icon

ऑस्ट्रेलिया से मिली हार के बावजूद अफगानिस्तान अभी भी कर सकता है सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई, बस करना होगा ये काम


वानखेड़े के मैदान पर ऑस्ट्रेलिया को मिली हार ने अफगानिस्तान का सेमीफाइनल में पहुंचने का सपना तकरीबन तोड़ दिया है. टीम को अब अफ्रीकी टीम को हराना होगा.


अफगानिस्तान पर खतरा
authorSportsTak
Wed, 08 Nov 10:54 AM

आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 में अफगानिस्तान को ऑस्ट्रेलिया से हार का सामना करना पड़ा. ग्लेन मैक्सवेल ने मंगलवार को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में विध्वंसक पारी खेलकर अफगानिस्तान को तीन विकेट से जीत दिलाई. इब्राहिम जादरान के शतक की बदौलत 291 रन का स्कोर खड़ा करने के बाद लग रहा था कि अफगानिस्तान की टीम ये मैच जीत जाएगी. लक्ष्य का पीछा करने के दौरान इस बात पर उस वक्त मुहर भी लग गई जब ऑस्ट्रेलिया ने 91 रन के स्कोर पर 7 विकेट गंवा दिए. लेकिन इसके बाद जो हुआ उसे देख न तो फैंस और ही खिलाड़ी अपनी आंखों पर भरोसा कर पाए. मैक्सवेल ने तूफानी बल्लेबाजी करते हुए नाबाद 201 रन ठोक अफगान टीम से जीत छीन ली.

 

डीआरएस और दो कैच छूटने के बाद, मैक्सवेल ने पीछे मुड़कर नहीं देखा. इसके बाद भी मैक्सवेल क्रैम्प्स के चलते जमीन पर गिर गए और रन नहीं ले पा रहे थे. लेकिन खड़े खड़े ही इस बल्लेबाज ने अफगानिस्तान के गेंदबाजी आक्रमण को ध्वस्त कर दिया. मैक्सवेल ने अंत में आठवें विकेट के लिए  201 रन की वर्ल्ड रिकॉर्ड साझेदारी करके ऑस्ट्रेलिया को तीन विकेट से जीत दिला दी. इस जीत के साथ ऑस्ट्रेलिया की टीम सेमीफाइनल में पहुंचने वाली तीसरी टीम बन गई है. मैक्सवेल ने 128 गेंदों में 201 रन बनाए, जिसे कई क्रिकेट विशेषज्ञों ने 'वनडे इतिहास की सबसे बड़ी पारी' करार दिया.

 

क्या अफगानिस्तान की टीम अभी भी कर सकती है क्वालीफाई?

 

ऑस्ट्रेलिया के सेमीफाइनल में एंट्री से चार में से तीन टीमों की सेमीफाइनल की कुर्सी पक्की हो चुकी है जो नॉकआउट में खेलेंगी. भारत और दक्षिण अफ्रीका ने पहले ही अपना स्थान पक्का कर लिया है. ऐसे में अफगानिस्तान, पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच दौड़ में केवल एक ही जगह खाली है.

 

वानखेड़े मुकाबले से पहले अफगानिस्तान टीम के हाथों में सबकुछ था लेकिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हर ने अब समीकरण बदल दिया है दरअसल, अफगानिस्तान के खराब नेट रन रेट का मतलब है कि न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के बराबर अंक होने के बावजूद, अगर वे अहमदाबाद में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपना अंतिम मैच जीतते हैं तो भी उनका सेमीफाइनल में पहुंचना मुश्किल होगा. ऐसे में टीम तभी क्वालीफाई कर सकती है जब न्यूजीलैंड की टीम श्रीलंका से हारेगी और इंग्लैंड की टीम पाकिस्तान को हराती है. अगर दोनों नतीजे ऐसे होते हैं तो साउथ अफ्रीका पर जीत के साथ अफगानिस्तान की टीम सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर लेगी.

 

ये भी पढ़ें

मिचेल स्टार्क ने यह क्या किया! बल्ले का किनारा नहीं लगा फिर भी कैच आउट होकर चले गए, देखिए हैरानी भरा Video
AUS vs AFG: नवीन उल हक ने मिचेल मार्श को आउट कर मनाया जोरदार जश्न तो चिढ़ा ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी, बल्ला दिखाकर धमकाया!

AUS vs AFG मैच में गर्माया माहौल, राशिद-वॉर्नर में हुई तकरार, एकदूसरे को सुनाया फिर अजमत और मार्श भिड़े

लोकप्रिय पोस्ट