icon

सिडनी टेस्ट हुआ ड्रॉ तो WTC की रेस में वापस लौटी अफ्रीकी टीम, जानें भारत अभी भी कैसे पहुंच सकता है फाइनल में

साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया (SA vs AUS) के बीच तीसरा टेस्ट ड्रॉ हो चुका है. पहले दोनों टेस्ट गंवाने के बाद बारिश ने अफ्रीकी टीम को इस टेस्ट में हार से बचा लिया. ऐसे में ड्रॉ के चलते अफ्रीकी टीम एक बार फिर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल की रेस में वापस आ चुकी है. पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों ने अफ्रीकी टीम को ऑलआउट कर दिया. लेकिन दूसरी पारी में फॉलोऑन देने के बाद टीम सिर्फ 2 ही विकेट ले पाई. ड्रॉ के साथ दोनों टीमों के बीच पॉइंट्स बंट चुका है. ऐसे में चलिए जानते हैं कि भारत अभी भी कैसे वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंच सकता है.

सिडनी टेस्ट हुआ ड्रॉ तो wtc की रेस में वापस लौटी अफ्रीकी टीम, जानें भारत अभी भी कैसे पहुंच सकता है फाइनल में
SportsTak - Sun, 08 Jan 02:26 PM

साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया (SA vs AUS) के बीच तीसरा टेस्ट ड्रॉ हो चुका है.  पहले दोनों टेस्ट गंवाने के बाद बारिश ने अफ्रीकी टीम को इस टेस्ट में हार से बचा लिया. ऐसे में ड्रॉ के चलते अफ्रीकी टीम एक बार फिर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल की रेस में वापस आ चुकी है. पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों ने अफ्रीकी टीम को ऑलआउट कर दिया. लेकिन दूसरी पारी में फॉलोऑन देने के बाद टीम सिर्फ 2 ही विकेट ले पाई. ड्रॉ के साथ दोनों टीमों के बीच पॉइंट्स बंट चुका है. ऐसे में चलिए जानते हैं कि भारत अभी भी कैसे वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंच सकता है.

 

कंगारू सबसे आगे
ऑस्ट्रेलिया का पॉइंट्स पर्सेंटेज 78 से 75.56 हो गया है. जबकि टीम के पास एक सीरीज अभी और बची है और वो भी भारत के खिलाफ. ऑस्ट्रेलिया की टीम पहले ही वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंच चुकी है लेकिन टीम को स्थिति और मजबूत करने के लिए भारत के खिलाफ एक मैच जीतना होगा. लेकिन यहां अगर ऑस्ट्रेलियाई टीम चारों मैच गंवा देती है तो इससे कंगारुओं का पीसीटी 59.6 पर आ जाएगा.

 

ऑस्ट्रेलियाई टीम का भारत के खिलाफ चारों मैच हारने का मतलब है कि भारत को 48 पॉइंट्स का फायदा मिलेगा. ऐसे में टीम का पीसीटी 68.05 पर पहुंच जाएगा. इस तरह टीम इंडिया क्वालीफाई कर लेगी और अफ्रीकी टीम इस रेस से बाहर हो जाएगी. साउथ अफ्रीका का पीसीटी फिलहाल 48.72 पर है. टीम को वेस्टइंडीज के खिलाफ दो मैच खेलने हैं. अगर टीम यहां दोनों में जीत हासिल करती है तो टीम का पीसीटी 55.5 हो जाएगा. ऐसे में अफ्रीकी टीम भी फाइनल में पहुंच सकती है.

 

भारत ऐसे पहुंच सकता है फाइनल में
भारत ऑस्ट्रेलिया को हल्के में लेने की भूल नहीं कर सकता है. भारत का पीसीटी फिलहाल 58.93 पर है. अगर टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक मैच जीतती है तो पीसीटी 51.29 हो जाएगा. वहीं दो मैच जीतने पर ये 56.9 हो जाएगा और तीन मैच जीतने पर ये 62.5 हो जाएगा. ऐसे में टीम इंडिया को हर हाल में एक या दो मैच जीतने होंगे.

 

पॉइंट्स टेबल का हाल
ऑस्ट्रेलिया के कुल 136 पॉइंट्स हैं. जबकि भारत के 99 और श्रीलंका के 64. वहीं चौथे नंबर पर साउथ अफ्रीका की टीम है जिसके कुल 76 पॉइंट्स हैं.

 

लोकप्रिय पोस्ट