icon

IND vs AUS: इन पांच वजहों से ऑस्ट्रेलिया ने बैटिंग में भारत को किया बेअसर, कोहली-रोहित जैसे धुरंधर भी नहीं पा सके पार

ऑस्ट्रेलिया ने वर्ल्ड कप 2023 फाइनल में पहले गेंदबाजी करते हुए भारतीय टीम को पूरी तरह बेअसर कर दिया. उसके गेंदबाजों और फील्डिंग का स्तर अलग लेवल का रहा.

रोहित शर्मा, विराट कोहली और श्रेयस अय्यर ने वर्ल्ड कप 2023 में जबरदस्त बैटिंग की लेकिन फाइनल में ये असर नहीं छोड़ सके.
authorSportsTak
Sun, 19 Nov 08:36 PM

भारत के खिलाफ वर्ल्ड कप 2023 फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के बड़े मैचों के सीनियर खिलाड़ियों ने बड़े मैचों के अनुभव की झलक दिखाई. अहमदाबाद में नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में भारत को 240 रन पर समेट दिया. इस वर्ल्ड कप में पहली बार रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया ऑलआउट हुई. इस खेल में ऑस्ट्रेलिया के भारत पर वर्ल्ड कप के दौरान दबदबे की झलक साफ दिखी. मेजबान की ओर से विराट कोहली और केएल राहुल ने अर्धशतक लगाए लेकिन इनमें स्पार्क की कमी दिखी. नतीजा रहा कि भारत 250 के पार नहीं जा सका. जान लीजिए फाइनल में किस तरह ऑस्ट्रेलिया ने शिकंजा कसा.

 

रोहित के आतिशी खेल पर अंकुश


इस पूरे वर्ल्ड कप में भारत को कप्तान रोहित शर्मा ने ताबड़तोड़ शुरुआत दी. वर्ल्ड कप फाइनल में भी ऐसा ही रहा. उन्होंने 31 गेंद में चार चौकों व तीन छक्कों की मदद से 47 रन की पारी खेली . यह रन 151 की स्ट्राइक रेट के साथ आए. लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने इसी तरह के खेल के दम पर उनका विकेट चटकाया. रोहित ने ऑफ स्पिनर ग्लेन मैक्सवेल को पहले छक्का फिर चौका लगाया. अगली गेंद पर भी ऐसी ही कोशिश की लेकिन स्वीपर कवर पर ट्रेविस हेड ने गोता लगाकर कमाल का कैच लपक लिया. इस विकेट के मिलते ही ऑस्ट्रेलिया ने भारत के तूफान पर ब्रेक लगा दिए.

 

ऑस्ट्रेलिया की फील्डिंग


फील्डिंग ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम का दमदार पहलू रहा है. वर्ल्ड कप 2023 फाइनल के दौरान यह पूरे शबाब पर रही. हेड ने जहां रोहित का गजब का कैच लपका तो बाउंड्री के पास डेविड वॉर्नर ने शानदार दौड़ लगाकर गेंद को चौके के लिए जाने से पहले ही रोक दिया. इस तरह के बचाव से भारतीय बल्लेबाजों की रिदम बिगड़ी. वे खुलकर नहीं खेल पाए. इस तरह की फील्डिंग की वजह से उन्हें अपने खेलने के तरीके में बदलाव करना पड़ा. इस दौरान पैट कमिंस ने बढ़िया फील्डिंग भी सजाई. उन्होंने विराट कोहली और केएल राहुल के लिए कवर्स को खोल दिया और बाउंड्री के पास खिलाड़ी तैनात किया इससे बड़े रन नहीं आए. इसी तरह से स्क्वेयर लेग और मिड ऑन पर खिलाड़ी लगाए जिससे सिंगल रुक गए. इसके जरिए उन्होंने भारतीय बल्लेबाजों को जोखिमभरे शॉट्स खेलने की चुनौती दी.

 

गिल और अय्यर की बड़े मैच में नाकामी


शुभमन गिल और श्रेयस अय्यर जैसे युवा सितारों के पास वर्ल्ड कप 2023 के अभी तक के सबसे बड़े मैच में छाप छोड़ने का मौका था. लेकिन दोनों ही नामक रहे. उन पर फाइनल का दबाव साफ दिखा. शुभमन ने अनमने तरीके से मिचेल स्टार्क की गेंद पर पुल शॉट खेला जो 30 गज के दायरे पर एडम जैंपा ने लपक लिया. अय्यर लगातार दो शतक लगाकर इस मुकाबले में आए थे. मगर उनके मन में शॉट गेंद की नर्वसनेस दिखी. पैट कमिंस की गेंद पर वह पहले ही बैकफुट पर चले गए. इससे गेंद उनके बल्ले का किनारा लेकर कीपर के दस्तानों में चली गई.

 

कोहली-राहुल नहीं बना सके दबाव


तीन विकेट 81 रन पर गिरने के बाद कोहली और राहुल साथ आए. दोनों के बीच चौथे विकेट के लिए 67 रन की साझेदारी हुई. लेकिन इस पार्टनरशिप ने ऑस्ट्रेलिया को परेशान नहीं किया. दोनों मिलकर केवल एक चौका लगा सके. यह बाउंड्री 91 गेंद के बाद आई.  दोनों इस तरह के शॉट नहीं खेल पाए जिससे कि कंगारू गेंदबाज दबाव में आते. बाद में रनगति बढ़ाने का दबाव भी इन पर दिखा. कोहली ऑस्ट्रेलियाई कप्तान की गेंद को स्टंप्स पर खेल गए. राहुल ने भी अर्धशतक लगाया लेकिन वह काफी धीमी स्ट्राइक रेट से आई.

 

कमिंस ने बॉलिंग से दिखाई लीडरशिप


इस मुकाबले से पहले कमिंस वर्ल्ड कप 2023 में महंगे साबित हो रहे थे. उनके नाम 10 मैच में 13 विकेट थे और इकॉनमी छह से ऊपर की थी. लेकिन फाइनल में उन्होंने अपने खेल का स्तर ऊंच किया. उन्होंने अय्यर और कोहली के विकेट लेकर भारत को बैकफुट पर धकेला. उनके 10 ओवर के कोटे में महज 34 रन गए. उन्होंने बॉलिंग में बदलाव भी चतुराई भरे किए. पावरप्ले में पहले बदलाव के रूप में खुद आने के बजाए मैक्सवेल को लगाया और रोहित का विकेट चटकाया.

 

ये भी पढ़ें

World Cup Final में बुमराह की गेंद पर OUT होते ही मिचेल मार्श ने भारतीय खिलाड़ी को मारी आंख, फैंस ने IPL से जोड़ा कनेक्शन, VIDEO
World Cup Final में विराट कोहली का दिखा रौद्र रूप! लाबुशेन के मैदान में आते ही गुस्से से घूरते चले गए और खूब सुनाया, Video ने लगाई आग!
IND vs AUS: स्टीव स्मिथ ने यह क्या किया, नॉटआउट थे फिर भी चले गए पवेलियन, देखिए Video

लोकप्रिय पोस्ट