icon

T20 World Cup के मुकाबले अमेरिका में कराने से ICC को तगड़ा नुकसान, लाखों डॉलर्स डूबे, इस तारीख को होगा बड़ा फैसला

आईसीसी ने अमेरिका में क्रिकेट को लोकप्रिय करने के लिए न्यूयॉर्क, टैक्सस और फ्लोरिडा में मैच कराए थे लेकिन न्यूयॉर्क की धीमी पिच और आउटफील्ड ने निराश किया.

भारत और पाकिस्तान का मैच न्यूयॉर्क में हुआ था.
authorShakti Shekhawat
Sat, 13 Jul 08:26 PM

टी20 वर्ल्ड कप 2024 हाल ही में अमेरिका और वेस्ट इंडीज की मेजबानी में कराया गया. बताया जाता है कि अमेरिका में कराए गए मैचों की वजह से इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल को मोटी चपत लगी. यहां हुए मैचों पर उम्मीद से ज्यादा पैसे खर्च हो गए. अभी तक टी20 वर्ल्ड कप को लेकर ऑडिट पूरी नहीं हुई नहीं है ऐसे में घाटे का आंकड़ा सामने नहीं आया है. लेकिन माना जा रहा है कि लाखों डॉलर्स का नुकसान हुआ है. टी20 वर्ल्ड कप आयोजन और इसमें हुए खर्चे को लेकर 19 जुलाई को श्रीलंका की राजधानी कोलंबो में सालाना मीटिंग में बहस होगी.

 

खबर है कि टूर्नामेंट डायरेक्टर क्रिस टेटली ने पिछले दिनों इस्तीफा दे दिया लेकिन समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट में कहा गया है कि उन्होंने टी20 वर्ल्ड कप से पहले ही पद छोड़ दिया था. रिपोर्ट में लिखा है, कई सदस्य टेटली के प्रदर्शन से खुश नहीं थे. उन्होंने इस्तीफा दे दिया लेकिन यह नहीं कहा जा सकता कि इसकी वजह अमेरिका में खेले गए टी20 वर्ल्ड कप के मैच थे. कम से कम तीन आईसीसी टूर्नामेंट और सभी एसोसिएट देशों को टी20 इंटरनेशनल का स्टेटस मिलने से मैनेजमेंट का काम लगातार जारी रहता है. माना जाता है कि टेटली ने कुछ समय पहले ही छोड़ने का फैसला कर लिया था.

 

न्यूयॉर्क में मैचों पर उठे गंभीर सवाल

 

टी20 वर्ल्ड कप से पहले माना जा रहा था कि आईसीसी को अमेरिका में होने वाले मैचों की टिकट बिक्री से अच्छी खासी कमाई होगी. हालांकि आईसीसी के प्रभावशाली सदस्यों को न्यूयॉर्क को वेन्यू के रूप में चुने जाने का फैसला सबसे ज्यादा खला. नसाऊ काउंटी स्टेडियम की पिच और आउटफील्ड को काफी आलोचना झेलनी पड़ी और इससे बचा जा सकता था. सूत्र के हवाले से पीटीआई ने लिखा है,

 

इवेंट अमेरिका में कराया जाना था और न्यूयॉर्क के अलावा भी शहर थे जहां मैच कराए जा सकते थे. इस पर क्यों नहीं सोचा गया. न्यूयॉर्क की पिच की जांच के लिए प्रैक्टिस मैच नहीं खेले गए यह सर्वोच्च स्तर के क्रिकेट के लिहाज से ठीक नहीं था.

 

ये भी पढ़ें

दिल्ली कैपिटल्स ने रिकी पोंटिंग से नाता तोड़ा, सात साल में ट्रॉफी नहीं जीत पाने के बाद उठाया कदम

IND vs ZIM: सिकंदर रजा ने टीम इंडिया के खिलाफ रचा इतिहास, टी20 में ऐसा करने वाले जिम्बाब्वे के पहले बल्लेबाज
जसप्रीत बुमराह की बात मानने में आनाकानी करते थे अर्शदीप सिंह, तेज गेंदबाज ने खुद किया खुलासा, बताया कैसे हुआ गलती का अहसास

लोकप्रिय पोस्ट