icon

Hardik Pandya Struggle Story: आर्थिक तंगी, सस्‍पेंड, विवाद और करियर खत्‍म कर देने वाली चोट, कमबैक किंग हैं हार्दिक पंड्या

हार्दिक पंड्या कमबैक किंग हैं. उन्‍होंने अपने करियर में कई दफा वापसी की. कभी उन्‍हें टीम से बाहर कर दिया गया. कभी उन्‍हें सस्‍पेंड किया गया. चोट ने भी उनके करियर को झटका दिया

हार्दिक पंड्या के संघर्ष कहानी
authorकिरण सिंह
Wed, 01 Nov 04:18 PM

हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) कमबैक किंग हैं. उन्‍होंने एक या 2 बार नहीं कई दफा साबित किया है. आर्थित तंगी से लड़कर जब वो अपने ख्‍वाब को पूरा करने के लिए आगे बढ़ रहे थे, तभी उन्‍हें टीम से बाहर कर दिया गया. उन्‍होंने उस वक्‍त भी वापसी की. जब उन्‍होंने टीम इंडिया में एंट्री की और अपने पैर जमा रहे थे,  तब वो एक ऐसे विवाद में पड़े कि बीसीसीआई ने उन्हें सस्‍पेंड कर दिया. इस विवाद से कारण उनकी इमेज को भी काफी नुकसान था. उन्‍होंने इसके बाद फिर वापसी की और मैदान पर कमाल किया. इससे पहले एशिया कप के दौरान वो बुरी तरह से चोटिल हो गए थे. उस चोट से उनके करियर पर भी खतरा मंडराने लगा था, मगर पंड्या ने हार नहीं मानी और उन्‍होंने वापसी की. आज वो टीम इंडिया के मैच विनर प्‍लेयर हैं. हालांकि वर्ल्‍ड कप 2023 के दौरान उन्‍हें फिर चोट लग गई और वो मैदान से बाहर हैं.

 

पंड्या के स्‍ट्रगल  की बात करें तो 11 अक्‍टूबर 1993 में गुजरात के सूरत में जन्‍में पंड्या के पिता का कार फाइनेंस का छोटा सा बिजनेस था. इसके बाद  वो सूरत में अपना कारोबार बंद करके वडोदरा में शिफ्ट हो गए, ताकि वो अपने बेटो को क्रिकेट की सुविधा दे सके. वडोदरा में उन्‍होंने लोन एजेंट के रूप में काम किया और अपने दोनों बेटों का एडिशन क्रिकेट एकेडमी में करवाया. उनका परिवार आर्थिक तंगी से भी काफी जूझा.  वो किराए के घर में रहते थे. पंड्या ने एक बार खुद खुलासा किया कि था कि एटीट्यूड प्रॉब्‍लम की वज‍ह से उन्‍हें स्‍टेट एज ग्रुप टीम से बाहर कर दिया गया था. उनका कहना था कि वो अपनी भावनाओं को व्‍यक्‍त कर देते हैं. इसके बाद उन्‍होंने हार नहीं मानी और संघर्ष जारी रखा.

 

WhatsApp पर  Sports Tak channel को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें

 

चोट और बैन 
2015 में वो आईपीएल की सबसे सफल टीम मुंबई इंडियंस से जुड़े और यहां उन्‍होंने हर किसी को प्रभावित किया.  जनवरी 2016 में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ टी20 मैच से उन्‍होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्‍यू किया. वो सफलता की सीढ़ी चढ़ रहे थे. टीम में अपनी जगह पक्‍की कर रहे थे. तभी 2018 एशिया कप के दौरान उन्‍हें लोअर बैक इंजरी हो गई. उन्‍हें स्ट्रेचर से मैदान के बाहर ले जाया था. ये करियर खत्‍म कर देने वाली चोट थी.  वो कई महीने मैदान से बाहर रहे. वापसी करने से कुछ दिन पहले वो केएल राहुल के साथ कॉफी विद करण शो में शामिल हुए, जहां उन्‍होंने महिलाओं  को लेकर विवादित कमेंट किया. जिस वजह से  बीसीसीआई ने उन्‍हें सस्‍पेंड कर दिया था. उन्‍हें ऑस्‍ट्रेलिया से भी वापस भेज दिया गया था.

 

कमाल की वापसी

 

सस्‍पेंड के बाद पंड्या ने वापसी तो की,  मगर 2019 वर्ल्‍ड कप के दौरान उन्‍हें ग्रोइन इंजरी हो गई थी, जिसके बाद वो करीब सालभर मैदान से बाहर रहे और जब उन्‍होंने 2020 के आखिर में मैदान पर वापसी की तो कमाल ही कर दिया. पिछले साल जुलाई में अपने वनडे करियर की बेस्‍ट बॉलिंग की और इंग्‍लैंड के खिलाफ 24 रन पर 4 विकेट लिए. उन्‍होंने गुजरात टाइटंस को उसके पहले ही सीजन में आईपीएल चैंपियन बना दिया. वो आज टीम इंडिया के सबसे बड़े मैच विनर खिलाड़ी है. हालांकि वर्ल्‍ड कप 2023 में बांग्‍लादेश के खिलाफ उन्‍हें टखने की चोट लग गई थी, जिसके बाद अब फैंस उनकी जोरदार वापसी का इंतजार कर रहे हैं. 

 

भी पढ़ें-

World Cup 2023: पाकिस्‍तान को सेमीफाइनल के लिए भारत और अफगानिस्‍तान की मदद की जरूरत, जानें पूरा मामला

Video: पाकिस्तानी टीम DRS पर कंफ्यूज, बाबर-शाहीन नहीं ले पाए फैसला तो रिजवान ने की बचकानी हरकत, देखिए कैसे हुई जगहंसाई
Video: 'अरे इसको तो बंगाली आती है!', एमएस धोनी ने सुनाया ऐसा किस्सा जिसमें उड़ गए थे बांग्लादेश टीम के होश

लोकप्रिय पोस्ट