icon

हार्दिक पंड्या ने गुजरात टाइटंस से कहा था मुझे मुंबई में जाना है, MI ने कैमरन ग्रीन के लिए RCB से पहले दो फ्रेंचाइज से किया कॉन्टेक्ट

हार्दिक पंड्या का आईपीएल में आगाज मुंबई इंडियंस के साथ हुआ था. उनकी पहली सैलरी 10 लाख रुपये थी. अब उऩ्हें इस फ्रेंचाइज का अगला कप्तान माना जा रहा है.

हार्दिक पंड्या को मुंबई इंडियंस का अगला कप्तान माना जा रहा है.
authorSportsTak
Mon, 27 Nov 10:18 AM

हार्दिक पंड्या दो आईपीएल सीजन गुजरात टाइटंस में खेलने के बाद अब फिर से मुंबई इंडियंस में खेलते हुए दिखाई देंगे. आईपीएल 2024 ऑक्शन से पहले ट्रेड के जरिए उनकी फ्रेंचाइज बदल गई. पांच बार की चैंपियन मुंबई ने हार्दिक पंड्या को कैश डील के जरिए गुजरात टाइटंस से ले लिया. हार्दिक खुद से ही अपनी पुरानी फ्रेंचाइज में जाना चाहते थे. वहीं मुंबई ने कैमरन ग्रीन को आरसीबी को देने से पहले दो और फ्रेंचाइज से बात की थी लेकिन मामला बैठा नहीं था. ग्रीन को बाद में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने कैश डील में अपने साथ जोड़ा. आईपीएल की सभी 10 फ्रेंचाइज ने 26 नवंबर को रिटेन और रिलीज खिलाड़ियों की लिस्ट जारी कर दी. इसमें सबसे बड़ी घटना हार्दिक का मुंबई और ग्रीन का आरसीबी में जाना है. अभी 12 दिसंबर तक फ्रेंचाइज खिलाड़ियों की ट्रेडिंग कर सकती हैं. 19 दिसंबर को दुबई में आईपीएल 2024 ऑक्शन है.

 

स्पोर्ट्स तक को मिली जानकारी के अनुसार, जनवरी 2023 में ही हार्दिक के मुंबई में जाने की सुगबुगाहट शुरू हो गई थी. इस ऑलराउंडर ने खुद से पहल करते हुए गुजरात के मैनेजमेंट से कहा था कि वह अपनी पुरानी फ्रेंचाइज के पास जाना चाहते हैं. मुंबई की ओर से उन्हें लेने की पहली कोशिश नहीं हुई थी. हार्दिक के कहने के बाद दोनों फ्रेंचाइज के बीच बातचीत शुरू हुई थी. हालांकि तब आईपीएल 2023 में तो हार्दिक गुजरात की ओर से ही खेले और वहां कप्तानी की. उनके नेतृत्व में टीम लगातार दूसरी बार फाइनल में गई.

 

हार्दिक को लेने के लिए मुंबई ने क्या किया

 

हार्दिक पंड्या के टीम बदलने की बात कहने के बाद मुंबई और गुजरात में बातचीत शुरू हुई. लेकिन मुंबई के पास इतने पैसे नहीं थे कि वह हार्दिक को 15 करोड़ रुपये दे सके. ऐसे में उन्हें न केवल बहुत सारे खिलाड़ियों को रिलीज करना होता बल्कि किसी बड़े प्लेयर को भी बाहर करना होता. ऐसे में मुंबई ने सबसे पहले जोफ्रा आर्चर, क्रिस जॉर्डन जैसे खिलाड़ियों को बाहर किया. ये टीम के लिए खास प्रदर्शन नहीं कर पाए. लेकिन इससे भी बात नहीं बन रही थी. मुंबई ने तब दूसरी फ्रेंचाइज के साथ एक खिलाड़ी को ट्रेड करने की योजना बनाई. इसके तहत उसने कम से कम दो फ्रेंचाइज से बात की. रिटेंशन से पहले वह खिलाड़ी ट्रेड करना चाहती थी लेकिन ऐसा हो नहीं पाया.

 

ग्रीन को आरसीबी को देकर मुंबई ने जुटाए पैसे

 

मुंबई को हालांकि रिटेंशन वाले दिन कामयाबी मिल गई. आरसीबी ने उससे कैश डील में कैमरन ग्रीन को लेने की मंजूरी दे दी. इससे मुंबई को 17.50 करोड़ रुपये मिल गए. इस रकम में से 15 करोड़ रुपये हार्दिक के लिए खर्च करने के बाद भी टीम के पास 2.50 करोड़ रुपये बच रहे. इसके अलावा 11 खिलाड़ियों को रिलीज करने से उसके पास 15.25 करोड़ रुपये और आ गए.
 

ये भी पढ़ें

पाकिस्तान को 2025 चैंपियंस ट्रॉफी को लेकर सताया डर, BCCI से जुड़ी इस वजह से ICC से मुआवजे की रख दी मांग

'मैं उसी टीम के साथ रहूंगा जो मेरा सपोर्ट करती है,' जब विराट कोहली को IPL में मिला था दूसरी टीम से ऑफर
IND vs AUS: यशस्वी- इशान की तूफानी पारी के बाद भारतीय गेंदबाजों ने कंगारुओं पर कसा शिकंजा, 44 रन से जीती सूर्य की सेना

लोकप्रिय पोस्ट