icon

हेनरिक क्लासन ने आईपीएल टीम मालिकों से जुड़ा बड़ा राज खोला, बोले- उन्हें वे ही खिलाड़ी पसंद आते हैं जो...

हेनरिक क्लासन ने एक इंटरव्यू में अपनी सिक्स उड़ाने की काबिलियत के बारे में बताया है. उनका कहना है कि वे इसके लिए बैट स्विंग का काफी अभ्यास करते हैं.

हेनरिक क्लासन साउथ अफ्रीका के खिलाड़ी हैं.
authorShakti Shekhawat
Tue, 04 Jun 08:36 PM

साउथ अफ्रीका के विकेटकीपर बल्लेबाज हेनरिक क्लासन हाल ही में जबरदस्त फॉर्म में हैं. वे तगड़े शॉट्स लगा रहे हैं. आईपीएल 2024 में सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से खेलते हुए भी उन्होंने जबरदस्त खेल दिखाया था. क्लासन ने 16 मैचों में 38 सिक्स उड़ाए थे. वह टूर्नामेंट में सर्वाधिक छक्के लगाने वाले बल्लेबाजों में संयुक्त रूप से दूसरे नंबर पर थे. अब उन्होंने एक इंटरव्यू में अपनी सिक्स उड़ाने की काबिलियत के बारे में बताया है. क्लासन ने आईपीएल को भी इसमें अहम कारक माना.

 

क्लासन ने 'दी क्रिकेट मंथली' से बातचीत में कहा कि वह छक्के लगाने के लिए काफी अभ्यास करते हैं. नेट्स में बैट स्विंग पर काम करते हैं ताकि मैच के दौरान मदद मिल सके. उन्होंने मजाकिया अंदाज में साउथ अफ्रीका के पूर्व कप्तान फाफ डुप्लेसी के कमेंट का भी जिक्र किया और कहा,

 

मजे की बात यह है कि मैंने हाल ही में फाफ से पूछा कि वह आईपीएल में कैसे इतने कामयाब और कंसिस्टेंट हैं. उसने कहा कि मालिक केवल उन्हीं खिलाड़ियों को पसंद करते हैं जो छक्के लगा सकते हैं और मैच जिता सकते हैं.

 

क्लासन सिक्स लगाने के लिए कैसे करते हैं तैयारी

 

क्लासन ने इसके बाद सिक्स हिटिंग की अपनी काबिलियत पर कहा,

 

जितनी ज्यादा से ज्यादा तैयारी हम करते हैं उससे इसकी शुरुआत होती है. मैं बैट स्विंग का काफी अभ्यास करता हूं ताकि स्विंग सही रहे और पता चल सके कि किस तरह की स्विंग चाहिए. और हरेक स्विंग यूनिक होती है तो आपको लगातार अभ्यास करते रहना होता है जिससे मांसपेशियों की याददाश्त में आ जाए. पिछले दो साल में मैं भाग्यशाली रहा हूं जो गेंद को जोरदार तरीके से मार सका हूं. कभी कभार यह बाकी सब चीजों के बजाए मानसिक खेल बन जाता है क्योंकि लोग चाहते हैं कि आप सिक्स लगाए इसलिए पहली गेंद से सिक्स लगाने की लत से लड़ना होता है. कभीकभार आपको हरेक गेंद पर छक्का लगाने की चाहत से बचना होता है. 

 

ये भी पढे़ं

बड़ी खबर: यूसुफ पठान बंगाल से बने लोकसभा सांसद, कांग्रेस के धुरंधर अधीर रंजन चौधरी को हराया, तोड़ा 25 साल का सिलसिला

राहुल द्रविड़ ने विदाई से पहले बताया भारत क्यों नहीं जीत पा रहा आईसीसी ट्रॉफी, कहा- ईमानदारी से कहूं तो...

श्रीलंकाई टीम T20 World Cup की शेड्यूलिंग से नाराज, ICC पर निकाला गुस्सा, तीक्षणा बोले- काफी अनफेयर है

लोकप्रिय पोस्ट