icon

पाकिस्तान का खेल खत्म! भारत- न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया- साउथ अफ्रीका के बीच खेला जाएगा Semi-Final, जानें पूरा शेड्यूल

पाकिस्तान (Pakistan) के बाहर होते ही न्यूजीलैंड की टीम सेमीफाइनल में पहुंच चुकी है. न्यूजीलैंड को अब 15 नवंबर को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में पहले सेमीफाइनल में भारत से टक्कर लेनी है.


इन 4 टीमों के बीच होगा सेमीफाइनल
authorSportsTak
Sat, 11 Nov 03:07 PM

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 अपने अंतिम पड़ाव पर पहुंच चुका है जहां सेमीफाइनल की 4 टीमें कंफर्म हो चुकी है. इन 4 टीमों के बीच अब टक्कर होनी है जिसमें पहला सेमीफाइनल भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला जाएगा और दूसरा सेमीफाइनल ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच खेला जाएगा. बाबर आजम की पाकिस्तान जैसे ही इंग्लैंड के खिलाफ उतरी उम्मीद की जा रही थी कि वो टॉस जीतेंगे और पहले स्कोर खड़ा कर बड़ा लक्ष्य देंगे. लेकिन ऐसा नहीं हो पाया और बाबर टॉस हार गए. बाबर के टॉस हारते ही पाकिस्तान की टीम वर्ल्ड कप से बाहर हो गई.

 

पाकिस्तान के बाहर होते ही न्यूजीलैंड टीम सेमीफाइनल में पहुंचने वाली चौथी टीम बन गई. ऐसे में दोनों सेमीफाइनल कब और कहां खेले जाएंगे चलिए जानते हैं सबकुछ.

 

पहला सेमीफाइनल- भारत और न्यूजीलैंड


वर्ल्ड कप 2023 का पहला सेमीफाइनल भारत और न्यूजीलैंड के बीच होगा. साल 2019 सेमीफाइनल में भी इन्हीं दोनों टीमों के बीच टक्कर हुई थी. भारतीय टीम पाइंट्स टेबल में टॉप पायदान पर है और टीम को अब तक इस टूर्नामेंट में कोई दूसरी टीम नहीं हरा पाई है. भारत को अपना आखिरी लीग मैच नीदरलैंड्स के खिलाफ इसी रविवार को खेलना है.

 

न्यूजीलैंड की बात करें तो टीम के लिए ये वर्ल्ड कप उतार चढ़ाव से भरा रहा. टीम ने पहले 4 मुकाबलों पर कब्जा किया. हालांकि इसके बाद टीम को अगले 4 मुकाबलों में भारत, साउथ अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के खिलाफ हार झेलनी पड़ी. हालांकि श्रीलंका के खिलाफ धांसू जीत से टीम के कुल 10 पाइंट्स हो गए हैं. भारत और न्यूजीलैंड के बीच ये मुकाबला मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में 15 नवंबर दोपहर 2 बजे से खेला जाएगा.

 

दूसरी सेमीफाइनल- साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया

 

दूसरे सेमीफाइनल में साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच टक्कर होनी है. साल 1999 में भी इन्हीं दो टीमों के बीच टक्कर हुई थी. पाइंट्स टेबल में साउथ अफ्रीका की टीम दूसरे पायदान पर है. टीम को 7 जीत और 2 हार मिली है. पूरे टूर्नामेंट में टीम की बैटिंग ने कमाल किया है. हालांकि चेज टीम की सबसे बड़ी दिक्कत है. नीदरलैंड्स और भारत के खिलाफ टीम ने चेज किया था और टीम को हार मिली थी.

 

दूसरी तरफ ऑस्ट्रेलिया ने एक बार फिर साबित कर दिया है कि उसे क्यों चैंपियन टीम कहा जाता है. ऑस्ट्रेलिया को शुरुआती दो मुकाबलों में हार मिली थी. लेकिन इसके बाद टीम ने लगातार 6 जीत हासिल की. अफगानिस्तान के खिलाफ जैसे ही टीम को पिछले मुकाबले में जीत मिली टीम ने फाइनल 4 में अपनी सीट पक्की कर ली. ग्लेन मैक्सवेल ने इस मैच में नाबाद 201 रन की ऐतिहासिक पारी खेली थी. वो चेज के दौरान वनडे में दोहरा शतक ठोकने वाले पहले बल्लेबाज बने थे. अफ्रीकी टीम के साथ ऑस्ट्रेलिया का मुकाबला कोलकाता के ईडन गार्डन्स मैदान पर 16 नवंबर को खेला जाएगा.

 

ये भी पढ़ें:

वर्ल्ड कप के बीच ग्लेन मैक्सवेल ने भारतीय उपमहाद्वीप की टीमों पर बोला तगड़ा हमला, कहा- उनमें कलह, अंदरुनी खींचतान होती है

World Cup 2023: नीदरलैंड्स के खिलाफ चला रोहित का बल्ला तो टूट जाएंगे ये 7 बड़े रिकॉर्ड, सचिन भी छूट जाएंगे पीछे

भारतीय टीम के लिए सेमीफाइनल से पहले विव रिचर्ड्स का खास मैसेज, कहा- अगर मैं उनके ड्रेसिंग रूम में होता न..

 

लोकप्रिय पोस्ट