icon

Name-Game : हार्दिक पंड्या का निक नेम जानकर हो जाएंगे हैरान! सुरेश रैना ने इस फेमस खिलाड़ी से जोड़ा था कनेक्शन

बड़ौदा से घरेलू क्रिकेट में कदम रखने वाले हार्दिक पंड्या का टैलेंट तब दुनिया के सामने आया जब 2015 में मुंबई इंडियंस ने उन्हें 10 लाख रुपये में अपने साथ जोड़ा.

हार्दिक पंड्या बड़ौदा के रहने वाले हैं.
authorSportsTak
Tue, 11 Jun 04:28 PM

भारतीय क्रिकेट में साल 1983 में वर्ल्ड कप जिताने वाले कप्तान कपिल देव के बाद तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर के रूप में हार्दिक पंड्या ने अपना नाम बनाया. अब हार्दिक की पहचान का कोई मोहताज नहीं है और वह आईपीएल में जहां मुंबई इंडियंस के कप्तान बन चुके हैं. जबकि टी20 वर्ल्ड कप में उन्हें रोहित शर्मा के साथ उपकप्तानी की जिम्मेदारी सौंपी गई है. ऐसे में हार्दिक पंड्या और उनके जीवन के बारे में तो सभी जानते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि उन्हें ड्रेसिंग रूम में टीम इंडिया के बाकी खिलाड़ी किस निक नेम से जानते हैं. जिसके बारे में हार्दिक ने खुद एक बार खुलासा किया था.


हार्दिक पंड्या का निकनेम 'हैरी'


टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या का निकनेम हैरी है, जो हार्दिक का ही शॉर्ट फॉर्म है, लेकिन हार्दिक बताते हैं कि टीम के खिलाड़ियों को जिस नाम से बुलाना होता है, वो मुझे उसी नाम से बुलाते हैं. इसके अलावा सोशल मीडिया पर उनके फैंस उन्हें ‘कुंग फू पंड्या’ के नाम से भी बुलाते हैं. जबकी सुरेश रैना उन्हें इंडिया का नेमार भी कहकर बुलाते थे.

 

हार्दिक ने साल 2020 में की थी शादी


क्रिकेट के मैदान में दिन प्रति दिन सोहरत हासिल करने वाले हार्दिक पंड्या ने साल 2020 में सर्बियाई मूल की मॉडल और अभिनेत्री नताशा स्टेनकोविक से राजस्थान के उदयपुर में शादी रचाई थी. हार्दिक का एक बेटा साल 2020 में हुआ और उसका नाम अगस्त्य पंड्या है.

 

मुंबई इंडियंस से IPL में मचाया धमाल

  
बड़ौदा से घरेलू क्रिकेट में कदम रखने वाले हार्दिक का टैलेंट तब दुनिया के सामने आया जब 2015 में मुंबई इंडियंस ने उन्हें 10 लाख रुपये में अपने साथ जोड़ा. पहले ही सीजन में हार्दिक ने कोलकाता के खिलाफ 61 रन बनाकर टीम को जीत दिलाई और टीम के स्टार बन गए. हार्दिक ने मुंबई की सफलता में गेंद और बल्ले से दमदार प्रदर्शन किया. हालांकि 2022 में उन्होंने मुंबई का साथ छोड़ गुजरात टाइटंस का साथ चुना, जहां उन्होंने कप्तानी करते हुए पहले ही सीजन में अपनी दूसरी फ्रेंचाइजी को चैंपियन बनाया और दूसरे सीजन में फाइनल तक ले गए. 2024 के सीजन से पहले हार्दिक एक बार फिर से मुंबई इंडियंस के साथ बतौर कप्तान जुड़ गए. हार्दिक ने अबतक आईपीएल में 133 मैच खेले हैं, जिनमें 146.21 के स्ट्राइक रेट से 2506 रन बनाए हैं. इसमें 10 अर्धशतक भी शामिल हैं. जबकि गेंदबाजी में भी उन्होंने 9.03 की इकॉनमी रेट से 59 विकेट झटके हैं.

 

हार्दिक पंड्या का भारत के लिए प्रदर्शन


घरेलू क्रिकेट और आईपीएल में धमाल मचाने वाले हार्दिक पंड्या ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भी धमाका किया. हार्दिक पंड्या अभी तक भारत के लिए कुल 92 टी20 इंटरनेशनल मैच खेल चुके हैं, जिसमें 139.8 की स्ट्राइक रेट से 1348 रन बनाए हैं और 8.16 की इकॉनमी के साथ 73 विकेट उनके नाम शामिल हैं. जबकि वनडे में भी हार्दिक ने 86 मैचों में 1769 रन और 84 विकेट हासिल किए हैं. इसके अलावा 11 टेस्ट मैचों में उनके नाम 532 रन और 17 विकेट दर्ज हैं.

 

ये भी पढ़ें

Yuvraj Singh Charity: कैंसर की जंग जीतने वाले युवराज सिंह कैसे कर रहे हैं लोगों की मदद, YouWeCan को खड़ा करने में मां शबनम ने भी दिया है साथ
Behno-Bhaiyo : कौन है रोहित शर्मा का छोटा भाई? जिसे देख धोखा जा जाते हैं फैंस, हिटमैन के कहने पर छोड़नी पड़ी थी नौकरी
Fun-Out : विराट कोहली के वो मजाकिया बयान जिनपर फैंस ने उड़ाई खूब खिल्ली

लोकप्रिय पोस्ट