icon

GT vs LSG: छोटे ने छुड़ाए बड़े भाई के छक्के, क्रुणाल की लखनऊ को 56 रन से हरा प्लेऑफ के दरवाजे पर हार्दिक की टीम

छोटे मियां यानि हार्दिक पंड्या की टीम ने शुभानाल्लाह खेल दिखाते हुए बड़े भाई क्रुणाल पंड्या की टीम को 56 रनों से धूल चटाई.ह.

gt vs lsg: छोटे ने छुड़ाए बड़े भाई के छक्के, क्रुणाल की लखनऊ को 56 रन से हरा प्लेऑफ के दरवाजे पर हार्दिक की टीम
authorSportsTak
Sun, 07 May 07:27 PM

बड़े मियां तो बड़े मियां छोटे मियां सुभानल्लाह...बॉलीवुड के इसी गाने की पंक्तियां गुजरात और लखनऊ के मैच में सटीक बैठती है. छोटे मियां यानि हार्दिक पंड्या की टीम ने सुभानल्लाह खेल दिखाते हुए बड़े भाई क्रुणाल पंड्या की टीम को 56 रनों से धूल चटाई. गुजरात ने पहले ऋद्धिमान साहा और शुभमन गिल की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से जहां 227 रन बनाए. उसके बाद मोहित शर्मा (4 विकेट) की घातक गेंदबाजी से लखनऊ को मैच में पनपने नहीं दिया. 228 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए लखनऊ की टीम 171 रन ही बना सकी और उसे हार का सामना करना पड़ा. गुजरात की टीम ने 11वें मैच में 8वीं जीत दर्ज की और 16 अंकों के साथ आईपीएल 2023 के प्लेऑफ की तरफ मजबूत कदम बढ़ा दिया है. भाईयों की जंग में हार्दिक पंडया की टीम बड़े भाई क्रुणाल पंड्या की लखनऊ पर सवा सेर साबित हुई और शुरू से लेकर अंत तक कभी नहीं लगा कि इस मैच में लखनऊ की टीम आगे है. 

 

88 रनों की मिली थी शुरुआत


गुजरात के 228 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा करने लखनऊ के लिए सलामी बल्लेबाज काइल मायर्स और क्विंटन डी कॉक ने 88 रनों की 8.2 ओवरों में मजबूत शुरुआत दिलाई थी. तभी मायर्स 32 गेंदों पर सात चौके और दो छक्के से 48 रन बनाकर चलते बने. इसके बाद लखनऊ का कोई भी बल्लेबाज क्रीज पर टिक नहीं सका और उनके विकेट नियमित अंतराल पर गिरते रहे.

 

39 रन के भीतर गिरे 4 विकेट


88 रन पर पहला विकेट गिरने के बाद उनका दूसरा विकेट 114 रन के स्कोर पर दीपक हुड्डा (11 गेंद 11 रन) के रूप में गिरा. जबकि इसके बाद 39 रनों के भीतर उनके चार विकेट गिर गए. यानि 153 रन के स्कोर पर लखनऊ का 5वां विकेट गिर गया था. यहीं से लखनऊ मैच में पीछे हो गई और गुजरात के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी, मोहित शर्मा व अफगानी स्पिन जोड़ी राशिद खान और उनके साथी नूर अहमद ने गदर मचा डाली. इन चारों गेंदबाजों ने लखनऊ के बल्लेबाजों को क्रीज पर टिकने का मौका नहीं दिया. जबकि मोहित शर्मा ने चार ओवर के स्पेल में 29 रन देकर चार विकेट चटकाए और मैच का रुख पलट दिया. लखनऊ के लिए आईपीएल 2023 सीजन में पहला मैच खेलने वाले क्विंटन डी कॉक ने 41 गेंदों पर सात चौके और तीन छक्के से सबसे अधिक 70 रनों की दमदार पारी खेली. मगर बाकी बल्लेबाजों का साथ नहीं मिला. जिससे लखनऊ की टीम 20 ओवरों में 7 विकेट पर 171 रन ही बना सकी. 

 


गिल और साहा की दमदार शुरुआत 


अहमदाबाद के मैदान में लखनऊ के कप्तान क्रुणाल पंड्या ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया और इसका पूरा फायदा गुजरात के सलामी बल्लेबाज ऋद्धिमान साहा ने उठाया. साहा ने क्रीज पर आते ही दमदार शॉट्स लगाए और पावरप्ले में रनों का तांता लगा डाला. साह ने पावरप्ले के अंदर ही 20 गेंदों पर छह चौके और चार छक्के से 50 रन ठोक डाले थे. जिससे गुजरात ने शुरुआती 6 ओवर में बिना विकेट गंवाए 78 रन ठोक दिए थे. इस तरह साहा और गिल की सलामी जोड़ी ने तूफानी शुरुआत दिलाते हुए पावरप्ले में बिना विकेट खोए 78 रन जोड़े जो गुजरात की ओर से आईपीएल में रिकॉर्ड है.


साहा ने खेली 81 रनों की पारी 


साहा जहां चौके और छक्के दोनों बरसा रहे थे. वहीं उनके साथ ओपनिंग करने वाले शुभमन गिल सिर्फ छक्कों से बातें कर रहे थे. गिल ने अपनी बल्लेबाजी के दौरान पहले छह छक्के लगा डाले थे. इसके बाद उन्होंने पहला चौका लगाया था. गिल और साहा के बीच 142 रनों की साझेदारी हुई. हालांकि 13वें ओवर में आवेश की गेंद पर पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में बाउंड्री पर साहा प्रेरक मांकड़ को कैच दे बैठे. इस तरह साहा ने 43 गेंदों पर 10 चौके और चार छक्के से 81 रनों की बेमिसाल पारी खेली.
 

गिल ने बनाए नाबाद 94 रन 


साहा के आउट होने के बाद गुजरात ने मूमेंटम अपने पास रखा और कप्तान हार्दिक पंड्या ने तेजी से 15 गेंदों पर दो छक्के और एक चौके से 25 रन जबकि शुभमन गिल ने अंत तक बल्ले से धमाका जारी रखा. गिल ने 51 गेंद में दो चौकों और सात छक्कों से नाबाद 94 रन की पारी खेली. जबकि डेविल मिलर ने भी 12 गेंदों पर दो चौके और एक छक्के से 21 रनों की नाबाद पारी खेली. जिससे गुजरात ने लखनऊ के खिलाफ दो विकेट पर 227 रन बनाए. इससे पहले गुजरात के बेस्ट स्कोर छह विकेट पर 207 रन था जो उसने पिछले साल मुंबई इंडियंस के खिलाफ बनाया था.

 

ये भी पढ़ें :- 

IPL 2023: 568 दिन का गैप और अकाउंट में 28 करोड़ रुपए, CSK के गेंदबाज को अब जाकर मिला पहला विकेट

पहलवानों का समर्थन करने जंतर- मंतर पहुंचे किसान नेता, खाप पंचायत ने भी भरी हुंकार, बड़े लेवल पर प्रदर्शन की तैयारी

लोकप्रिय पोस्ट