icon

बड़ी खबर: रिजवान पर आईसीसी ने लगाया साढ़े 17 साल का बैन, मैच फिक्सिंग के मामले में मिली करियर खत्‍म कर देने वाली सजा

Rizwan Javed ban: रिजवान जावेद को आईसीसी ने सभी तरह के क्रिकेट से साढ़े 17 साल के लिए बैन कर दिया है. रिजवान से सुनवाई का अधिकार भी छीन लिया गया.

रिजवान जावेद को 2021 में अबुधाबी टी10 लीग के दौरान मैच फिक्स करने की कोशिश की थी
authorकिरण सिंह
Fri, 16 Feb 08:51 AM

ICC bans Rizwan Javed: इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी आईसीसी (ICC) फिक्सिंग को लेकर बहुत सख्‍त है. आईसीसी ने मैच फिक्सिंग की कोशिश करने पर एक खिलाड़ी को बड़ी सजा दी. रिजवान जावेद को आईसीसी ने सभी तरह के क्रिकेट से साढ़े 17 साल के लिए बैन कर दिया है. 

 

ब्रिटेन के क्लब क्रिकेटर रिजवान जावेद को 2021 में अबुधाबी टी10 लीग के दौरान मैच फिक्स करने के कई प्रयासों के कारण साढ़े 17 साल के लिए सभी तरह के क्रिकेट से प्रतिबंधित कर दिया गया. आईसीसी के ‘इंटीग्रिटी’ महाप्रबंधक एलेक्स मार्शल ने एक बयान में कहा-

 

रिजवान जावेद पर पेशेवर क्रिकेटरों को भ्रष्टाचार में शामिल करने के लगातार और गंभीर प्रयासों के लिए लंबा प्रतिबंध लगाया गया. इस प्रतिबंध से किसी भी स्तर पर क्रिकेट को निशाना बनाने की कोशिश कर रहे उन अन्य भ्रष्टचार करने वालों को एक कड़ा संदेश जाना चाहिए कि क्रिकेट को भ्रष्ट करने के किसी भी प्रयास से कड़ाई से निपटा जायेगा.

 

 

8 प्‍लेयर्स में से एक हैं रिजवान

एमिरेट्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने मान्‍य अबुधाबी टी10 लीग (Abu Dhabi T10 league) की शुरुआत 2017 में की गई थी. रिजवान उन आठ खिलाड़ियों और अधिकारियों में से एक हैं जिन्हें आईसीसी ने पिछले साल सितंबर में ईसीबी की तरफ से आरोपित किया था. बांग्लादेश के ऑलराउंडर नासिर हुसैन भी इन आरोपित में शामिल थे और इस समय दो साल का प्रतिबंध झेल रहे हैं. 

 

सुनवाई का अधिकार भी छिना

रिजवान 2021 अबुधाबी टी10 क्रिकेट लीग में अपने ऊपर लगे आरोपों का जवाब देने में असफल रहे थे, जिसके बाद उन पर प्रतिबंध लगाया गया जो 19 सितंबर 2023 से शुरू होगा.  रिजवान पर भ्रष्टाचार रोधी संहिता के विभिन्न अनुच्छेदों के तहत प्रतिबंध लगाया गया है, जिसमें अनुच्छेद 2.1.1 , अनुच्छेद 2.1.3, अनुच्छेद 2.4.4 और अनुच्छेद 2.4.6 शामिल हैं. रिजवान के इन आरोपों का जवाब देने में विफल होने के बाद उन्हें दोषी पाया गया और इस क्रिकेटर का सुनवाई का अधिकार भी छीन लिया गया. 

 

ये भी पढ़ें:-

IND vs ENG: रवींद्र जडेजा ने सरफराज खान से सरेआम मांगी माफी, सबको बताया शतक से पहले पिच पर क्या हुआ

Sarfaraz Khan Press Conference: 'पिता के सामने खेलना सपना था, खुशी है कि उनकी मेहनत बर्बाद नहीं होने दी, बड़ा बोझ उतर गया'

IND vs ENG: रोहित-जडेजा के शतकों के बाद इंग्लैंड के कोच का बड़ा बयान, कहा- यशस्वी का विकेट अहम था लेकिन सुबह-सुबह...

लोकप्रिय पोस्ट