icon

रोहित शर्मा आउट ऑफ फॉर्म, बुमराह-आर्चर चोटिल, फिर भी मुंबई इंडियंस ने IPL 2023 में कैसे किया कमाल

मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) आईपीएल 2023 के प्लेऑफ में पहुंचने के मुहाने पर है.

रोहित शर्मा आउट ऑफ फॉर्म, बुमराह-आर्चर चोटिल, फिर भी मुंबई इंडियंस ने IPL 2023 में कैसे किया कमाल
authorSportsTak
Tue, 16 May 04:11 PM

मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) आईपीएल 2023 के प्लेऑफ में पहुंचने के मुहाने पर है. टीम 12 में से सात मैच जीतकर अंक तालिका में तीसरे नंबर पर है. एक और जीत उसकी जगह लगभग अंतिम-चार में पक्की कर देगी. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की कप्तानी वाली मुंबई को 16 मई को लखनऊ सुपर जायंट्स और 21 मई को सनराइजर्स हैदराबाद से खेलना है. जब आईपीएल 2023 का आगाज हुआ था तब बहुत कम लोगों ने पांच बार की चैंपियन टीम को प्लेऑफ में पहुंचने का दावेदार माना था. जसप्रीत बुमराह चोटिल होकर टूर्नामेंट से बाहर हो चुके थे. जोफ्रा आर्चर चोटिल चल रहे थे. रोहित शर्मा हालिया समय में खराब फॉर्म से जूझ रहे थे. सूर्यकुमार यादव का भी ऐसा ही हाल था. स्पिन बॉलिंग में टीम के पास कोई बड़ा नाम नहीं था. पीयूष चावला के पास अनुभव था लेकिन वे करियर की ढलान पर थे जिसके चलते उनको लेकर ज्यादा उम्मीदें नहीं रखी गई. अब जब आईपीएल 2023 के लीग स्टेज का आखिरी सप्ताह है तब मुंबई इंडियंस का प्लेऑफ के दरवाजे पर खड़ा होना किसी परीकथा सा लग रहा है. पर यह सब हुआ कैसे?

 

आईपीएल 2023 में मुंबई बॉलिंग में कमजोर थी. साथ ही उसकी बैटिंग भी शुरुआती मैचों में बिखरी हुई सी थी. टीम के नतीजों में यह साफ दिखा. पहले दो मैच में मुंबई बुरी तरह हारी. आरसीबी ने उसे आठ विकेट से हराया तो चेन्नई सुपर किंग्स ने घर में घुसकर सात विकेट से धूल चटाई. वैसे तो मुंबई की पहचान धीमी शुरुआत करने वाली टीम की रही है मगर जिस अंदाज में इस साल उसकी शुरुआत हुई उससे कहीं नहीं लगा कि मुंबई पांच बार की विजेता रही. दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ मैच से इस टीम ने कहानी पलटी और लगातार तीन मुकाबले जीते. उसने दिल्ली को छह विकेट, कोलकाता नाइट राइडर्स  को पांच विकेट और सनराइजर्स हैदराबाद को 14 रन से हराया. इसके बाद लगातार दो मैच गंवा दिए. पंजाब किंग्स ने 13 रन तो गुजरात टाइटंस ने उसे 55 रन से शिकस्त दी. पहले सात मैच में मुंबई के नाम तीन जीत और चार हार थी. टीम अंक तालिका के निचले हिस्से में थी.

 

हाफ टाइम के बाद बदला मुंबई का खेल


टूर्नामेंट के हाफ टाइम के बाद मुंबई का खेल पूरी तरह बदला हुआ दिखा. टीम ने अगले पांच में से चार मुकाबले जीते और खुद को टॉप-चार टीमों में शामिल कर लिया. उसे दूसरे हाफ में अभी तक केवल चेन्नई से शिकस्त मिली है. यह सब तब हुआ जब टीम ने तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर को गंवा दिया जो कोहनी की चोट के चलते घर लौट गए. इस सीजन मुंबई की नैया उसके बल्लेबाजों ने पार लगाई. नेहाल वढ़ेरा, सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, टिम डेविड जैसे सितारों ने जिम्मेदारी ली और धुंआधार अंदाज में रन जुटाए.

 

मुंबई को भाया लक्ष्य का पीछा करना


मुंबई ने इस सीजन जो सात मैच जीते हैं उनमें से दो पहले बैटिंग करते हुए जीते हैं और बाकी के लक्ष्य का पीछा करते हुए. लक्ष्य का पीछा करते हुए मुंबई की जीत का अंतर कभी भी पांच विकेट से कम नहीं रहा. यह दिखाता है कि उसके मिडिल ऑर्डर ने कमाल का खेल दिखाया है. तिलक ने नौ मैच में 158.38 की स्ट्राइक रेट से 274, सूर्या ने 12 मैच में 190.83 की औसत से 479, नेहाल ने 10 मैच में 151.14 की औसत से 198, टिम डेविड ने 12 मैच में 165.76 की औसत से 184 रन बनाए. इन चारों ने मिलकर अभी तक इस सीजन में 64 छक्के लगाए हैं.

 

सूर्या की चमक ने छीना सबका तेज


इन चारों ने कप्तान रोहित की नाकामी को भर दिया. जो अभी तक 12 मैच में 128.65 की मामूली स्ट्राइक रेट से 220 रन बना पाए हैं. इशान किशन भी शुरुआती मैचों में नाकाम रहे थे मगर अब उनका बल्ला भी बोल रहा है. सूर्या ने तो पूरी कहानी ही बदल दी है. पहले तीन मैच में उनके नाम 16 रन थे. पिछले सात मैच में अब उनके नाम एक शतक और चार अर्धशतक के चलते 314 रन हैं.

 

पांच बार छुआ 200 का आंकड़ा


मुंबई ने इस सीजन पांच बार 200 रन का आंकड़ा छुआ है. वह एक सीजन में इतनी बार 200 रन बनाने वाली इकलौती टीम है. आईपीएल 2023 में उसने चार बार लक्ष्य का पीछा करते हुए ऐसा किया है. इनमें से तीन बार उसने 200 या इससे ऊपर का लक्ष्य हासिल किया है. साथ ही पहले खेलते हुए जब यह टीम 200 के पार गई तब उसके गेंदबाजों ने विरोधी टीम को काफी पहले रोक दिया.

 

खूब चल रही चावला की फिरकी


बॉलिंग में पीयूष चावला की फिरकी टीम के लिए संजीवनी का काम कर रही है. उन्होंने 12 मैच में 7.59 की इकॉनमी और 14.8 की स्ट्राइक रेट के साथ 19 विकेट चटकाए हैं. उनके अलावा जेसन बहरनडॉर्फ (12 विकेट) ही ऐसे हैं जो मुंबई की तरफ से विकेट लेने में कामयाब रहे हैं.

 

ये भी पढ़ें

हार्दिक पंड्या के गुजरात टाइटंस का जवाब नहीं! लगातार दूसरे साल सबसे पहले प्लेऑफ में बनाई जगह, फाइनल के लिए मिलेंगे दो मौके
IPL 2023 : शमी, मोहित और भुवनेश्वर ने गेंद से लूटी महफ़िल, स्पिनर्स का डिब्बा रहा गोल तो पहली बार बना ये महारिकॉर्ड
लाइव टीवी पर गावस्कर ने सुनाई धोनी के ऑटोग्राफ की कहानी, इमोशनल हुआ लेजेंड, कहा- मरने से पहले मैं..

लोकप्रिय पोस्ट