icon

भारतीय गेंदबाज आरपी सिंह का बेटा इंग्लैंड क्रिकेट टीम के लिए अचानक कैसे खेलने उतर गया, जानिए पूरी कहानी

हैरी सिंह के साथ ही इंग्लैंड ने मैच से पहले चार्ली बर्नार्ड व केश फोंसेका को पहले टेस्ट के लिए सब्सटीट्यूट खिलाड़ी के रूप में घोषित किया था.

हैरी सिंह इंग्लैंड अंडर 19 टीम के लिए टेस्ट खेल चुके हैं.
authorShakti Shekhawat
Fri, 23 Aug 08:13 PM

इंग्लैंड और श्रीलंका के बीच खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन भारत के पूर्व क्रिकेटर आरपी सिंह के बेटे हैरी सिंह फील्डिंग के लिए उतरे. श्रीलंका की बैटिंग के दौरान वे बतौर सब्सटीट्यूट खिलाड़ी फील्डिंग के लिए आए. इंग्लैंड ने मैच से पहले ही उन्हें और चार्ली बर्नार्ड व केश फोंसेका को पहले टेस्ट के लिए सब्सटीट्यूट खिलाड़ी के रूप में घोषित किया था. हैरी सिंह दूसरे दिन के खेल के पहले सेशन में फील्डिंग के लिए आए. लेकिन भारत के लिए खेल चुके आरपी सिंह का बेटा इंग्लैंड की तरफ से खेलने के लिए कैसे उतरा.

 

20 साल के हैरी सिंह इंग्लैंड में ही क्रिकेट खेलते हैं. वे वहां पर लैंकाशर क्रिकेट क्लब का हिस्सा हैं. उन्होंने हाल ही में वनडे कप में इस टीम की ओर से सात मैच खेले थे. जुलाई 2024 में डरहम के खिलाफ उन्होंने पहला मैच खेला था और आखिरी मुकाबला वूर्सेस्टरशर के खिलाफ था. इनमें उन्होंने 87 रन बनाए और दो विकेट लिए थे. उन्होंने अभी तक सीनियर लेवल पर कोई फर्स्ट क्लास या टी20 मुकाबला नहीं खेला है. उनकी बहन अंजली भी क्रिकेटर रही हैं और उन्होंने कम्बरिया के लिए लिस्ट ए और लैंकाशर के लिए टी20 मैच खेले हैं. बाद में उन्होंने मेडिसिन की पढ़ाई के लिए क्रिकेट छोड़ दिया.

 

 

हैरी सिंह इंग्लैंड के लिए चार अंडर-19 टेस्ट मैच खेल चुके हैं. इनमें से दो मैच श्रीलंका व दो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रहे हैं. यहां पर आठ पारियों में हैरी ने 31.12 की औसत से 249 रन बनाए. इस दौरान उन्होंने 104 व 67 रन की पारियां खेलीं. 2023 में उन्होंने लैंकाशर के साथ कॉन्ट्रेक्ट साइन किया था.

 

कौन हैं हैरी सिंह के पिता आरपी सिंह

 

हैरी के पिता रुद्र प्रताप सिंह ने भारत के लिए दो वनडे मुकाबले खेले. ये मैच 1986 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ थे और इनमें उन्होंने कपिल देव के साथ बॉलिंग की थी. उन्होंने अपने दूसरे व आखिरी वनडे में डीन जोन्स का विकेट लिया था. सिंह हालांकि यूपी के लिए घरेलू क्रिकेट में लगातार खेलते रहे. यहां पर उन्होंने 59 फर्स्ट क्लास और 21 लिस्ट ए मैच खेले. इनमें कुल 176 विकेट चटकाए. 1990 के दशक में वे इंग्लैंड चले गए और वहां पर कोचिंग से जुड़ गए. उन्होंने इस भूमिका में लैंकाशर व इंग्लैंड बोर्ड के साथ काम किया. वे वहीं बस गए और इसी वजह से हैरी इंग्लैंड के लिए खेल सकते हैं.

 

ये भी पढ़ें

पाकिस्तानी बोर्ड के तिजोरियां भरने के सपनों को लगा जोर का झटका, इंटरनेशनल मैचों के लिए मिली उम्मीद से आधी रकम

इशान किशन के साथ ये कैसा खेल हो गया! पहले टीम इंडिया से अनबन और अब तीन दिन के अंदर 2 बार...
19 वीडियो, 32 मिलियन सब्सक्राइबर्स... क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने यूट्यूब से कुछ ही घंटों में कितने पैसे कमा लिए?

लोकप्रिय पोस्ट