icon

भारत की ODI World Cup 2023 से बंपर कमाई, 11736 करोड़ का हुआ फायदा, ICC की रिपोर्ट में बड़ा खुलासा

भारत ने साल 2023 में वनडे वर्ल्‍ड कप की मेजबानी की थी, जिससे भारत की इकनॉमी में हजारों करोड़ों रुपये का इजाफा हुआ.

वनडे वर्ल्‍ड कप 2023 फाइनल के बाद भारतीय कप्‍तान रोहित शर्मा
authorकिरण सिंह
Thu, 12 Sep 11:17 AM

साल 2023 में हुए वनडे वर्ल्‍ड कप से मेजबान भारत की बंपर कमाई हुई है. इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) की रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि वनडे वर्ल्‍ड कप 2023 से भारत की इकनॉमी में 11736 करोड़ रुपये का फायदा हुआ है. इतना ही नहीं वर्ल्‍ड कप के दौरान करीब 48 हजार लोगों को फुल टाइम और पार्ट टाइम नौकरी भी मिली. भारत वनडे वर्ल्‍ड कप 2023 का मेजबान था. रोहित शर्मा की अगुआई में भारतीय टीम ने भी कमाल कर दिया था. भारतीय टीम फाइनल तक पहुंची, मगर अहमदाबाद के नरेन्‍द्र मोदी स्‍टेडियम में खिताबी मुकाबले में भारत को ऑस्‍ट्रेलिया के हाथों हार का सामना करना पड़ा. 

 

टीम इंडिया सभी 10 मैच जीतकर फाइनल में पहुंची थी. पूरे देश ने उस दौरान टीम का जोश बढ़ाया. लाखों लोग स्‍टेडियम पहुंचे. पूरा स्‍टेडियम टीम इंडिया के मैच में नीले समंदर सा नजर आ रहा था. फैंस के इस जोश ने भी भारत की इकनॉमी में बड़ा योगदान दिया. आईसीसी ने बताया कि न्‍यूयॉर्क की नेल्‍सन कंपनी ने आईसीसी और बीसीसीआई से मिली जानकारी के आधार पर एक रिचर्स रिपोर्ट तैयार की. आईसीसी के अनुसार टूर्नामेंट के लिए स्‍टेडियम को अपग्रेड करने और नई सुविधाएं देने के चलते भारत के बिजनेस सेक्‍टर को बड़ा फायदा हुआ.

 

साढ़े 12 लाख लोगों ने स्‍टेडियम में देखे मैच

 

आईसीसी के अनुसार करीब 12.50 लाख लोगों ने स्‍टेडियम जाकर वर्ल्‍ड कप देखा था. इनमें से 75 फीसदी दर्शक तो पहली बार वनडे वर्ल्‍ड कप का मैच  देखने पहुंचे थे. वहीं 19 फीसदी विदेशी फैंस तो सिर्फ वर्ल्‍ड कप देखने के लिए पहली बार भारत आए थे.

 

टूरिस्‍ट डेस्टिनेशन को फायदा 


वर्ल्‍ड कप के दौरान विदेशी दर्शकों के आने से भारत में टूरिस्‍ट डेस्टिनेशन को भी काफी फायदा हुआ. वर्ल्‍ड कप के दौरान इस फील्‍ड को 2361 करोड़ का फायदा हुआ. स्‍टेडियम वाले शहरों में 2132 करोड़ का लाभ हुआ.


7233 करोड़ का रेवेन्‍यू

 

वर्ल्‍ड कप के कारण करीब 48 हजार लोगों को काम मिला. जिससे हॉस्पिटैलिटी सेक्टर को 151 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ. ब्रांडिंग और टीम किट से मीडिया बिजनेस के लिए 593 करोड़ और ट्रैवल, ट्रांसपोर्टेशन और फूड से 7233 करोड़ का रेवेन्‍यू जनरेट हुआ.

 

वनडे वर्ल्‍ड कप का आयोजन साल 2023 में पांच अक्‍टूबर से 19 नवंबर के बीच भारत के 10 शहरों में किया गया था. मुंबई में भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच पहला सेमीफाइनल और कोलकाता में ऑस्‍ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच दूसरा सेमीफाइनल खेला गया था. अहमदाबाद में भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच खिताबी टक्‍कर हुई थी, जहां ऑस्‍ट्रेलिया ने करोड़ों भारतीयों का सपना तोड़ दिया था. 

 

ये भी पढ़ें :- 

इशान किशन की Duleep Trophy में वापसी, ऐन मौके पर इस टीम में मिली एंट्री, अपडेटेड स्‍क्‍वॉड का नहीं थे हिस्‍सा

'पिछले कुछ सालों से...', ट्रेविस हेड ने कैसे ठोकी इंग्‍लैंड के खिलाफ सबसे तेज T20I फिफ्टी, सलामी बल्‍लेबाज ने खुद किया खुलासा

4,4,6,6,6,4..., ट्रेविस हेड ने सैम करन के एक ओवर में ठोके 30 रन, 19 गेंदों में फिफ्टी जड़ ऑस्‍ट्रेलिया को इंग्‍लैंड पर दिलाई धमाकेदार जीत

लोकप्रिय पोस्ट