icon

Explained: भारत-पाकिस्‍तान के बीच 18 साल बाद टेस्‍ट मैच! कैसे IND vs PAK हो सकता है WTC फाइनल?

पाकिस्‍तान की टीम बांग्‍लादेश के खिलाफ दो टेस्‍ट मैचों की सीरीज के साथ अपना वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंपियनशिप अभियान फिर शुरू करेगी.

पाकिस्‍तान और बांग्‍लादेश के बीच दो टेस्‍ट मैचों की सीरीज
authorकिरण सिंह
Wed, 21 Aug 09:00 AM

पाकिस्‍तान की टीम बांग्‍लादेश के खिलाफ घर में दो टेस्‍ट मैचों की सीरीज खेलेगी. दोनों के बीच पहला मुकाबला बुधवार से शुरू होगा. पाकिस्‍तान की टीम 8 महीने में अपना पहला टेस्‍ट खेलने मैदान पर उतरेगी. इसी के साथ वो अपना वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंपियनशिप 2023-2025 का अभियान भी फिर से शुरू करेगी, जहां उसकी नजर फाइनल में पहुंचने पर है. साल 2024 में पाकिस्‍तान का ये दूसरा टेस्‍ट है. इससे पहले सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में ऑस्‍ट्रेलिया ने पाकिस्‍तान को हराया था.

 

बांग्‍लादेश के खिलाफ सीरीज के आगाज से पहले पाकिस्‍तानी कप्‍तान शान मसूद ने दावा किया था कि उनकी टीम WTC फाइनल 2025 खेलना चाहती है. पाकिस्‍तान आज तक वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल में नहीं पहुंचा है. शुरुआती दो फाइनल भारत- न्‍यूजीलैंड और भारत- ऑस्‍ट्रेलिया के बीच खेले गए थे. पाकिस्‍तान के पास टेस्‍ट चैंपियनशिप में पहुंचने का मौका है. ऐसा भी हो सकता है कि फाइनल में पाकिस्‍तान का सामना भारत से हो. अगर ऐसा होता है तो दोनों के बीच करीब 18 साल बाद कोई टेस्‍ट मैच खेला जाएगा.

 

पाकिस्‍तान को खेलनी है चार सीरीज

 

पाकिस्‍तान के फाइनल में पहुंचने के समीकरण की बात करें तो 2023-2025 WTC सायकिल में उसने अभी सिर्फ दो ही सीरीज खेली है. उसे अभी चार सीरीज और खेलनी है, जिसमें तीन घरेलू सीरीज शामिल है. शान मसूद की टीम दो जीत, तीन हार और 36.66 विनिंग प्रतिशत के साथ पॉइंट टेबल में छठे नंबर पर है. पाकिस्‍तान की टीम बांग्‍लादेश, इंग्‍लैंड और वेस्‍टइंडीज की मेजबानी करेगी, जबकि साउथ अफ्रीका का दौरा करेगी.  भारत (68.52%) और ऑस्‍ट्रेलिया (62.50%) को फाइनल का मजबूत दावेदार माना जा रहा है. 

 

नौ मैच जीतने जरूरी


पाकिस्‍तान के लिए फाइनल में पहुंचने का सफर काफी मुश्किल है, मगर नामुमकिन नहीं. भारत को फाइनल में पहुंचने के लिए अपने 10 में से कम से कम पांच टेस्‍ट में जीत की जरूरत है. वो ऑस्‍ट्रेलिया का सामना करने से पहले भी फाइनल का टिकट कटा सकती है. यदि ऑस्‍ट्रेलिया भारत को हरा देता है तो इसका मतलब है कि मसूद की टीम को अपने सभी 9 मैच जीतने की जरूरत होगी. ऑस्‍ट्रेलिया को श्रीलंका के खिलाफ भी खेलना है.

 

18 साल बाद भारत-पाकिस्‍तान के बीच टेस्‍ट मैच! 

 

यदि पाकिस्‍तान की टीम अपने सभी 9 मैच जीत लेती है तो उसका जीत का प्रतिशत 77.38 हो जाएगा और वो इससे फाइनल में अपनी जगह पक्‍की कर सकती है. यदि पाकिस्‍तान ऑस्‍ट्रेलिया को उसकी जगह से हटा देती है तो वो भारत के साथ उनका फाइनल हो सकता है. इसका मतलब  है कि दोनों के बीच 18 साल बाद कोई टेस्‍ट मैच खेला जाएगा. पिछली बार दोनों के बीच टेस्‍ट मैच साल 2007 में खेला गया था.

 

ये भी पढ़ें:

Shpageeza Cricket League: 3 चौके, छह छक्‍के, राशिद खान ने ठोकी सबसे तेज फिफ्टी, फिर भी 26 रन से हारी टीम

रोहित-हार्दिक की टीम को मनीष पांडे के धुरंधरों ने चटाई धूल, 20 गेंदों में दर्ज कर ली 8 विकेट से जीत

यशस्वी जायसवाल नहीं बल्कि रोहित शर्मा के साथ चैंपियंस ट्रॉफी में इस भारतीय ओपनर को देखना चाहते हैं दिनेश कार्तिक, कहा- ये कॉम्बिनेशन ही सही है

लोकप्रिय पोस्ट