icon

'वो द्रविड़- लक्ष्मण की तरह था और तुमने उसे बाहर कर दिया', मैथ्यू हेडन का बड़ा बयान, कहा- इस एक खिलाड़ी के न होने के चलते भारत हारेगा

मैथ्यू हेडन ने भारत- ऑस्ट्रेलिया सीरीज को लेकर कहा कि भारत को चेतेश्वर पुजारा की कमी खलेगी. वहीं इस सीरीज में सभी की नजरें विराट और स्मिथ पर होंगी.

मैच के बाद हेलमेट उतारते चेतेश्वर पुजारा, कमेंट्री के दौरान मैथ्यू हेडन
authorNeeraj Singh
Wed, 21 Aug 09:54 PM

भारतीय क्रिकेट टीम फिलहाल 42 दिन के इंटरनेशनल ब्रेक पर है. टीम ने इस महीने की शुरुआत में श्रीलंका के खिलाफ व्हाइट बॉल सीरीज खेली थी. लेकिन 19 सितंबर के बाद टीम इंडिया काफी ज्यादा व्यस्त हो जाएगी. भारतीय टीम को पहले बांग्लादेश और फिर न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलनी है और इसके बाद टीम इंडिया अपने सबसे बड़े टेस्ट यानी की ऑस्ट्रेलिया दौरे पर बॉर्डर गावस्कर सीरीज के लिए जाएगी. ऐसे में अलग अलग दिग्गज ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज पर अपनी अपनी राय दे रहे हैं. इस बीच मैथ्यू हेडन ने भी अपनी अलग राय दी है. लेकिन उन्होंने इस दौरान एक ऐसे बल्लेबाज का जिक्र किया है जिसके बिना भारतीय टीम अधूरी है. हम चेतेश्वर पुजारा की बात कर रहे हैं.

 

ऑस्ट्रेलिया के महान बल्लेबाज मैथ्यू हेडन का मानना ​​है कि भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली और ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ आगामी बोर्डर-गावस्कर सीरीज में अपना दबदबा बनाने के लिए बेताब होंगे जिसमें रन बनाना आसान नहीं होगा. हेडन ने कहा कि कोहली और स्मिथ दोनों ही अपने-अपने तरीके से दबदबा बनाना पसंद करते हैं और इस सीरीज का नतीजा ऑस्ट्रेलिया में कैसा निकलेगा, यह तय करने में इन दोनों की अहम भूमिका होगी.

 

भारत को खलेगी चेतेश्वर पुजारा की कमी


भारत और ऑस्ट्रेलिया 1991-92 के बाद पहली बार 22 नवंबर से पर्थ में पांच टेस्ट मैचों की सीरीज की शुरुआत करेंगे और हेडन ने कहा कि यह चुनना मुश्किल होगा कि किस टीम का पलड़ा भारी होगा. उन्होंने कहा, ‘‘आप टीमों को देखें. यह बताना मुश्किल है कि कौन सी टीम का पलड़ा भारी होगा. मुझे लगता है कि रन अंतर पैदा करेंगे. जिन खिलाड़ियों पर निश्चित रूप से दांव लगाया जाता था वे संन्यास ले चुके हैं. वहीं एक भारतीय बल्लेबाज ऐसा भी है जो यहां अंतर पैदा कर सकता था और वो चेतेश्वर पुजारा हैं.

 

बता दें कि पुजारा साल 2018-19 सीरीज में प्लेयर ऑफ द सीरीज थे. उन्होंने 4 टेस्ट में 74.42 की औसत के साथ कुल 521 रन ठोके थे. इस दौरान उन्होंने तीन शतक और एक अर्धशतक अपने नाम किया था. विराट कोहली के बाद वो बॉर्डर गावस्कर सीरीज में दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज थे. लेकिन इस बार वो शायद टीम में न खेलें.

 

हेडन ने कहा कि ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी भारत के खिलाफ जीत के सूखे को खत्म करने के लिए बेताब होंगे. ऑस्ट्रेलिया ने पिछली बार 2014-15 में द्विपक्षीय टेस्ट सीरीज जीती थी. उन्होंने कहा, ‘‘ऑस्ट्रेलिया में दो सीरीज से हमारे हाथ में यह (ट्रॉफी) नहीं है.’’ ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर नाथन लायन की नजरें युवा भारतीय खिलाड़ी यशस्वी जायसवाल पर हावी होने पर हैं और हेडन ने कहा कि यह सही कदम है क्योंकि यह सलामी बल्लेबाज भारतीय क्रिकेट के लिए महत्वपूर्ण साबित हो रहा है.

 

वॉर्नर रहते तो बात अलग होती


उन्होंने साथ ही कहा कि ऑस्ट्रेलिया को डेविड वार्नर की कमी खलेगी जिन्होंने जुलाई में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की थी. हेडन ने कहा, ‘‘पहली बार यह (सलामी जोड़ी) उतना सुरक्षित नहीं लग रही है. डेविड वार्नर ने ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट को बहुत अच्छी सेवा दी है. उन्होंने ऐसी सेवा दी जो बेहद प्रतिस्पर्धी और शानदार थी.’’ हेडन ने कहा कि स्मिथ के सलामी बल्लेबाज के विकल्प के रूप में उभरने को लेकर उनके मन में संदेह है. स्मिथ ने अपने करियर के अधिकांश समय चौथे नंबर पर बल्लेबाजी की है लेकिन वार्नर के टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद उन्हें पारी का आगाज करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है.

 

ये भी पढ़ें:

बाबर आजम की पाकिस्तान में ही खुली पोल, पहली बार करियर में लगा ये बड़ा दाग, बांग्लादेश के खिलाफ नहीं बन पाए 1 भी रन

PAK vs BAN: पाकिस्तान के कप्तान शान मसूद DRS विवाद में फंसे, अंपायर पर निकाला गुस्सा, ड्रेसिंग रूम में भी नहीं हुए शांत, VIDEO

टेस्ट क्रिकेट में इन 5 बल्लेबाजों ने ठोका है सबसे तेज दोहरा शतक, वीरेंद्र सहवाग के आसपास कोई नहीं

लोकप्रिय पोस्ट