहीं की गई है, लेकिन शेड्यूल इस 20 दिन की अवधि के अंदर ही तैयार कर लिया जाएगा. शुरुआत में सोचा गया था कि टूर्नामेंट का आगाज शुक्रवार को हो और समापन रविवार को, मगर अब जो विंडो सामने आ रही है, उसके अनुसार 19 फरवरी को बुधवार है. पिछला एडिशन 19 दिन के विंडो में खेला गया था. रिपोर्ट्स के अनुसार संभावित तारीख सदस्‍य बोर्डो के साथ शेयर की गई है, जिससे वो अपनी लीग का शेड्यूल इसी के अनुसार बना सके.  

 

क्‍या पाकिस्‍तान दौरे पर जाएगी टीम इंडिया? 

 

IL T20 के ऐलान किया था कि उसका तीसरा सीजन 11 जनवरी से नौ फरवरी के बीच खेला जाएगा. उसी समय के आसपास SA20 भी अपना सीजन आयोजित करेगा.  SA20 की रिलीज के अनुसार नौ जनवरी से आठ फरवरी के बीच लीग का आयोजन होगा. हालांकि ये अभी भी साफ नहीं हो पाया है कि चैंपियंस ट्रॉफी के सभी मैच पाकिस्‍तान में खेले जाएंगे या नहीं. दरअसल भारत और पाकिस्‍तान के बीच राजनीतिक संबंध सही नहीं है और दोनों देशों के बीच लंबे समय से द्विपक्षीय सीरीज भी नहीं खेली गई है. टीम इंडिया ने एशिया कप के लिए भी पाकिस्‍तान का दौरा नहीं किया था. ऐसे में एशिया कप में हाइब्रिड मॉडल का इस्‍तेमाल किया गया था, जिसमें भारत के सभी मैच श्रीलंका में खेले गए थे.  

 

ये भी पढ़ें :-

T20 World Cup 2024: क्या है ड्रॉप इन पिच? जिसकी वजह से बिगड़ा टीम इंडिया का मूड और ICC को गालियां दे रहे लोग

IND vs PAK Live Updates, T20 World Cup: पिच रिपोर्ट, संभावित प्‍लेइंग इलेवन से लेकर Live Streaming तक, जानें भारत vs पाकिस्‍तान मैच की हर एक डिटेल्‍स

IND vs PAK मैच से कुछ घंटे पहले अमेरिका में भारतीय खिलाड़ी की 'जय-जय', 11167 दिन बाद UFC में पहली बार लहराया तिरंगा, Video

लोकप्रिय पोस्ट