icon

World Cup 2023 से पहले ICC ने उठाया बड़ा कदम, वर्ल्ड कप जीतने पर पुरुषों के बराबर महिलाओं को भी मिलेगी प्राइज मनी

आईसीसी की ट्रॉफी जीतने पर अब पुरुष और महिला खिलाड़ियों को एक समान प्राइज मनी मिलेगी.



world cup 2023 से पहले icc ने उठाया बड़ा कदम, वर्ल्ड कप जीतने पर पुरुषों के बराबर महिलाओं को भी मिलेगी प्राइज मनी
authorSportsTak
Thu, 13 Jul 09:32 PM

भारत में इस साल होने वाले आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 से पहले आईसीसी ने एक बड़ा ऐलान कर डाला है. आईसीसी ने अब ऐलान किया कि वर्ल्ड कप जीतने वाली पुरुष टीम को जितनी भी प्राइज मनी मिलती है. ठीक उसी के बराबर अब महिला खिलाड़ियों को भी आईसीसी ट्रॉफी जीतने पर रकम मिलेगी. ये फैसला साउथ अफ्रीका के डरबन में आयोजित आईसीसी के सालाना सम्मेलन में लिया गया. इस फैसले का स्वागत बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने भी किया है.


पुरुष खिलाड़ियों के बराबर प्राइज मनी महिला खिलाड़ियों को दिए जाने का ऐलान करते हुए आईसीसी के चेयरमैन  ग्रेग बार्कले ने कहा कि ये खेल के इतिहास में एक अहम पल है. मुझे ख़ुशी है कि आईसीसी वैश्विक टूर्नामेंट में भाग लेने वाले अब पुरुष और महिला खिलाड़ियों को एक समान प्राइज मनी देगी. हमने अपने इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए साल 2017 से ही महिला क्रिकेट में आईसीसी इवेंट की प्राइज मनी को बढ़ाना शुरू कर दिया था.

 

जय शाह ने क्या कहा ?


वहीं आईसीसी के इस ऐतिहासिक फैसले का स्वागत करते हुए बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने ट्वीट करते हुए कहा कि मुझे भी ये ऐलान करते हुए ख़ुशी हो रही है कि मेंस और वीमेंस टीम के बीच के भेदभाव को अब मिटा दिया गया है. आईसीसी टूर्नामेंट (टी20 वर्ल्ड कप, वनडे वर्ल्ड कप और अंडर-19 वर्ल्ड कप) में अब पुरुषों और महिला खिलाड़ियों को बराबर प्राइज मनी मिलेगी. अब दोनों ही टीमें एक साथ आगे बढेंगी और मैं इस फैसले के लिए आईसीसी के सदस्यों को धन्यवाद देना चाहता हूं.

 


बता दें कि भारत में जहां इस साल पुरुषों का आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 पांच अक्टूबर से खेला जाना है. वहीं महिलाओं का आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप साल 2024 में बांग्लादेश में खेला जाना है. जबकि इसके बाद साल 2025 में आईसीसी महिला वनडे विश्व कप भी भारत में ही खेला जाना है. 

 

ये भी पढ़ें :- 

Wimbledon 2023 : विंबलडन के सेमीफाइनल में बोपन्ना की जोड़ी को मिली हार, तीसरी बार फाइनल में जाने का टूटा सपना

Punjab, T20 League : 6 चौके और 9 छक्के से नमन ने उड़ाया तूफानी शतक, शेर-ए पंजाब लीग में जीती BLV ब्लास्टर्स

लोकप्रिय पोस्ट