icon

ICC का चेयरमैन बनने पर जय शाह की कितनी होगी सैलरी? यहां जानें एक मीटिंग के कितने मिलेंगे पैसे

जय शाह को बीसीसीआई की तरफ से 84,000 रुपए मिलते थे लेकिन आईसीसी की तरफ से अब तक कोई फिक्स्ड सैलरी की जानकारी नहीं मिली है. ऐसे में उन्हें दैनिक भत्ता और विदेशी मीटिंग्स के लिए पैसे मिलेंगे.

टी20 वर्ल्ड कप के दौरान जय शाह
authorNeeraj Singh
Wed, 28 Aug 11:28 PM

जय शाह को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के अगले अध्यक्ष के रूप में चुना गया है. शाह अब आईसीसी के पूर्व चेयरमैन ग्रेग बार्कले की जगह लेंगे जिन्होंने दिसंबर में अपना वर्तमान कार्यकाल समाप्त होने के बाद पद छोड़ने का फैसला किया है. जय शाह आईसीसी अध्यक्ष के रूप में चुने जाने वाले अब तक के सबसे कम उम्र के व्यक्ति बन गए हैं. ऐसे में आईसीसी का कार्यभार संभालते ही उन्हें बीसीसीआई में अपना पद छोड़ना होगा.

 

आईसीसी अध्यक्ष के रूप में जय शाह की कितनी कमाई होगी?

 

बता दें कि बीसीसीआई अध्यक्ष, सचिव, उपाध्यक्ष और कोषाध्यक्ष को कोई फिक्स्ड वेतन नहीं मिलता है क्योंकि वे सभी बोर्ड में "मानद" रैंक रखते हैं. हालांकि, उन्हें बीसीसीआई से संबंधित सभी कामों के लिए भत्ते और रिम्बर्समेंट का भुगतान किया जाता है. जब शाह आईसीसी की बैठकों या क्रिकेट दौरों में भाग लेने के लिए किसी विदेशी देश का दौरा करते हैं तो उन्हें क्रिकेट बोर्ड के जरिए 84,000 रुपए का दैनिक भत्ता दिया जाता है. विदेशी यात्राओं की तरह, शाह को भारत में अपनी बैठकों के लिए भी मोटी रकम दी जाती है क्योंकि उन्हें प्रतिदिन लगभग 40,000 रुपए मिलते हैं.

 

उन्हें बिजनेस क्लास में यात्रा करने की सुविधा मिलती है और उनके सभी घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दौरे पर रहने का खर्चा बीसीसीआई द्वारा ही कवर किया जाता है. जय शाह को भी बैठक के अलावा काम के लिए भारत के किसी शहर में जाने पर 30,000 रुपये का भुगतान किया जाता है.

 

बीसीसीआई की तरह, आईसीसी भी अपने पदाधिकारियों को कोई फिक्स्ड वेतन नहीं देता है और उन्हें विभिन्न भत्तों, लाभों और रिम्बर्समेंट के माध्यम से मुआवजा देता है. आईसीसी ने अपने भुगतान ढांचे की पूरी जानकारी नहीं दी है. लेकिन एक बार जब शाह कार्यभार संभाल लेंगे तो उन्हें वेतन मिलने की उम्मीद है. शाह इस दौरान बैठक, दौरे और क्रिकेट से संबंधित सभी कामों से पैसे कमा सकते हैं.

 

चेयरमैन बनने के बाद जय शाह का बयान

 

आईसीसी का चेयरमैन बनने पर जय शाह ने कहा कि,"अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के अध्यक्ष के रूप में नामांकन से मैं बहुत खुश हूं." मैं क्रिकेट को और अधिक ग्लोबल बनाने के लिए आईसीसी टीम और हमारे सदस्य देशों के साथ मिलकर काम करने के लिए प्रतिबद्ध हूं. हम एक ऐसे महत्वपूर्ण मोड़ पर खड़े हैं, जहां कई फॉर्मेट को एक साथ लाना, संतुलित करना, नई तकनीकों को अपनाने को बढ़ावा देना और हमारे अहम आयोजनों को नए ग्लोबल बाजारों में पेश करना बहुत महत्वपूर्ण है. हमारा लक्ष्य क्रिकेट को पहले से कहीं अधिक  लोकप्रिय बनाना है."

 

जय शाह ने आगे कहा कि, "जो हमने सीखा है उसपर हम और ज्यादा काम करेंगे, हमें दुनिया भर में क्रिकेट के प्रति प्यार को बढ़ाने के लिए नई सोच और नवाचार को भी अपनाना चाहिए. लॉस एंजेलिस 2028 ओलिंपिक में हमारे खेल को शामिल करना क्रिकेट के विकास के लिए एक महत्वपूर्ण मोड़ है, और मुझे विश्वास है कि यह खेल को अभूतपूर्व तरीके से आगे बढ़ाएंगे."
 

ये भी पढ़ें:

Exclusive: LSG का मेंटोर बनते ही जहीर खान ने दिया बड़ा बयान, कहा- इस शख्स के साथ मैं लंबी मीटिंग करूंगा

Exclusive: केएल राहुल क्‍या आईपीएल 2025 में LSG से जुड़े रहेंगे? मालिक संजीव गोयनका ने दिया बड़ा अपडेट, कहा- रिटेंशन में...

जहीर खान ने LSG का मेंटॉर बनते ही इंपैक्‍ट प्‍लेयर के नियम पर दिया धमाकेदार बयान, बताया कैसे भारतीय क्रिकेट पर पड़ेगा असर?

लोकप्रिय पोस्ट