icon

T20 WC Final में हार रही थी टीम इंडिया फिर ऋषभ पंत ने इस 'बदमाशी' से बदल दिया खेल, 3 मिनट में हुआ सारा खेल

टी20 वर्ल्ड कप 2024 फाइनल में ऋषभ पंत की बदमाशी 16वें और 17वें ओवर के बीच हुई. इससे पहले रनों का बहाव जारी था और साउथ अफ्रीका तेजी से लक्ष्य की तरफ बढ़ रहा था.

ऋषभ पंत ने टी20 वर्ल्ड कप के जरिए टीम इंडिया में वापसी की.
authorShakti Shekhawat
Mon, 01 Jul 01:48 PM

भारत ने साउथ अफ्रीका को हराकर टी20 वर्ल्ड कप 2024 का खिताब जीता. बारबडोस में रोमांचक फाइनल में टीम इंडिया सात रन से विजयी रही और आईसीसी ट्रॉफी जीतने का 11 साल का इंतजार खत्म हुआ. हालांकि मुकाबले के दौरान एक समय ऐसा था जब प्रोटीयाज टीम जीत की तगड़ी दावेदार थी. हेनरिक क्लासन कहर बरपाए हुए थे और दूसरी तरफ डेविड मिलर मौजूद थे. तब साउथ अफ्रीका को जीत के लिए 24 गेंद में 26 रन की दरकार थी. हाथ से फिसल रहे फाइनल में तब भारतीय टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने कथित तौर पर एक बदमाशी की. इसके बाद पूरा खेल बदल गया और भारत विश्व विजेता बन गया.

 

ऋषभ पंत की बदमाशी 16वें और 17वें ओवर के बीच हुई. इससे पहले रनों का बहाव जारी था और साउथ अफ्रीका तेजी से लक्ष्य की तरफ बढ़ रहा था. लेकिन 16वें ओवर के बाद पंत ने पैरों की मांसपेशियों में खिंचाव की शिकायत की. ऐसे में फिजियो आए और उन्होंने उन्हें इलाज दिया. इसमें करीब तीन मिनट लगे. भारत के कप्तान रोहित शर्मा को इस विराम के चलते खेल को धीमा करने और अपने खिलाड़ियों में जोश भरने में मदद मिल गई. उन्होंने टीम इंडिया से कहा, जब तक आखिरी गेंद नहीं फेंकी जाती है तब तक खेल खत्म नहीं हुआ है.

 

 

 

पंत की इंजरी के बाद कैसे बदला खेल

 

पंत की इंजरी के बाद खेल पूरी तरह से भारत के पक्ष में जाता गया. साउथ अफ्रीकी बल्लेबाजों की लय भंग हो गई. 17वें ओवर में हार्दिक पंड्या ने पहली ही गेंद पर टीम इंडिया को बड़ी कामयाबी दिलाई और क्लासन को विकेट के पीछे कैच कराया. यह मैच के लिहाज से बहुत बड़ा विकेट था. क्लासन अर्धशतक ठोक चुके थे और विस्फोटक खेल दिखा रहे थे. लेकिन उनके जाते ही साउथ अफ्रीका दबाव में आ गया. रन सूख गए और लगातार विकेट गिरते रहे. हार्दिक, जसप्रीत बुमराह और अर्शदीप सिंह ने मिलकर कहानी को भारत के पक्ष में मोड़ दिया. 

 

आखिरी ओवर में साउथ अफ्रीका को जीत के लिए 16 रन चाहिए थे. पहली गेंद पर मिलर छक्का लगाने की कोशिश में आउट हुए. सूर्यकुमार यादव ने उनका हैरतअंगेज कैच लिया और भारत की जीत तय की.

 

ये भी पढ़ें

जय शाह ने बताया राहुल द्रविड़ क्यों टीम इंडिया के मुख्य कोच के पद से हटे, बोले- उन्होंने कहा कि…

T20 WC 2024: 'हा जयभाई, हू बॉलिंग नखिस', जय शाह के सामने कही गई एस एक लाइन के चलते हार्दिक पंड्या को मिली टीम इंडिया में जगह
रोहित शर्मा की टीम की INSIDE STORY : BCCI को इस खिलाड़ी पर नहीं था यकीन, तब जाकर टी20 वर्ल्ड कप में चुने गए शिवम दुबे, पूरी सच्चाई अब आई बाहर

लोकप्रिय पोस्ट